Move to Jagran APP

BJP Candidate News List Release: भाजपा की एक और लिस्ट जारी, मौजूदा सांसद का कटा टिकट; लद्दाख सीट से ये होंगे उम्मीदवार

भाजपा ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Chunav 2024) के उम्मीदवारों की आज एक और लिस्ट जारी की है। लिस्ट के मुताबिक वर्तमान सांसद को इस बार टिकट नहीं मिला है। पार्टी ने नए चेहरे पर दांव खेला है और इस कड़ी में ताशी ग्यालसन को अपना उम्मीदवार बनाने की घोषणा की है। बता दें केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद यहां पर पहली बार संसदीय चुनाव हो रहा है।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Tue, 23 Apr 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
BJP Candidate List: भाजपा की एक और लिस्ट जारी, मौजूदा सांसद का कटा टिकट। सोशल मीडिया।

एएनआई,लद्दाख। (Ladakh Lok Sabha Election 2024 Hindi News) भाजपा ने मंगलवार को अपनी एक और लिस्ट जारी की। इसमें पार्टी ने लद्दाख से मौजूदा सांसद जामयांग त्सेरिंग नामग्याल (Jamyang Tsering Namgyal) का टिकट काट दिया है और उनकी जगह पर इस सीट से ताशी ग्यालसन ( Tashi Gyalson BJP Ladakh New Candidate) को उम्मीदवार के तौर पर उतारा है।

लद्दाख से भाजपा प्रत्याशी ने टिकट मिलने के बाद जताया आभार

लद्दाख लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र (Jammu Kashmir Lok Sabha Election 2024 Hindi News) से टिकट मिलने के बाद भाजपा के ताशी ग्यालसन ने कहा कि मुझ पर विश्वास दिखाने के लिए मैं पीएम मोदी (PM Modi), केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah), पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) और पार्टी नेताओं, कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देता हूं। लद्दाख में यह चुनौतीपूर्ण है क्योंकि लद्दाख में बहुत काम किया गया है। मुझे विश्वास है कि लोग पीएम मोदी पर भरोसा करेंगे और बीजेपी जीतेगी।

नामग्याल 2019 में संसद में दिए अपने एक भाषण से हुए वायरल

ग्यालसन लेह में लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद के अध्यक्ष-सह-मुख्य कार्यकारी पार्षद हैं। नामग्याल 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और लद्दाख को एक अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाने के नरेंद्र मोदी सरकार के फैसले का बचाव करने के लिए लोकसभा में अपने वायरल भाषण से सुर्खियों में आए थे।

लद्दाख में आगामी 20 मई को मतदान

नामग्याल को हटाने का भाजपा का फैसला लेह में बौद्धों के एक वर्ग के बीच सत्तारूढ़ दल के प्रति नाराजगी के बीच आया है। स्थानीय सूत्रों ने कहा कि ग्यालसन, जो एक वकील भी हैं, इस सीट पर भाजपा की पकड़ बनाए रखने के लिए बेहतर स्थिति में हैं, जिसमें मुस्लिम बहुल कारगिल भी शामिल है। निर्वाचन क्षेत्र में 20 मई को मतदान होना है।

पुरुष व महिला मतदाताओं की संख्या लगभग बराबर

लद्दाख (Ladakh News) के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद क्षेत्र में पहली बार हो रहे संसदीय चुनाव में उम्मीदवारों का भाग्य तय करने में महिलाओं की अहम भूमिका रहेगी। चुनाव को लेकर क्षेत्र में महिलाओं का जोश मतदान प्रतिशत भी बढ़ाएगा। लद्दाख संसदीय क्षेत्र में इस बार पुरुष व महिला मतदाताओं की संख्या लगभग बराबर है।

लद्दाख में इस बार कोई ट्रांसजेंडर मतदाता नहीं

क्षेत्र में कुल 1,84,268 मतदाताओं में से 92,442 पुरुष व 91,826 महिला मतदाता हैं। इसके साथ क्षेत्र में पहली बार वोट डालने जा रहे युवा मतदाताओं की संख्या 7462 है। क्षेत्र में अस्सी साल से उपर के वरिष्ठ नागरिकों की संख्या 1570 है। इसके साथ 1123 दिव्यांग मतदाता हैं। इस बार लद्दाख में कोई ट्रांसजेंडर मतदाता नहीं है।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: 'कोई 'मंगलसूत्र' छीन लेता, वह मुसलमान...', PM मोदी के बयान पर अब फारूक अब्दुल्ला ने दी प्रतिक्रिया

लद्दाख में हो रहे लोकसभा चुनाव ( jammu kashmir Lok Sabha Elections 2024) में पहली बार वोट डालने जा रही लेह की चुशोत की आबिदा परवीन का कहना है कि वोट डालना हमारी लोकतांत्रिक जिम्मेदारी है। लद्दाख की महिलाएं अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह करने में हमेशा आगे रहती है।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: अपनों के लिए आए नहीं लेकिन उमर अब्दुल्ला के चुनाव प्रचार में इस दिन शामिल होंगे राहुल गांधी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।