Move to Jagran APP

Amarnath Yatra 2024: यात्री निवास के लिए चार सालों में दो बार रखा गया नींव का पत्थर, अभी जमीन भी समतल नहीं हो पाई

अमरनाथ यात्रा इस वर्ष 29 जून से शुरू हो रही है। अमरनाथ यात्रा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए जम्मू में एक यात्री निवास बनाए जाने की नींव चार साल पहले रखा गया था। अब तक इस यात्री निवास के निर्माण का काम शुरू नहीं हो पाया है। यात्री निवास के निर्माण के लिए फंड की भी कोई कमी नहीं है।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Published: Tue, 18 Jun 2024 02:16 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jun 2024 02:16 PM (IST)
यात्री निवास का चार सालों में दो बार रखा गया नींव का पत्थर

राहुल शर्मा, जम्मू। देशभर से श्री अमरनाथ धाम की यात्रा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए जम्मू में एक अन्य यात्री निवास एवं आपदा प्रबंधन केंद्र का चार वर्षों में दो बार नींव पत्थर रखा जा चुका है लेकिन अभी तक करीब 15 कनाल जमीन का अभी तक समतल का काम ही चल रहा है और वह भी एक जेसीबी के सहारे।

हालांकि यह काम भी सामाजिक, धार्मिक संगठनों एवं राजनीतिक दलों के दबाव के बाद शुरू हुआ था। निर्माण कार्य की गति को देख नहीं लगता कि तय लक्ष्य तक भवन का निर्माण शुरू हो पाएगा।

फंड की भी नहीं है कोई कमी

जम्मू-सिद्धड़ा हाईवे पर स्थित मजीन गांव में यात्री भवन करीब 1.87 एकड़ (15 कनाल) भूमि में बनना है। पहाड़ी क्षेत्र होने की वजह से निर्माण कार्य शुरू करने से पहले पूरी भूमि को समतल करना होगा। बता दें कि मौजूदा समय में जम्मू शहर के भगवती नगर क्षेत्र में यात्री निवास की इमारत है।

1800 श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था है। भवन निर्माण में देरी की वजह फंडिंग की कमी भी नहीं माना जाएगा। तत्कालीन केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने जब उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के साथ 6 जून 2023 को यात्री निवास का शिलान्यास रखा। उन्होंने उसी दौरान तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम की ओर से श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड को 51 करोड़ का चेक दे दिया था।

उपराज्यपाल ने रखा था नींव का पत्थर

तिरुपति मंदिर के प्रवेश द्वार के साथ ही बनने जा रहे इस यात्री निवास का अब तक दो बार नींव पत्थर रखा जा चुका है। 29 नवंबर 2021 में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने ही पहली बार यात्री निवास और आपदा प्रबंधन केंद्र का नींव पत्थर रखा था। उसके बाद न तो भवन निर्माण का काम शुरू हुआ और न भूमि समतल का।

पेड़ों से गिरने से इसे डंपिंग यार्ड बना दिया। दो साल बाद 6 जून 2023 को फिर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने पूर्व केंद्रीय पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस, आवास एवं शहरी विकास मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ मिलकर भवन का नींव पत्थर रखा। अब करीब एक साल बाद भूमि को समतल करने के लिए एक जेसीबी लगाई गई है।

यह भी पढ़ें- Amarnath Yatra 2024: निश्चिंत रहें बाबा बर्फानी के भक्त, धाम पर सुरक्षा ऐसी कि परिंदा भी न मार पाए पर; देखें तैयारी

श्रीनगर में अगले साल तैयार हो जाएगा यात्री निवास

श्रीनगर के पंथा चौक में भी यात्री निवास बनाया जा रहा है, जो अगले वर्ष तक श्रद्धालुओं को समर्पित कर दिया जाएगा। प्रदेश प्रशासन ने श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) को पंथा चौक में बोर्ड के कार्यालय और यात्री निवास के निर्माण के लिए 250 रुपये प्रति वर्ष के किराए पर वर्ष 2021 में 25 कनाल भूमि पट्टे पर दी थी।

इस यात्री निवास के निर्माण के लिए भी ओएनजीसी ने 65 करोड़ रुपये दिए हैं। इमारत का काम तेजी से चल रहा है। वैसे तो यह भवन इसी वर्ष तैयार कर लिया जाएगा परंतु अमरनाथ यात्री इसका लाभ अगले वर्ष ही उठा पाएंगे। इस यात्री निवास में 3000 से अधिक श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था होगी।

यह भी पढ़ें- बसोहली-बनी-भद्रवाह राष्ट्रीय राजमार्ग को सदाबहार बनाएगी छत्तरगला सुरंग, नितिन गडकरी ने की समीक्षा बैठक


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.