Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jhiri Festival: वार्षिक झिड़ी महोत्सव 26 से-डीसी ने की प्रबंधों की समीक्षा, मंदिर और आसपास क्षेत्र का किया निरीक्षण

इस बार वार्षिक झिड़ी महोत्सव को श्रद्धालुओं के लिए यादगार बनाने के लिए प्रशासन तैयारी में जुटा है। देश-विदेश से मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के साथ उन्हें अधिक से अधिक दिन के लिए जम्मू में रोकने के लिए मनोरंजन के विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि 26 नवंबर से शुरू होने वाला यह वार्षिक महोत्सव 5 दिसंबर को समाप्त होगा।

By rahul sharmaEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Sun, 12 Nov 2023 01:47 PM (IST)
Hero Image
झिड़ी महोत्सव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए पुलिस विभाग सहित झिड़ी गांव पहुंचे डीसी जम्मू सचिन कुमार वैश्य।

जागरण संवाददाता, जम्मू। इस बार वार्षिक झिड़ी महोत्सव को श्रद्धालुओं के लिए यादगार बनाने के लिए प्रशासन तैयारी में जुटा है। देश-विदेश से मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के साथ उन्हें अधिक से अधिक दिन के लिए जम्मू में रोकने के लिए मनोरंजन के विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं।

डीसी जम्मू सचिन कुमार वैश्य ने शनिवार को बाबा जित्तो के मंदिर का दौरा कर महोत्सव के सुचारु संचालन के लिए की जा रही व्यवस्थाओं की समीक्षा की।

वार्षिक महोत्सव 5 दिसंबर को होगा समाप्त

उन्होंने बताया कि 26 नवंबर से शुरू होने वाला यह वार्षिक महोत्सव 5 दिसंबर को समाप्त होगा। एसएसपी जम्मू डा. विनोद कुमार, एसएसपी सुरक्षा, एसडीएम मढ़ मनु हंसा, एसीडी जम्मू प्रीति शर्मा सहित अन्य अधिकारियों के साथ मंदिर और उसके आसपास का निरीक्षण कर डीसी ने प्रबंधों का जायजा लिया।

यह भी पढ़ें: Rajouri News: जीएमसी राजौरी में बनी 180 बेड वाली इमारत मरीजों को समर्पित, अस्पताल में अब इतनी हुई बेडों की संख्या

उन्होंने अधिकारियों को सड़क संपर्क सुनिश्चित करने, गड्ढों को ठीक कर इसमें सुधार लाने, पीने के पानी, शौचालय, भक्तों के लिए सुरक्षा के साथ पार्किंग सुविधा जैसी बुनियादी सुविधाओं का भी निर्देश दिया।

स्वच्छता कर्मचारी-कूड़ेदान का प्रबंध को बोला

डीसी ने तमाम प्रबंधों के साथ मंदिर और उसके आसपास स्वच्छता बनाए रखने पर भी जोर दिया। इसके लिए उन्होंने अधिकारियों से पर्याप्त स्वच्छता कर्मचारी और कूड़ेदान का प्रबंध करने को कहा।

उन्होंने कहा कि यह महोत्सव क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने और पर्यटकों को आकर्षित करने का एक शानदार अवसर है। अधिकारी ये सुनिश्चित करें कि महोत्सव में शामिल होने के लिए देश-विदेश से यहां पहुंच रहे लोगों को यहां एक यादगार अनुभव मिले।

डीसी जम्मू ने इस बीच स्थानीय आयोजन समिति के सदस्यों से भी बातचीत की और प्रशासन की ओर से उन्हें पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया।

संत बाबा जित्तो की याद में होता है महोत्सव झिड़ी महोत्सव

झिड़ी मंदिर आने से पहले डीसी जम्मू ने आगामी दिवाली त्योहार के मद्देनजर पुराने जम्मू शहर के मध्य में स्थित पुरानी मंडी, रघुनाथ बाजार और अन्य बाजारों का भी दौरा किया। उन्होंने दुकानदारों और स्थानीय लोगों से बात की और उन्हें इस अवसर पर शुभकामनाएं दीं। उन्होंने दौरे के दौरान सुरक्षा व्यवस्था की भी समीक्षा की।

संत बाबा जित्तो की याद में होता है महोत्सव झिड़ी महोत्सव हर साल किसान संत बाबा जित्तो की याद में मनाया जाता है। उन्होंने न्याय और हक के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया था। देश के विभिन्न हिस्सों से हजारों श्रद्धालु बुआ-बाबा का आशीर्वाद लेने के लिए यहां मंदिर में आते हैं।

यह भी पढ़ें: Diwali 2023: 'राष्ट्र सर्वोपरि', भारी बर्फबारी के बीच 4,000 फीट की ऊंचाई पर सेना के जवानों ने मनाई दिवाली; VIDEO