Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu: पंजाब में किसान आंदोलन स्‍थगित होने के बाद जम्‍मू में रेल यातायात बहाल, यात्रियों ने ली राहत की सांस

Jammu News पंजाब में किसान आंदोलन स्‍थगित होने के बाद जम्‍मू में रेल यातायात बहाल हो गया है। पंजाब से रेलवे ट्रैक खाली होने की क्लेरेंस मिलने के चलते ही रेलगाड़ियों को रवाना किया गया है। हालांकि जम्मू जम्मू से रवाना होने वाली रेलगाड़ी जम्मू अहमदाबाद कटड़ा दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत और जम्मू से वाराणसी के बीच चलने वाली बेगमपुरा एक्सप्रेस को रद्द करना पड़ा है।

By Dinesh MahajanEdited By: Himani SharmaUpdated: Sat, 30 Sep 2023 07:47 PM (IST)
Hero Image
जम्‍मू में दोपहर बाद बहाल हुआ रेल यातायात (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, जम्मू: पंजाब में जारी किसान आंदोलन के स्थगित होने के बाद शनिवार को जम्मू से रेल यातायात तीसरे दिन बहाल हो सका। हालांकि सुबह जाने वाली तीन रेलगाड़ियों को रद करने पड़ा था। रेल यातायात के बहाल होने से यात्रियों ने राहत की सांस की। जम्मू रेलवे स्टेशन के स्टेशन सुपरींटेंडेंट जुगल किशोर ने बताया कि दोपहर चार बजे के बाद आम दिनों की तरह से रेलगाड़ियों को रवाना किया गया है।

पंजाब से रेलवे ट्रैक खाली होने की क्लेरेंस मिलने के चलते ही रेलगाड़ियों को रवाना किया गया है। हालांकि जम्मू जम्मू से रवाना होने वाली रेलगाड़ी जम्मू अहमदाबाद, कटड़ा दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत और जम्मू से वाराणसी के बीच चलने वाली बेगमपुरा एक्सप्रेस को रद्द करना पड़ा है। दोपहर बाद कटड़ा से भी सभी रेलगाड़ियां अपने गंतव्य पर रवाना किया गया है।

यह भी पढ़ें: कई जिलों के प्रशासन को LG सिन्‍हा के निर्देश, कहा- 'अपनाएं सक्रिय रवैया; लोगों की समस्‍याओं का करें समाधान'

जम्मू से रवाना होने वाले रेलगाड़ियों में खासी भीड़ देखी गई। बीते दो दिन से जम्मू और कटड़ा में फंसे यात्री इन रेलगाड़ियों में रवाना हुए। गौरतलब है कि किसान आंदोलन के चलते बीते तीन दिन में 17 रेलगाड़ियां रद रही। जिनमें सफर करने वाले यात्रियों को या तो जम्मू में रुकना पड़ा था, या फिर सड़क मार्ग के जरिए जम्मू से रवाना हुए थे।

2 दिन, 14 रेलगाड़ियां रद, 1291 टिकट कैंसिल

पंजाब में जारी किसान आंदोलन का असर केवल रेल यात्रियों पर ही नहीं हुआ है, बल्कि भारतीय रेलवे को भी इसका खामियाजा भुगतना पड़ा है। बीते वीरवार और शुक्रवार के दिन रेलवे ट्रैक बाधित होने से जम्मू से चलने वाली 14 रेलगाड़ियां रद रही। इस दौरान टिकट आरक्षण केन्द्र में 1291 टिकट कैंसिल करवाए गए और रद करवाई गई टिकट के एवं में यात्रियों को 5,45,535 रुपये की धनराशि लौटाई।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir: बंधुआ मजदूरी के आरोपों पर महबूबा मुफ्ती की प्रतिक्रिया, भारतीय सेना से किया जांच करने का अनुरोध

टिकट आरक्षण केन्द्र में तैनात एक अधिकारी ने बताया कि आज के दौर में अधिकतर लोग ई-टिकट बुक करवाते है। ऐसे में ई-बुकिंग से होने वाले रिफंड का हिसाब लगाना अभी संभव नहीं है। यानी रेल गाड़ियों के रद होने से रेलवे को खासा नुकसान उठाना पड़ा है। काबिलेगौर है कि कुछ माह पूर्व भी पंजाब में हुए किसान आंदोलन के चलते जम्मू से चलने वाली कई रेलगाड़ियां रद हुई थी। उस दौरान भी रेलवे को लाखों रुपये का रिफंड करना पड़ा था। जिससे रेलवे को भारी नुकसान हुआ था।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें