Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: मेडिकल कॉलेज जम्मू के डॉक्टरों का कमाल, पांच घंटे तक सर्जरी कर मरीज का बचाया हाथ

डॉक्टरों को धरती पर भगवान का दूसरा रूप कहते हैं। ये बात राजकीय मेडिकल कॉलेज जम्मू के डॉक्टरों की टीम ने साबित करके दिखा दी। डॉक्टरों ने पांच घंटे तक सर्जरी कर मरीज का हाथ बचा लिया। आरा मिल में काम के दौरान एक श्रमिक की हाथ की नसें कट गई थी ब्लड का सर्कुलेशन भी नहीं हो रहा था। अब मरीज का हाथ अब पूरी तरह सुरक्षित है।

By rohit jandiyal Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sun, 07 Jul 2024 01:18 PM (IST)
Hero Image
पांच घंटे की लंबी माइक्रोवैस्कुलर सर्जरी कर मरीज का हाथ बचाया

राज्य ब्यूरो, जम्मू। राजकीय मेडिकल कालेज जम्मू में डाक्टरों की टीम ने पांच घंटे की लंबी माइक्रोवैस्कुलर सर्जरी कर मरीज का दाहिना हाथ बचा लिया। घायल उत्तम बजालता में एक आरा मिल में श्रमिक का काम करता था। चार जुलाई को बिजली की आरी से उसकी रक्त वाहिकाओं नसें, अग्रबाजू तक कट गई थी।

हाथ की नसें तक कट गई थी

डाक्टरों के अनुसार रोगी की अंगुलियों की संतृप्ति शून्य थी और हाथ में रक्त की आपूर्ति नहीं हो पा रही थी। नसें भी हाथ तक की कट गई थी। जीएमसी जम्मू के सर्जरी विभाग के एचओडी डॉ. रत्तनाकर शर्मा के नेतृत्व वाली टीम ने पांच घंटे तक मरीज की सर्जरी की।

इस टीम में सीनियर रेजीडेंट डॉ. प्रियंका, डॉ. विनीत शर्मा, डॉ. सूर्या और एनेस्थीसिया विभाग की एचओडी डॉ. अनीता विज और डॉ. अमनप्रीत सीनियर रेजीडेंट शामिल थे।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir: कुलगाम में मुठभेड़ जारी, छह आतंकियों का हो चुका खात्‍मा; बलिदानी जवान का महाराष्‍ट्र में होगा अंतिम संस्‍कार

अब पूरी तरह सुरक्षित है मरीज का हाथ

मरीज की रक्त वाहिकाओं, नसों और टेंडन की मरम्मत की गई, जिससे रोगी का हाथ बच गया। ऐसी दुर्लभ सर्जरी में निजी क्षेत्र में लाखों रुपये खर्च होते हैं, जो जीएमसी जम्मू में मुफ्त में की जाती हैं। डॉ. रत्तनाकर शर्मा का कहना है कि मरीज का हाथ अब पूरी तरह सुरक्षित है।

यह भी पढ़ें- Jammu Terror Attack: चार साथियों के मारे जाने से बौखलाए आतंकी, राजौरी में आर्मी कैंप पर की गोलीबारी; एक जवान घायल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें