Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्मार्ट मीटर और सरोर टोल प्लाजा पर सभी मुद्दें किए जा रहे हल, डिवीजनल कमिश्नर ने जम्‍मू बंद को बताया अनावश्‍यक

Jammu News जम्‍मू कश्‍मीर में स्‍मार्ट मीटर और सरोर टोल प्‍लाजा पर सभी मुद्दें हल किए जा रहे हैं। जम्मू के डिवीजनल कमिश्नर रमेश कुमार ने कहा कि जब प्रशासन सभी मसलों का समाधान करने की दिशा में काम कर रहा है तो बंद की कोई आवश्यकता नहीं रह जाती है। लिहाजा जम्मू के व्यापारी व आम लोग इस बंद का हिस्सा न बने।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Fri, 25 Aug 2023 09:58 PM (IST)
Hero Image
स्मार्ट मीटर और सरोर टोल प्लाजा पर सभी मुद्दें किए जा रहे हल

जम्मू, जागरण संवाददाता: चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री जम्मू की ओर से शनिवार के लिए किए गए जम्मू बंद के आह्वान को अनावश्यक करार दिया। जम्मू के डिवीजनल कमिश्नर रमेश कुमार ने कहा है कि चैंबर ने स्मार्ट मीटर व सरोर टोल प्लाजा को लेकर जो मुद्दे प्रशासन के समक्ष रखे थे, उन सभी को हल किया जा रहा है।

ऐसे में जब प्रशासन सभी मसलों का समाधान करने की दिशा में काम कर रहा है तो बंद की कोई आवश्यकता नहीं रह जाती, लिहाजा जम्मू के व्यापारी व आम लोग इस बंद का हिस्सा न बने। डिवकाम ने शुक्रवार दोपहर को अपने रेलहैड काम्पलेक्स स्थित कार्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि स्मार्ट मीटर को लेकर लोगों की कुछ शिकायतें व शंकाए थे, जिन्हें दूर किया जा रहा है।

स्मार्ट मीटर में रीडिंग आती है अधिक

रमेश कुमार ने कहा कि यह शिकायत थी कि स्मार्ट मीटर में रीडिंग अधिक आती है। इसके लिए जम्मू पावर डिस्ट्रीब्यूशन कारपोरेशन लिमिटेड ने वेयर हाउस में लाइव टेस्टिंग करवाने के साथ स्मार्ट मीटर के समानतर पुराने डिजीटल मीटर लगाए। रमेश कुमार ने कहा कि पिछले सात दिनों में उन्होंने रोजाना रीडिंग की जांच की है और स्मार्ट मीटर व डिजीटल मीटर की रीडिंग में कोई अंतर नहीं है। उन्होंने कहा कि यह शिकायत थी कि स्मार्ट मीटर लगने के बाद बिल बहुत अधिक आया।

कहीं न कहीं पहले की व्‍यवस्‍था जिम्‍मेदार

इसके लिए कहीं न कहीं पहले की व्यवस्था जिम्मेदार है। पहले डिजीटल मीटर थे और मीटर रीडर रीडिंग लेते थे। ऐसे में कुछ मामलों में कम रीडिंग अपलोड करवाई गई होगी लेकिन अब स्मार्ट मीटर लगाते समय पुराने मीटरों की रीडिंग ली गई और पूरी रीडिंग के हिसाब से बिल आए। डिवकाम ने कहा कि एक शिकायत थी कि मीटर खंभों पर लगाए जा रहे हैं।

कॉरपोरेशन सभी जगह स्मार्ट मीटर लगाएगी

इस पर भी साफ कर दिया गया है कि न्यूनतम आठ मीटर की ऊंचाई पर उपभोक्ता किसी भी दीवार पर मीटर लगवा सकते हैं। इसके अलावा लोग प्री-पेड प्रणाली का विरोध कर रहे थे। इस पर भी स्पष्ट कर दिया गया है कि कहीं पर भी प्री-पेड प्रणाली लागू नहीं की जा रही। पहले कॉरपोरेशन सभी जगह स्मार्ट मीटर लगाएगी, उपभोक्ताओं को संतुष्ट करेगी और उपभोक्ताओं की सहमति होने पर ही प्री-पेड व्यवस्था लागू होगी।

सरोर टोल प्लाजा के मुद्दे पर डिवकाम ने कहा कि यह मसला भी प्रशासन के ध्यान में है और इसे लेकर गत दिवस चीफ सेक्रेटरी की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक हुई है और रविवार को नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया की टीम सांबा पहुंच रही है जो मौके पर जायजा लेने के बाद अपनी रिपोर्ट पेश करेगी। डिवकाम ने कहा कि सरोर टोल मामले में भी जनता को जल्द राहत मिलेगी।

शांति भंग न करने की गारंटी ले, हम करेंगे युवा राजपूत सभा के सदस्यों को रिहा : एडीजीपी

डिवीजनल कमिश्नर के साथ पत्रकार वार्ता में मौजूद एडीजीपी मुकेश सिंह ने कहा कि सरोर टोल प्लाजा पर ट्रांसपोर्टरों व चैंबर समेत कई संगठनों ने अपना पक्ष प्रशासन के सामने रखा था और प्रशासन ने उस पर कार्रवाई भी शुरू कर दी थी लेकिन युवा राजपूत सभा के सदस्यों ने शांति भंग करने का प्रयास किया।

पहले कहा गया कि शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया जाएगा लेकिन बाद में जम्मू-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग बंद भी किया गया, तोड़फोड़ भी हुई और पत्थर भी मारे गए। इसलिए शांति भंग करने के आरोप में युवा राजपूत सभा के सदस्यों को गिरफ्तार किया गया। उनकी रिहाई के सवाल पर एडीजीपी ने कहा कि अगर समाज के गणमान्य लोग आकर उन्हें यह आश्वासन दे कि भविष्य में किसी भी तरह से शांति भंग नहीं की जाएगी तो उनकी रिहाई हो जाएगी।