Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Air Force Station Udhampur में एयर एंड स्टैटिक डिस्पले का आयोजन कल, वायुसेना की मारक क्षमता से होंगे रूबरू

ऊधमपुर एयरफोर्स स्टेशन में आयोजित होना वाले इस फ्लाईपास्ट में राफेल जगुआर चिनूक अपाचे एसयू 30 एमआई 17 और मिग-29 जैसे विमानों के साथ वायु द्वारा संचालित किए जाने वाले युद्ध अभियानों के साथ नागरिक मिशन को संचालित करने की क्षमता के साथ वायु योद्धाओं के कौशल की झलक दिखेगी।

By amit mahiEdited By: Vikas AbrolUpdated: Tue, 11 Oct 2022 06:03 PM (IST)
Hero Image
लोग पहली बार राफेल, सुखोई-30 एमकेआई विमानों की क्षमता के साथ ही वायुयोद्धाओं के युद्ध, अन्य कौशल से परिचित होंगे।

ऊधमपुर, अमित माही। पाकिस्तान और चीन सीमा से सटे हिमालय के दुर्गम क्षेत्रों में वायु सेना कैसे नागरिक व युद्धक अभियान को सर अंजाम देती है। इससे लोगों को रूबरू कराने के लिए वायु सेना की ओर से अपने नए और पुराने विमानों का संयोजन कर एयर एंड स्टैटिक डिस्पले बुधवार को आयोजित किया जाएगा। अपनी मारकता, निगरानी, बचाव और परिवहन क्षमता दिखाने के लिए वायु सेना यह अपनी तरह का पहला अनूठा प्रयास है। ऊधमपुर स्थित एयरफोर्स स्टेशन में बुधवार को वायु सेना की एओसी जेकेएंडएल मुख्यालय की ओर से आयोजित होने वाले इस एयर डिस्पले में लोग पहली बार राफेल, सुखोई-30 एमकेआई, अपाचे, चीनूक और सुपर हरक्यूलिस जैसे अत्याधुनिक विमानों की क्षमता के साथ ही वायुयोद्धाओं के युद्ध व अन्य कौशल से परिचित होंगे।

एओसी मुख्यालय, जम्मू, कश्मीर व लद्दाख की हीरक जयंती मनाने के लिए वायु सेना की ओर से अपनी तरह का यह पहला शो आयोजित किया जा रहा है। वायु सेना का एसओसी जेकेएंडएल मुख्यालय पश्चिमी वायु कमान के अंतर्गत आता है और जम्मू, कश्मीर और लद्दाख क्षेत्रों में सभी नागरिक और सैन्य हवाई अभियानों की योजना बनाने के साथ उनका संचालन निष्पादन और नियंत्रण करता है। जम्मू कश्मीर में नागिरक और युद्धक अभियानों को संचालित करने की अपनी क्षमता को प्रदर्शित करने के उद्देश्य से बुधवार को यह एयर डिस्पले आयोजित किया जा रहा है।

ऊधमपुर एयरफोर्स स्टेशन में आयोजित होना वाले इस फ्लाईपास्ट में राफेल, जगुआर, चिनूक, अपाचे, एसयू 30, एमआई 17 और मिग-29 जैसे विमानों के साथ वायु द्वारा संचालित किए जाने वाले युद्ध अभियानों के साथ नागरिक मिशन को संचालित करने की क्षमता के साथ वायु योद्धाओं के कौशल की झलक दिखेगी। जानकारी के मुताबिक फ्लाई पास्ट की शुरुआत एएन32 एयरक्राफ्ट वाली आकाशगंगा टीम स्काईडाइविंग के साथ करेगी। जिसके बाद जगुआर हवाई युद्धाभ्यास का प्रदर्शन करेंगे। जिसके बाद मिग-29, सुखोई-30 एमकेआई , राफेल विभिन्न फारमेंशन प्रदर्शित करेंगे। इसके बाद अत्याधुनिक लड़ाकू हेलीकॉप्टर अपाचे अपनी क्षमता और कौशल प्रदर्शित करेंगे। सबसे अंत में चीनूक और उससे पहले एमआई-17 चुनौतीपूर्ण ऊंचाइयों व क्षेत्रों में अभियान संचालन करने की अपनी क्षमता को प्रदर्शित करेंगे। एयर डिस्पले में आएएएफसी-130जे सुपर हरक्यूलिस की असाल्ट लैंडिंग का प्रदर्शित करेगा। किसी सामरिक मिशन के दौरान भूमि के एक छोटे से हिस्से का उपयोग कर विशाल विमान इस लैंडिंग को करता है। 

उत्तरी कमान के पीआरओर कर्नल अभिनव नवनीत के अनुसार इस एयर डिस्पले की अध्यक्षता एओसी जेकेएंडएल व उत्तरी कमान प्रमुख करेंगे। इस फ्लाइपास्ट के लिए विभिन्न विमानों द्वारा हवाई प्रदर्शन के लिए पूर्वाभ्यास पहले से ही जारी है। इस एयर और स्टैटिक डिस्प्ले का उद्देश्य पुराने और आधुनिक एयरक्राफ्ट का संयोजन कर जम्मू कश्मीर के दुर्गम हिमायलन क्षेत्रों में हमला, निगरानी, बचाव और परिवाहन अभियान को प्रदर्शित करना है।