Move to Jagran APP

Amarnath Yatra 2024: निश्चिंत रहें बाबा बर्फानी के भक्त, धाम पर सुरक्षा ऐसी कि परिंदा भी न मार पाए पर; देखें तैयारी

Amarnath Yatra 2024 अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू होगी। जम्मू में चार आतंकी हमलों के बाद धाम पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। यात्रा शुरू होने से पहले ही सुरक्षाकर्मियों ने मोर्चा संभाल लिया है। यहां आपात स्थिति से निपटने के लिए क्विक एक्शन टीम (क्यूआरटी) को तैनात किया जाएगा। क्यूआरटी में शामिल पुलिस जवानों को कमांडो प्रशिक्षण दिया गया है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Published: Tue, 18 Jun 2024 12:30 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jun 2024 12:30 PM (IST)
अमरनाथ यात्रा शुरू होने से पूर्व ही इस दस्ते को भगवती नगर में तैनात किया जाएगा

जागरण संवाददाता, जम्मू। श्री अमरनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु अपनी सुरक्षा को लेकर निश्चिंत रहें। जम्मू में भगवती नगर स्थित यात्री निवास से लेकर रामबन में चंद्रकोट व कश्मीर में नुनवान व बालटाल तक सभी आधार शिविरों में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए जा रहे हैं।

इसी कड़ी में सुरक्षा बलों ने सोमवार को भगवती यात्री शिविर को खंगाला। इस दौरान यात्री शिविर पर ड्रोन हमले के खतरे से निपटने के लिए भी रणनीति बनाई गई। यात्री शिविर के आसपास ड्रोन की गतिविधि पर नजर रखने के लिए सुरक्षा कर्मी तैनात रहेंगे।

एक्शन में आएगा क्यूआरटी का दस्ता

इसके अलावा प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखने के लिए वहां सीसीटीवी लगाने के साथ सुरक्षा कर्मी ड्रोन का सहयोग भी लेंगे।

जिला पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यात्री निवास के आसपास किसी भी आपात स्थित से निपटने के लिए क्विक एक्शन टीम (क्यूआरटी) को तैनात किया जाएगा।

इस टीम में शामिल पुलिस के जवान चौबीस घंटे बुलेट प्रूफ जैकेट में आधुनिक हथियारों के साथ तैयार रहेंगे। क्यूआरटी को यात्री शिविर के नजदीक वाहनों में तैनात रखा जाएगा।

किसी प्रकार की संदिग्ध या आतंकी गतिविधि होने की सूरत पर सबसे पहले क्यूआरटी का दस्ता एक्शन में आएगा।

क्यूआरटी में शामिल पुलिस जवानों को कमांडो प्रशिक्षण दिया गया है। यात्रा शुरू होने से पूर्व ही इस दस्ते को भगवती नगर में तैनात किया जाएगा।

इसके अलावा जम्मू पुलिस की सिक्योरिटी विंग अगले सप्ताह यात्री शिविर में लगेज स्केनिंग मशीन व मेटल डिटेक्टर मशीनों को वहां लगा देगी।

दूसरे दिन भी मार्कड्रिल कर जांची सुरक्षा 

29 जून से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा से पूर्व भगवती नगर स्थित यात्री शिविर में सुरक्षा तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए जम्मू पुलिस, स्पेशन ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी), अर्धसैनिक बल के जवानों ने लगातार दूसरे दिन मार्कड्रिल की।

इस दौरान यात्री शिविर के अंदर बुलेट प्रूफ जैकेट व हेल्मेट पहले सुरक्षा बलों ने आतंकी हमला होने की सूरत पर आपरेशन को अंजाम देने की रणनीति पर काम किया।

जम्मू के प्रवेशद्वार में रहेगा एसओजी का विशेष नाका

अमरनाथ यात्रा के दौरान जिला जम्मू में प्रवेश करने वाले प्रत्येक वाहन पर नजर रखने के लिए जम्मू पुलिस के आतंक विरोधी दस्ते एसओजी कुंजवानी चौक में विशेष नाका स्थापित करेंगे।

इस नाके से गुजर रहा प्रत्येक वाहन वहां लगे आधुनिक कैमरों की नजर में रहेगा। वाहन के अंदर कोई भी संदिग्ध गतिविधि देने जाने पर नाके पर तैनात जवान तुरंत हरकत में आएंगे।

श्री बाबा अमरनाथ की वार्षिक यात्रा के लिए स्वास्थ्य विभाग जल्दी ही जम्मू में बनने वाले स्वास्थ्य केंद्रों में डाक्टरों व अन्य स्टाफ की नियुक्ति करने जा रहा है। जम्मू में आठ जगहों पर स्वास्थ्य केंद्र बनाए जाते हैं।

पैरामेडिकल स्टाफ की होगी नियुक्ति

जम्मू में यात्री निवास भगवती नगर, वैष्णवी धाम, सरस्वती धाम, पंचायत भवन, रेलवे स्टेशन, गीता भवन, श्री राम मंदिर और महाजन हाल में डॉक्टरों व पैरामेडिकल स्टाफ की नियुक्ति की जाती है। यात्री निवास से ही जत्था बाबा अमरनाथ के दर्शनों के लिए रवाना होता है।

ऐसे में इस जगह पर बना स्वास्थ्य केंद्र चौबीस घंटे काम करता है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अभी इन जगहों पर डॉक्टरों व पैरामेडिकल स्टाफ की नियुक्ति नहीं हुई है।

जल्दी ही टीमों को तैनात कर दिया जाएगा। यात्रा शुरू होने से दो दिन पहले यहां पर सभी अपनी ड्यूटी संभालेंगे। यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है, लेकिन पहला जत्था 28 जून को रवाना होगा।

वहीं स्वास्थ्य विभाग ने लखनपुर से लेकर अमरनाथ धाम तक श्रद्धालुओं के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं का प्रबंध किया है। इनमें डॉक्टरों व पैरामेडिकल स्टाफ को नियुक्त भी कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें- बसोहली-बनी-भद्रवाह राष्ट्रीय राजमार्ग को सदाबहार बनाएगी छत्तरगला सुरंग, नितिन गडकरी ने की समीक्षा बैठक


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.