Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maa Vaishno Devi: बदलते मौसम के बीच वैष्णो देवी की यात्रा को लेकर लोगों में उत्साह, पंजीकरण को लेकर लग रही लंबी कतार

जम्मू-कश्मीर में इस समय मौसम लगातार करवट ले रहा है। यहां पर रिमझिम हो रही बारिश के बावजूद मां वैष्णो देवी की यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में भारी उत्साह देखा जा रहा है। लोगों को लंबी-लंबी लाइनों में पंजीकरण के लिए प्रतीक्षा करना पड़ रहा है। कटड़ा के काउंटर नंबर दो पर रजिस्ट्रेशन के लिए केंद्र पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिल रही है।

By Rakesh Sharma Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Sun, 12 May 2024 07:36 PM (IST)
Hero Image
Jammu News: जम्मू मार्ग पर कतारों में इंतजार करते श्रद्धालु।

संवाद सहयोगी, कटड़ा। पल-पल बदल रहे मौसम और रिमझिम हो रही बारिश के बावजूद मां वैष्णो देवी की यात्रा सुचारु है। श्रद्धालु रिमझिम बारिश के बीच सुहावने मौसम का आनंद लेते हुए मां के जयकारे लगाते हुए भवन की ओर बढ़ते जा रहे हैं। रविवार को श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिली। आधार शिविर कटड़ा पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को पंजीकरण को लेकर पंजीकरण केंद्रों के बाहर लंबी कतारों में इंतजार करना पड़ा।

मुख्य यात्रा पंजीकरण केंद्र के बाहर यानी की मुख्य बस अड्डा पर श्रद्धालु करीब 200 से 300 मीटर लंबी कतारों में जम्मू मार्ग पर आरएफआइडी यात्रा कार्ड प्राप्त करने को लेकर इंतजार करते नजर आए। वहीं, कटड़ा के काउंटर नंबर दो पंजीकरण केंद्र पर भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिली।

वर्तमान में प्रतिदिन 20,000 से 25,000 के बीच श्रद्धालु मां के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। वहीं, शुक्रवार, शनिवार व रविवार को यह आंकड़ा बढ़कर 35,000 से 40,000 के बीच पहुंच रहा है, जिससे भवन से लेकर आधार शिविर कटड़ा तक श्रद्धालुओं की चहल-पहल देखने को मिल रही है।

रविवार को तड़के झमाझम बारिश का सामना श्रद्धालुओं को करना पड़ा, जो करीब एक घंटा जारी रही। उसके बाद दोपहर तक हल्की-फुल्की बारिश बीच-बीच में जारी रही। दोपहर के बाद मौसम साफ हुआ और धूप खिली। रविवार को दोपहर तक बीच-बीच में हेलीकाप्टर सेवा प्रभावित रही, परंतु बैटरी कार सेवा, केबल कार सेवा व अन्य सेवाएं सुचारु रहीं।

बीते शनिवार को 39,600 श्रद्धालुओं ने मां के दर्शन किए थे। वहीं, रविवार को दोपहर बाद 3:00 बजे तक करीब 26,700 श्रद्धालु पंजीकरण करवा कर भवन की ओर रवाना हो चुके थे। वहीं, जारी वर्ष में अब तक करीब 32 लाख 30 हजार श्रद्धालु मां के दर्शन कर चुके हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर