Move to Jagran APP

Amir Hamza: पाक सेना के Ex ब्रिगेडियर आमिर हमजा की गोली मारकर हत्या, पत्नी-बेटी घायल, भारत का दुश्मन हुआ ढेर

Amir Hamza भारत का एक और दुश्मन ढेर हो गया। पाकिस्तानी सेना का एक रिटायर्ड ब्रिगेडियर आमिर हमजा की गोली मारकर हत्या कर दी। आमीर हमजा भारत के लिए बेहद खूंखार था। जम्मू-कश्मीर के सुंजवां स्थित सैन्य ब्रिग्रेड मुख्यालय में फरवरी 2018 में हुए आत्मघाती आतंकी हमले के सूत्रधारों में शामिल था। इससे पहले ही एक सरगना मारा जा चुका है।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Published: Wed, 19 Jun 2024 04:15 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jun 2024 04:15 PM (IST)
मारा गया Amir Hamza, पत्नी और बेटी घायल। (@MajorPoonia के ट्विटर से)

जागरण ब्यूरो, जम्मू। जम्मू-कश्मीर के सुंजवां स्थित सैन्य ब्रिग्रेड मुख्यालय में फरवरी 2018 में हुए आत्मघाती आतंकी हमले के सूत्रधारों में शामिल पाकिस्तानी सेना का एक रिटायर्ड ब्रिगेडियर आमिर हमजा को अज्ञात हमलावरों ने मौत के घाट उतार दिया है।

हमले में आमिर की पत्नी और बेटी घायल हो गई हैं। सुंजवां हमले के सूत्रधारों में शामिल दो अन्य सूत्रधार पहले ही मारे जा चुके हैं। इनमें एक ख्वाजा शाहिद है, जो गुलाम जम्मू कश्मीर में नीलम का रहने वाला है। उसे बीते वर्ष नवंबर में अज्ञात तत्वों ने अगवा कर कत्ल किया था। उसके अलावा नूरा त्राली भी मारा जा चुका है।

पंजाब में हुआ हमला

नूरा त्राली दिसंबर 2017 में पुलवामा में मारे जाने से कुछ दिन पहले सुंजवां ब्रिगेड मुख्यालय की रैकी कर हमले में शामिल आतंकियों के लिए आवश्यक साजो सामान का बंदोबस्त कराया था। आमिर हमजा पर हमला पर पाकिस्तान के पंजाब झेलम में लिल्ला इलाके में हुआ है।

ताबड़तोड़ बरसाईं गोलियां

बताया जा रहा है कि वह अपने स्वजनों के साथ कहीं जा रहे थे। उनके साथ उनकी कार में उनकी पत्नी और बेटी भी थी जबकि उनका एक भाई अपने वाहन में उनके पीछे आ रहा था। लिल्ला में अचानक दो मोटरसाइकिल पर सवार चार हमलावरों ने उनकी कार को रोक कर उस पर ताबड तोड़ गोलियां बरसाईं और वहां से फरार हो गए। इस हमले मे आमिर हमजा की मौके पर ही मौत हो गई जबकि उनकी पत्नी और बेटी घायल हो गई।

2018 में हुआ था सेना मुख्यायल पर हमला

जम्मू के बाहरी क्षेत्र सुंजवां में स्थित सेना के एक ब्रिगेड मुख्यालय पर 10 फरवरी 2018 की सुबह स्वचालित हथियारों से लैस तीन आतंकियों ने हमला किया था। इस हमले में पांच सैन्यकर्मी बलिदानी हुए थे और 14 सैन्यकर्मी, पांच महिलाएं औरबच्चों समेत 20 लोग जख्मी हुए थे। उड़ी में वर्ष 2016 मे हुए आत्मघाती हमले के बाद यह प्रदेश में किसी सैन्य प्रतिष्ठान पर दूसरा बड़ा आतंकी हमला था। यह हमला संसद हमले मे शामिल आतंकी अफजल गुरु की बरसी के मौके पर जैश ए मोहम्मद के अफजल गुरू स्क्वाड ने अंजाम दिया था।

यह भी पढ़ें- PM Modi In Kashmir: कल कश्मीर आ रहे PM मोदी, योग के बाद देंगे कई सौगात, आतंकी हमलों के बाद जानिए कैसा रहेगा सुरक्षा घेरा

आत्मघाती हमले को अंजाम

हमलावर आतंकियों को मार गिराने का अभियाल 24 घंटे से भी ज्यादा समय तक चला था। तीनों हमलावर भी मारे गए थे। मारे गए आतंकियों की पहचान कारी मुश्ताक, मोहम्मद खालिद खान और मोहम्मद आदिल के रूप में हुई थी। यह तीनों ही पाकिस्तान के रहने वाले थे और सुंजवां में हमले से लगभग 10 माह पहले घुसपैठ कर कश्मीर पहुंचे थे। कश्मीर में विभिन्न आतंकी वारदातों में शामिल रहने के बाद इन्होंने जैश सरगना अजहर मसूद के इशारे पर सुंजवां में आत्मघाती हमले को अंजाम दिया था।

यह भी पढ़ें- Baramulla Encounter: सोपोर में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को किया ढेर, एक जवान घायल; मुठभेड़ जारी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.