Move to Jagran APP

Amarnath Yatra 2024: जम्मू में जुटे भोले के भक्त, कल रवाना होगा पहला जत्था, बालटाल-पहलगाम के लिए बांटे एक-एक हजार टोकन

Amarnath Yatra 2024 बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए भोले के भक्तों में जबरदस्त उत्साह है। जम्मू में शिव भक्त जुटने लगे हैं। पूरा जम्मू नगर भक्तिमय हो गया है। बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा के लिए पहला जत्था 28 जून को रवाना होगा जबकि दर्शन 29 जून को होंगे। ऑफलाइन टोकन सुविधा को प्राप्त करने के लिए देश के विभिन्न राज्यों से श्रद्धालु पहुंचे।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Published: Thu, 27 Jun 2024 02:56 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2024 02:56 PM (IST)
Amarnath Yatra 2024: टोकन के लिए लगी श्रद्धालुओं की लंबी लाइन।

जागरण संवाददाता, जम्मू। न तेज धूप की परवाह, न भूख-प्यास का डर, मन में बस बाबा बर्फानी के प्रथम दर्शन करने का संकल्प लिए तत्काल पंजीकरण करवाने के लिए सरस्वती धाम के बाहर टोकन हासिल करने लिए सैंकड़ों की संख्या में उमड़े शिव भक्तों की आस्था देखते ही बनती थी। अमरनाथ यात्रियों के आगमन के साथ ही मंदिरों का शहर जम्मू शिवमय हो गया है।

पहले जत्थे के साथ यात्रा पर जाने के लिए ये शिव भक्त रात को ही रेलहेड कांपलेक्स की पार्किंग में निजी वाहनों, बसों में पहुंच गए थे। सुबह सूरज देवता की पहली किरण पड़ते ही शिव भक्त सरस्वती धाम के मुख्य द्वार पर कतारबद्ध होना शुरू हो गए। सुबह छह बजे के करीब जब टोकन काउंटर खुला, शिव भक्तों की कतार पंचायत भवन को भी पार कर गई थी।

वाहनों की आवाजाही बंद

भीषण गर्मी की परवाह न करते हुए ये शिव भक्त यह बाबा बर्फानी, हर-हर महादेव, भूखे को अन्न, प्यासे को पानी, जय बाबा बर्फानी के जयकारे लगाते हुए भोले से बस यही प्रार्थना कर रहे थे कि कोटा समाप्त होने से पहले उन्हें टोकन मिल जाए।

कई श्रद्धालु ऐसे भी दिखे जो थक जाने पर अपने साथियों के साथ जगह की अदलाबदली कर रहे थे ताकि वे आराम के साथ-साथ जलपान कर लें। यात्रियों की सुविधा के लिए नरवाल से रेलवे की ओर आने वाले मार्ग को भी वाहनों की आवाजाही के लिए बंद रखा गया था।

एक बजे ही खत्म हो गया टोकन कोटा

भगवती नगर स्थित यात्री निवास से बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा के लिए पहला जत्था 28 जून को रवाना होगा जबकि दर्शन 29 जून को होंगे। आज से शुरू हुई ऑफलाइन टोकन सुविधा को प्राप्त करने के लिए देश के विभिन्न राज्यों से श्रद्धालु पहुंचे।

श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड ने 29 जून को बालटाल व पहलगाम मार्ग से यात्रा में शामिल होने के लिए एक-एक हजार का कोटा निर्धारित किया था। सुबह छह बजे सरस्वती धाम में टोकन काउंटर खुलते ही शिव भक्तों में टोकन बांटने की प्रक्रिया शुरू का दी गई।

दोपहर एक बजे तक दोनों मार्गों का कोटा समाप्त हो गया था। उसके बाद कतारों में खड़े शिव भक्तों को अगले दिन यात्री वीरवार 27 जून को आने के लिए कहा गया।

आज से शुरू होगा तत्काल पंजीकरण

श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड की ओर से आज बुधवार को श्रद्धालुओं में केवल आफलाइन टोकन वितरित किए गए ताकि वे वीरवार को यात्रा पर जाने के लिए तत्काल पंजीकरण करवा सकें। करंट पंजीकरण की सुविधा बोर्ड की ओर से तीन जगह रखी गई है जिसमें वैष्णवी धाम, पंचायत भवन रेलवे हेड व महाजन हाल शामिल है।

सभी तत्काल पंजीकरण काउंटर पर शिवभक्तों की समान भीड़ रहे इसके लिए टोकन के साथ जी पंजीकरण केंद्र का हवाला भी दिया जाता है। श्रद्धालुओं को दिए गए केंद्र पर जाकर ही करंट पंजीकरण करवाना होगा।

यह भी पढ़ें-  Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ यात्रा पर गृह मंत्रालय रख रहा है नजर, मार्ग की हर तीन घंटे में होगी सुरक्षा समीक्षा

टोकन न मिलने पर पार्किंग पर डाला डेरा

बाबा बर्फानी के दर्शनों की कामना के साथ देश के विभिन्न राज्यों से बसों, निजी वाहनों पर आज जम्मू पहुंचे जिन श्रद्धालुओं को पंजीकरण टोकन नहीं मिला, उनमें से कइयों ने रेलवेहेड के आसपास पार्किंग स्थल, कइयों ने वैष्णवी धाम, कालिका धाम, सरस्वती धाम के भीतर डारमेटरी में डेरा डाल लिया है।

बसों में आए श्रद्धालुओं ने पार्किंग स्थल पर खाना पकाने के लिए रसोई भी सजा रखी है। कई श्रद्धालु तो अपने साथ टेंट लेकर भी आए हैं। उत्तर प्रदेश से आए एक ऐसे ही परिवार उत्तम मिश्रा ने बताया कि वे पहले भी इसी व्यवस्था के साथ यात्रा में शामिल हो चुके हैं।

लंगर मिले तो खा लिया, न मिले तो खुद पका लिया। यात्रा में उनके साथ क्षेत्र की महिलाएं शामिल होती हैं, तो यह व्यवस्था करती हैं। पुरुष भी साथ देते हैं।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir News: राष्ट्रीय ध्वज की अहमियत को भूल रहे हैं सरकारी संस्थान, तिरंगा फटने के बाद भी नहीं लगाया गया झंडा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.