Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amarnath Yatra 2024: बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर आई सामने, आठ फीट ऊंची शिवलिंग की ऊंचाई; पर्यटन सुविधाओं में जुटा प्रशासन

Amarnath Yatra 2024 कश्मीर के अनंतनाग जिले में स्थित बाबा अमरनाथ की यात्रा 29 जून से शुरू होने वाली है। वहीं बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर सामने आने के बाद श्रद्धालुओं का उत्साह और बढ़ गया है। तस्वीर में दिखाई दे रहे बाबा बर्फानी के शिवलिंग की ऊंचाई आठ फीट है। बाबा अमरनाथ की ये यात्रा 19 अगस्त तक जारी रहेगी।

By Deepak Saxena Edited By: Deepak Saxena Updated: Mon, 06 May 2024 07:05 PM (IST)
Hero Image
बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर आई सामने, आठ फीट ऊंची शिवलिंग की ऊंचाई (सोशल मीडिया)।

डिजिटल डेस्क, जम्मू। 29 जून से शुरू होने वाली बाबा अमरनाथ की यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में खासा उत्साह है। वहीं, बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर सामने आ गई है जो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है।

बाबा अमरनाथ धाम की पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी विराजमान हो गए हैं। पवित्र गुफा के चारों ओर बर्फ जमी है। आसपास की पहाड़ियां भी बर्फ से चांदी की तरह चमक रही हैं। प्राकृतिक सौंदर्य के बीच श्रद्धालु अपने इष्ट भगवान अमरेश्वर के दर्शन कर सुखद अहसास करेंगे। बाबा अमरनाथ को ही भगवान अमरेश्वर के नाम से भी जाना जाता है।

15 अप्रैल से चल रहे हैं रजिस्ट्रेशन

बाबा अमरनाथ की यात्रा को हिंदू धर्म में काफी महत्वपूर्ण माना जाता है यहीं कारण हैं यहां श्रद्धालु भारी संख्या में पहुंचते हैं। यहीं कारण है कि श्राइन बोर्ड ने 15 अप्रैल से ही इस यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए हैं। 52 दिन की इस यात्रा के लिए छह लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है।

गर्भवती महिलाएं नहीं कर पाएंगी यात्रा

भारत सरकार ने इस यात्रा के लिए 13 से 70 साल की आयु को निर्धारित किया है। वहीं, इस यात्रा के लिए श्राइन बोर्ड ने ऑफलाइन और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा रखी है। इसके साथ ही छह सप्ताह से अधिक गर्भवती महिला को भी यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं किया जा सकता। यात्रा पंजीकरण के लिए स्वास्थ्य प्रमाणपत्र जरूरी है।

ये भी पढ़ें: 'पाकिस्तान ने चूड़ियां नहीं पहन रखीं', आखिर दुश्मन देश की वकालत क्यों करने लगे फारूक अब्दुल्ला?

स्वास्थ्य प्रमाण पत्र को किया अनिवार्य

सभी राज्यों और प्रदेश की सरकारों की तरफ से अधिकृत डाक्टरों व चिकित्सा केंद्रों से ही बनाए जाने वाले स्वास्थ्य प्रमाणपत्र वैध होंगे। श्राइन बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर ब्योरा उपलब्ध करवा दिया है।

बर्फ हटाने का काम तेजी से शुरू

यात्रा मार्ग पर मिलने वाली सुविधाओं के दाम जल्द तय हो जाएंगे। इसके साथ ही पवित्र गुफा के आस पास दोनों मार्ग पर बर्फ जमी हुई है। प्रशासन बर्फ हटाने का कार्य तेजी से कर रहा है। जून के पहले सप्ताह से यात्रा मार्गों को साफ करने के काम में और अधिक तेजी आएगी। साथ ही श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए टेंडर निकालने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

ये भी पढ़ें: Mughal Road Reopened : ऐतिहासिक मुगल रोड पर दस दिन बाद यातायात के लिए फिर से बहाल