Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amarnath Yatra 2024: बाबा बर्फानी की यात्रा के लिए जम्‍मू कश्‍मीर तैयार, जल्‍द दर्शन कर पाएंगे भक्‍त; देखें इस बार क्‍या है खास

Amarnath Yatra 2024 बाबा बर्फानी की यात्रा के लिए जम्‍मू कश्‍मीर पूरी तरह से तैयार हो गया है। करीब 200 कर्मी यात्री निवास को नया स्वरूप देने में जुटे हुए हैं। बाबा बर्फानी के जिन श्रद्धालुओं के पास पहले जत्थे में जाने का पंजीकरण होगा उन्हें 27 जून को यात्री निवास में प्रवेश मिलेगा। भोले के भक्तों को यात्री बसों की टिकट भी यात्री निवास में ही मिलेगी।

By Dinesh Mahajan Edited By: Himani Sharma Updated: Mon, 17 Jun 2024 06:07 PM (IST)
Hero Image
बाबा बर्फानी के भक्तों के स्वागत के लिए तैयारियां पूरी

जागरण संवाददाता, जम्मू। वार्षिक अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra 2024) की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। जम्मू-कश्मीर के प्रवेशद्वार लखनपुर से कश्मीर तक 20 जून तक सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएंगी।

बदले हालात में इस साल रिकॉर्ड यात्रा होने की उम्मीद है। दक्षिण कश्मीर में 3,880 मीटर की ऊंचाई पर पवित्र अमरनाथ गुफा में विराजमान बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए 52 दिवसीय यात्रा 29 जून को शुरू होगी, जबकि समापन 19 अगस्त को होगा।

तैयारियों को दिया जा रहा अंतिम रूप

भगवती नगर जम्मू स्थित यात्री निवास में इन दिनों तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। करीब 200 कर्मी यात्री निवास को नया स्वरूप देने में जुटे हुए हैं। बाबा बर्फानी के जिन श्रद्धालुओं के पास पहले जत्थे में जाने का पंजीकरण होगा, उन्हें 27 जून को यात्री निवास में प्रवेश मिलेगा।

विधिवत पूजा-अर्चना के बाद प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा हरी झंडी दिखाकर 28 जून को श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को श्री अमरनाथ की पवित्र गुफा के लिए रवाना करेंगे। 29 जून को श्रद्धालु बाबा बर्फानी के पहले दर्शन करेंगे।

यात्रियों के लिए बनाए गए निवास गृह

भगवती नगर स्थित यात्री निवास में 1800 श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था है। इसमें 1600 श्रद्धालुओं के लिए यात्री निवास में बने तीन हॉल में ठहरने की व्यवस्था है जबकि प्रांगण में बनाए गए फेब्रिकेटेड शेड में भी 200 श्रद्धालु ठहर सकते हैं। यात्रा बीच में बंद होने की सूरत में यहां अधिकतम 2500 श्रद्धालु को ठहराया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Jammu Terror Attack: पाकिस्तान में रचा गया था षडयंत्र, सिर्फ जम्मू संभाग में ही क्यों हुए आतंकी हमले? पांच बड़े कारण आए सामने

श्रद्धालुओं को बिस्तर-कंबल भी मुहैया करवाए जाएंगे। इसके लिए उन्हें मामूली दाम देने होंगे। हाल में जगह मिलते ही श्रद्धालु पंजीकरण स्लिप दिखाकर मात्र 50 देकर बिस्तर, कंबल और तकिया हासिल कर सकता है। यहां लंगरों में केवल पौष्टिक व्यंजन ही परोसे जाएंगे। भवन के भीतर दो, जबकि मुख्यद्वार के बाहर पांच से छह लंगर लगाए जाएंगे। लंगर आयोजकों को यात्रियों को जंक व फास्ट फूड जैसे खान-पान परोसे की सख्त मनाई है।

बस टिकट भी यात्री निवास में ही मिलेगी

भोले के भक्तों को यात्री बसों की टिकट भी यात्री निवास में ही मिलेगी। जम्मू-कश्मीर रोड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (जेकेआरटीसी) श्रद्धालुओं को पहलगाम व बालटाल तक आरामदायक सफर मुहैया कराएगा। यात्रा में 150 से अधिक एसी, डीलक्स और सेमी डीलक्स बसों को शामिल किया जा रहा हैं।

जेकेआरटीसी आधार शिविर भगवती नगर में दो टिकट काउंटर स्थापित करेगा, जहां से शिव भक्तों को पहलगाम और बालटाल के लिए टिकट मिलेंगे। इसके अलावा जेकेआरटीसी के मोबाइल एप से यात्री अपने बस को ट्रैक कर सकेंगे। इससे किराया, बसों के रूट सहित अन्य जानकारियां मिलेंगी।

निजी वाहन पर जत्थे के साथ जाएं

श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड ने अपील की है कि निजी वाहनों पर यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु भी सुरक्षित व सुविधापूर्ण यात्रा का लाभ उठाने के लिए जत्थे के साथ ही रवाना हों। अपने निजी वाहन से यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालु 27 जून को रात दस बजे से पहले वाहनों में ईंधन भरने के बाद यात्री निवास भगवती नगर में पहुंच जाएं ताकि वे जत्थे का हिस्सा बन सकें। प्री रेजिस्ट्रेशन (आनलाइन) यात्री हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड से अपने आरएफआइडी टैग प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Eid-Ul-Adha 2024: आतंकी हमलों से बेपरवाह जम्मू-कश्मीर में लोगों ने धूमधाम से मनाया बकरीद, सुरक्षा के थे पुख्ता इंतजाम

शहर में इन जगहों पर भी ठहर सकेंगे श्रद्धालु

शहर में आने वाले श्रद्धालु भगवती नगर यात्री निवास के अलावा सरस्वती धाम, वैष्णवी धाम, लक्ष्मी नारायण मंदिर गांधीनगर, बांके बिहारी मंदिर नानक नगर, शिव मंदिर मिनी मार्केट रेलवे स्टेशन जम्मू, अग्रवाल धर्म सभा गुम्मट, गुरु रविदास मंदिर कृष्णा नगर, हनुमान मंदिर मांडा, त्रिकुटा यात्री निवास अंबफला, सनातन धर्म सभा गीता भवन, डोगरा सदर सभा, ब्राह्मणा सभा परेड ग्राउंड, जंडियाल बिरादरी हाल गोल, राजपूत सभा पुरानी मंडी, सरस्वती भवन सेंट पीटर स्कूल, यूथ हास्टल नगरोटा, सर्व शक्ति चंडी माता मंदिर, जेडीए क्लब रूप नगर, तवी महल उदयवाला, पीरखोह मंदिर, खजूरिया बिरादरी सभा बाहू फोर्ट, जैन सभा मोती बाजार, हरि भवन सराय धर्मार्थ ट्रस्ट हरि बाजार, सराय झिड़ी और मौनी बाबा मंदिर पंजतीर्थी में ठहरेंगे।

इसी तरह साधुओं के ठहरने की व्यवस्था राम मंदिर पुरानी मंडी व गीता भवन परेड में किया गया है। यहीं इनके लिए पंजीकरण की व्यवस्था भी की जाएगी।