Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद जम्मू-कश्मीर ने विकास में नई ऊंचाई की हासिल: गृहमंत्री अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद जम्मू-कश्मीर ने विकास की नई ऊंचाइयां हासिल की हैं। शाह ने इंटरनेट मीडिया एक्स पर पोस्ट किया कि जम्मू-कश्मीर ने 100 प्रतिशत ओडीएफ प्लस मॉडल का दर्जा हासिल कर लिया है जो स्वच्छता ही सेवा अभियान के दौरान हासिल की गई एक और उल्लेखनीय उपलब्धि है।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Mon, 02 Oct 2023 09:47 PM (IST)
Hero Image
अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद जम्मू-कश्मीर ने विकास में नई ऊंचाई की हासिल

एएनआई, नई दिल्ली, जम्मू-कश्मीर। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद जम्मू-कश्मीर ने विकास की नई ऊंचाइयां हासिल की हैं। शाह ने इंटरनेट मीडिया एक्स पर पोस्ट किया कि जम्मू-कश्मीर ने 100 प्रतिशत ओडीएफ प्लस मॉडल का दर्जा हासिल कर लिया है, जो स्वच्छता ही सेवा अभियान के दौरान हासिल की गई एक और उल्लेखनीय उपलब्धि है।

उपराज्यपाल और स्थानीय प्रशासन को दी बधाई

शाह ने इसके लिए जम्मू-कश्मीर के लोगों को बधाई दी। केंद्र सरकार द्वारा कार्यान्वित योजनाओं को अब जम्मू-कश्मीर के कोने-कोने तक विस्तारित किया जा रहा है। जम्मू-कश्मीर सहित देशवासियों ने इस क्षेत्र में आए परिवर्तनकारी बदलाव का अनुभव किया है। उन्होंने कहा कि मैं इस उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और स्थानीय प्रशासन को हार्दिक बधाई देता हूं।

6,650 गांवों को किया ओडीएफ प्लस मॉडल घोषित

गौरतलब है कि 29 सितंबर को जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने एक्स पर पोस्ट किया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के गांवों ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत मॉडल श्रेणी में ओडीएफ प्लस का दर्जा हासिल किया है। यह उपलब्धि नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए सभी के समन्वित प्रयासों को दिखाती है।

केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय ने भी 29 सितंबर को एक बयान में कहा था कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर ने 20 जिलों के 285 ब्लाकों में अपने सभी 6,650 गांवों को ओडीएफ प्लस मॉडल घोषित किया है।

Also Read: J&K में विधानसभा चुनाव न कराने पर NPP कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन, राज्य चुनाव आयोग कार्यालय के बाहर किया हंगामा