Move to Jagran APP

Amarnath Yatra 2024: नए रिकॉर्ड की ओर अमरनाथ यात्रा, पांच दिन में ही एक लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

29 जून से शुरू हुई अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) अब एक नया रिकॉर्ड बनाने की ओर है। अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रही है। यात्रा शुरू होने के पांच दिनों में ही दर्शन करने वाले भक्तों की संख्या एक लाख के पार हो गया है। इस बार तीर्थ यात्रा 52 दिन की है जो 19 अगस्त को रक्षाबंधन वाले दिन संपन्न होगी।

By satnam singh Edited By: Rajiv Mishra Published: Thu, 04 Jul 2024 09:52 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 09:52 AM (IST)
बाबा बर्फानी के दर्शन करने वालों की संख्या एक लाख पार (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जम्मू। अमरनाथ धाम की यात्रा नए रिकॉर्ड के मार्ग पर है। पांच दिन में ही पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा एक लाख के पार हो गया है। पिछले वर्ष यह संख्या यात्रा शुरू होने के बाद 10 दिन में पहुंची थी।

मंगलवार तक पहले चार दिन में 76 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने दर्शन कर लिए थे। जिस तरह से दिन-प्रति-दिन श्रद्धालुओं का आना हो रहा है, उससे पूरी उम्मीद है कि इस बार तीर्थ यात्रा नए रिकॉर्ड बनाएगी। शिव की कृपा से मौसम भी साथ दे रहा है।

29 जून से शुरू हुई यात्रा 19 अगस्त तक चलेगी

बाबा अमरनाथ की यात्रा 29 जून को शुरू हुई थी। जम्मू से पहला जत्था 28 जून को रवाना हुआ था। इस बार तीर्थ यात्रा 52 दिन की है जो 19 अगस्त को रक्षाबंधन वाले दिन संपन्न होगी। बुधवार को 30,586 और श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा के दर्शन किए।

इसके साथ ही अब तक दर्शन करने वालों की संख्या 1,05,282 पहुंच गई है। बुधवार को 21,893 पुरुषों, 5858 महिलाओं, 395 साधुओं, 1991 सुरक्षाबल के जवानों, चार ट्रांसजेंडर और 445 बच्चों ने पवित्र हिमलिंग के दर्शन किए।

हालांकि, यात्रा के दौरान अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें हरियाणा का एक सेवादार और झारखंड का एक श्रद्धालु शामिल है। दोनों की मौत हृदयाघात से हुई है।

जम्मू यात्री निवास से 5725 और श्रद्धालु रवाना

तीर्थ यात्रा के लिए जम्मू के यात्री निवास से बुधवार को तड़के 5725 श्रद्धालुओं का छठा जत्था पहलगाम और बालटाल के लिए रवाना हुआ जो शाम को अपने गंतव्य पर पहुंच गया। बालटाल मार्ग से रवाना हुए 2514 श्रद्धालुओं के जत्थे में 1830 पुरुष, 599 महिलाएं ,15 बच्चे और 70 साधु शामिल रहे।

वहीं, पहलगाम मार्ग के लिए रवाना हुए 3211 श्रद्धालुओं के जत्थे में 2651 पुरुष, 435 महिलाएं, 10 बच्चे और 115 साधु शामिल थे। बालटाल मार्ग से श्रद्धालु कल 118 वाहनों में और पहलगाम मार्ग से श्रद्धालु 120 वाहनों में सवार होकर गए।

देश के कोने-कोने से अधिकतर श्रद्धालु सीधे ही पहलगाम व बालटाल पहुंच कर यात्रा पर जा रहे हैं। यात्री निवास में आकर जत्थे में शामिल होकर यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या कम है।

प्रत्येक दिन सुबह और शाम को लाइव आरती

बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा से लाइव आरती का प्रसारण सुबह साढ़े पांच बजे से छह बजे और शाम को चार बजे से साढ़े चार बजे तक प्रत्येक दिन हो रहा है। देश-विदेश में बैठे शिव भक्तों को बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा से आरती देखने को मिल रही है। यह सारे प्रबंध श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड की तरफ से किए गए हैं।

यह भी पढ़ें- Maa Vaishno Devi: पहाड़ी से पत्थर फिसला और... मां वैष्णो देवी के दर्शन करने आए श्रद्धालु की हादसे में मौत

जम्मू से कश्मीर तक आरएफआइडी कार्ड के लिए काउंटर

श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड ने यात्रियों की सुविधा के लिए कई जगह आरएफआइडी कार्ड देने के लिए काउंटर लगाए हैं। इसमें कश्मीर संभाग में पंथा चौक, बालटाल आधार शिविर, नीलग्रंथ हेलीपैड, पहलगाम हेलीपैड, नुनवन आधार शिविर और जम्मू में रेलवे स्टेशन के नजदीक वैष्णवी धाम, पंचायत भवन, जम्मू रेलवे स्टेशन, यात्री निवास भगवती नगर जम्मू, महाजन हाल, राम मंदिर, गीता मंदिर में काउंटर हैं।

आरएफआइडी कार्ड श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए जरूरी है। इसलिए इसके बिना किसी श्रद्धालु को यात्रा पर जाने की अनुमति नहीं दी जाती।

यह भी पढ़ें- Amarnath Yatra: यात्रियों की सुरक्षा के लिए पंजाब पुलिस के कड़े प्रबंध, छह सेक्टरों में बांटा NH; चप्पे-चप्पे पर पैनी नजर


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.