Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ यात्रियों के लिए गुड न्यूज, इस दिन से शुरू होगी हेलीकॉप्टर सेवा की ऑनलाइन बुकिंग

Jammu Kashmir News अमरनाथ यात्रियों के लिए एक खुशखबरी है। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड जल्द ही हेलीकॉप्टर (Amarnath Yatra 2024) की ऑनलाइन बुकिंग शुरू करने वाला है। जानकारी के अनुसार हेलीकॉप्टर सेवा (Helicopter Service for Amarrnath) की ऑनलाइन बुकिंग जून के पहले सप्ताह में शुरू होने की संभावना है। वहीं इससे संबंधित किराया व अन्य सूचनाएं भी जल्द प्राप्त करवा दी जाएंगी।

By satnam singh Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 28 May 2024 08:29 PM (IST)
Hero Image
Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ यात्रियों के लिए गुड न्यूज, जानें सभी जानकारी

राज्य ब्यूरो, जम्मू। Baba Amarnath Yatra 2024: बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालु बेसब्री से हेलीकॉप्टर सेवा की ऑनलाइन बुकिंग का इंतजार कर रहे हैं।

हेलीकॉप्टर सेवा की ऑनलाइन बुकिंग जून के पहले सप्ताह में शुरू होने की संभावना है। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड जल्द ही हेलीकॉप्टर की ऑनलाइन बुकिंग (Helicopter Service at Amarnath Yatra) की तारीख, किराया व इससे संबंधित अन्य जानकारियां उपलब्ध करवाएगा।

बड़ी संख्या में श्रद्धालु हेलीकॉप्टर से ही पवित्र गुफा का दर्शन करने जाते हैं। ऑनलाइन बुकिंग इतनी तेजी से होती है कि कई श्रद्धालुओं को निर्धारित तिथि पर टिकट ही नहीं मिलता है।

अमरनाथ यात्रा 29 जून से होगी शुरू

लंगर लगाने वाले कई संगठनों के प्रतिनिधि भी हेलीकॉप्टर सेवा की बुकिंग का इंतजार कर रहे हैं। इस साल अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है जो 19 अगस्त रक्षा बंधन के दिन संपन्न होगी। इसकी यात्रा की तैयारी जोरशोर से चल रही है।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Forest Fire: धू-धूकर जल रहे कठुआ और राजौरी के जंगल, कई घंटों से आग पर काबू पाने की कोशिश में वन अधिकारी

एडवांस पंजीकरण 15 अप्रैल से करवाएं

एडवांस पंजीकरण की प्रक्रिया तेजी से जारी है। एडवांस पंजीकरण 15 अप्रैल से शुरू किया गया था। वहीं दूसरी तरफ यात्रा के दोनों मार्गों पर मरम्मत का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है।

बर्फ हटाई जा रही है। संवेदनशील इलाकों में रेलिंग भी लगाई जा रही है। यात्रा के आधार शिविरों में लंगर लगाने के लिए समितियां 15 जून से सामान भरे ट्रकों के साथ जम्मू-कश्मीर में प्रवेश करने लगेंगी।

पवित्र गुफा तक 125 लंगर लगाए जाने हैं

इस साल पहलगाम और बालटाल से लेकर पवित्र गुफा तक करीब 125 लंगर लगाए जाने हैं। बाबा बर्फानी लंगर आर्गेनाइजेशन के प्रधान राजन गुप्ता का कहना है कि लंगर के लिए सभी लंगर समिति इस समय सामग्री इकट्ठी कर रहे हैं। सेवादारों की पुलिस जांच करवाई जा रही है।

लंगर के लिए शेड व अन्य अधिकतर सामान पहलगाम, बालटाल व अन्य इलाकों के गोदाम में रखा होता है। यात्रा मार्गों व पवित्र गुफा तक सामान ले जाने में एक सप्ताह से अधिक समय लग जाता है। लंगर यात्रा शुरू होने से दो-तीन दिन पहले शुरू हो जाते हैं।

उधर, संबंधित जिला प्रशासन गांदरबल और अनंतनाग ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। श्रद्धालुओं को ठहराने, बिजली, पानी, साफ सफाई के प्रबंध, अस्थायी अस्पताल स्थापित करने, दुकानों, टेंट आदि के लिए प्रबंधों में तेजी लाई है।

यह भी पढ़ें- Jammu School Closed: भीषण गर्मी के बीच जम्मू में छुट्टियों की घोषणा, एक जून से इतने दिन के लिए सभी स्कूल बंद