Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amarnath Yatra 2023: रवाना हुआ 35वां जत्‍था, श्रद्धालुओं की संख्‍या में दिखी भारी कमी; सिर्फ 534 यात्री पहुंचे

Amarnath Yatra 2023 बाबा बर्फानी की यात्रा में श्रद्धालुओं की संख्‍या में कमी देखने को मिली है। 534 यात्रियों का 35वां जत्‍था रवाना हुआ है। पहले एक महीने तक यात्रा में श्रद्धालुओं की संख्या काफी अधिक रही। हालांकि इस समय मौसम मेहरबान है मगर यात्रा के लिए अधिकतर श्रद्धालुओं दर्शन कर चुके हैं। 12 अगस्त को बीस लंगर समेट कर वापिस चले जाएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Mon, 07 Aug 2023 01:33 PM (IST)
Hero Image
रवाना हुआ 35वां जत्‍था, श्रद्धालुओं की संख्‍या में दिखी भारी कमी; सिर्फ 534 यात्री पहुंचे

जम्‍मू, जागरण संवाददाता: बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में भारी कमी दिखने लगी है। यात्रा के आधार शिविर यात्री निवास भगवती नगर जम्मू से अब तक का सबसे छोटा 534 श्रद्धालुओं का 35 वां जत्था पहलगाम व बालटाल के लिए रवाना हुआ। एक जुलाई से शुरु हुई यात्रा के लिए अब तक करीब 4.20 लाख श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा के दर्शन कर लिए हैं।

तेजी के साथ आ रही कमी

पहलगाम के रास्ते से यात्रा करने के लिए रवाना हुए 354 श्रद्धालुओं में 311 पुरुष, 28 महिलाएं, 15 साधु शामिल थे। बालटाल के रास्ते से यात्रा करने के लिए रवाना हुए 180 श्रद्धालुओं में 140 पुरुष, 39 महिलाएं, 1 बच्चा शामिल थे। यात्रा में तेजी के साथ कमी आना शुरू हो गई है।

आने वाले दिनों में श्रद्धालुओं की संख्या और भी होगी कम

पहले एक महीने तक यात्रा में श्रद्धालुओं की संख्या काफी अधिक रही। हालांकि इस समय मौसम मेहरबान है मगर यात्रा के लिए अधिकतर श्रद्धालुओं दर्शन कर चुके हैं। आने वाले दिनों में श्रद्धालुओं की संख्या और भी कम हो जाएगी। पिछले दिनों यात्रा में श्रद्धालुओं की संख्या कम होने पर साठ लंगर वापिस चले गए थे और 12 अगस्त को बीस और भी लंगर भी समेट कर वापिस चले जाएंगे।