Move to Jagran APP

अक्टूबर में ट्रेन से कश्मीर पहुंचने का एक और पड़ाव होगा पूरा, बनिहाल से खड़ी और सुंबर तक दौड़ेगी ट्रेन

पूरे देश को कश्मीर के साथ रेल के जरिये जोड़ने की परियोजना अगले दो माह में एक और महत्वपूर्ण पड़ाव पूरा कर लेगी। अक्टूबर में रेलगाड़ी बनिहाल से आगे जम्मू की तरफ रामबन जिला में स्थित दो रेलवे स्टेशन खड़ी और सुंबर तक 50 किलोमटीर चलना शुरू हो जाएगी। यह संकेत प्रधानमंत्री कार्यालय में केंद्रीय राज्यमंत्री डा. जितेंद्र सिंह ने दिए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaPublished: Wed, 02 Aug 2023 11:04 PM (IST)Updated: Wed, 02 Aug 2023 11:04 PM (IST)
अक्टूबर में ट्रेन से कश्मीर पहुंचने का एक और पड़ाव होगा पूरा, बनिहाल से खड़ी और सुंबर तक दौड़ेगी ट्रेन

ऊधमपुर, अमित माही: पूरे देश को कश्मीर (Kashmir) के साथ रेल के जरिये जोड़ने की परियोजना अगले दो माह में एक और महत्वपूर्ण पड़ाव पूरा कर लेगी। अक्टूबर में रेलगाड़ी बनिहाल से आगे जम्मू की तरफ रामबन जिला में स्थित दो रेलवे स्टेशन खड़ी (Khadi Railway Station) और सुंबर तक 50 किलोमटीर चलना शुरू हो जाएगी। यह संकेत प्रधानमंत्री कार्यालय में केंद्रीय राज्यमंत्री डा. जितेंद्र सिं (State Minister Jitendra Singh) ने दिए हैं। वहीं, सुंबर तक ट्रेन पहुंचने के बाद आगे कटड़ा तक केवल 61 किलोमीटर हिस्से का काम ही शेष रह जाएगा।

बनिहाल को कटड़ा से जोड़ने का क्काम भी जारी

इस रेल खंड में ही विश्व का सबसे ऊंचा आर्च पुल और केबल स्टे ब्रिज बनकर तैयार हो चुका है और अन्य काम भी तेजी से जारी है। फरवरी, 2024 तक कश्मीर तक रेल पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। मौजूदा समय में ट्रेन जम्मू से आगे ऊधमपुर और कटड़ा तक चलती है। इसी तरह श्रीनगर से जम्मू संभाग के बनिहाल तक भी रेल सेवा जारी है। बनिहाल को कटड़ा से जोड़ने के लिए 111 किलोमीटर रेल खंड का काम जारी है।

रेल लाइन बिछाने का काम शुरू 

बनिहाल से कटडा की तरफ 16 किलोमीटर दूर खड़ी स्टेशन और 50 किलोमीटर दूर सुंबर रेलवे स्टेशन के बीच ट्रैक बिछाने का काम युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। खड़ी और सुंबर रेलवे स्टेशनों में इमारतें बनकर तैयार हो चुकी है। रंग रोगन के बाद यह काफी आकर्षक लग रही हैं। इसके साथ बनिहाल से लेकर सुंबर के बीच में स्थित सुरंग और पुलों पर ट्रैक बिछाने से लेकर अन्य सुरक्षा उपकरण लगाने का काम किया जा रहा है।

जुलाई के मध्य से ही खड़ी और सुंबर रेलवे स्टेशन पर पब्लिक इंफार्मेंशन सिस्टम (पीआइएस) के साथ ट्रेन आपरेशन से संबंधित सिगनल और कांटों की टेस्टिंग की जा रही है। पूरी तैयारी है कि अक्टूबर में श्रीनगर से आने वाले यात्री बनिहाल से आगे सुंबर तक रेल के जरिये पहुंच सकें।

जम्मू से बनिहाल के बीच हैं 57 सुरंग 

जम्मू से बनिहाल तक के रेल खंड में कुल 57 छोटी-बड़ी सुरंगें हैं। इनमें से आधी से ज्यादा 30 सुरंग जम्मू-कटड़ा रेल खंड में स्थित हैं। कटड़ा से बनिहाल के बीच कुल 27 सुरंग हैं, जिसमें रामबन और रियासी जिलों में रेल मार्ग को जोड़ने वाली सुंबर और अर्पिंचला के बीच सुरंग नंबर टी-49 स्थित है। इसे पिछले वर्ष फरवरी में ही आर पार किया गया था।

यह है पूरी परियोजना 

ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक (यूएसबीआरएल) परियोजना 272 किलोमीटर लंबी है। इसमें से 161 किलोमीटर का काम तीन चरणों में पूरा किया जा चुका है। अक्तूबर 2009 में 118 किलोमीटर लंबे काजीगुंड-बारामुला रेल खंड का काम पूरा हुआ था। जून 2013 में बनिहाल से काजीगुंड तक 18 किलोमीटर लंबे हिस्से का काम पूरा किया गया और जुलाई 2014 में ऊधमपुर-कटड़ा तक 25 किलोमीटर रेलखंड को शुरू किया गया।

मौजूदा समय में देश कटड़ा तक रेल नेटवर्क से जुड़ा है। जबकि बनिहाल से बारामुला के बीच सेटेलाइट रेल परिचालन हो रहा है। बनिहाल से कटड़ा के बीच 111 किलोमीटर रेल खंड को बनाने काम जारी है। पूरी परियोजना वर्ष 2024 में पूरी होने की उम्मीद है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.