Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu: अप्सरा रोड का हुआ कायाकल्प, 51 करोड़ रुपये का हाई स्ट्रीट रोड प्रोजेक्ट पूरा; उपराज्यपाल करेंगे उद्घाटन

जम्मू स्मार्ट सिटी के तहत अप्सरा रोड हाई स्ट्रीट प्रोजेक्ट का काम पूरा हो गया है। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा आज शाम सात बजे स्मार्ट सिटी के तहत हुए अप्सरा रोड के कायाकल्प के बाद इसका लोकार्पण करेंगे। इस प्रोजेक्ट पर सात फरवरी 2022 में काम शुरू हुआ था और 51.53 करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट को 18 महीनों में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था।

By lalit kEdited By: Preeti GuptaUpdated: Fri, 13 Oct 2023 01:26 PM (IST)
Hero Image
अप्सरा रोड का हुआ कायाकल्प, 51 करोड़ रुपये का हाई स्ट्रीट रोड प्रोजेक्ट पूरा

जागरण संवाददाता, जम्मू। Jammu News:  जम्मू स्मार्ट सिटी के तहत अप्सरा रोड हाई स्ट्रीट प्रोजेक्ट का काम पूरा हो गया है। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा आज शाम सात बजे स्मार्ट सिटी के तहत हुए अप्सरा रोड के कायाकल्प के बाद इसका लोकार्पण करेंगे।

51.53 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुआ अप्सरा रोड

जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड की देखरेख में मैसर्ज हसन रोड कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड ने इस हाई स्ट्रीट कार्य को पूरा किया है। इस प्रोजेक्ट पर सात फरवरी 2022 में काम शुरू हुआ था और 51.53 करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट को 18 महीनों में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था।

कई सुविधाओं के साथ किया गया अप्सरा रोड का कायाकल्प 

प्रोजेक्ट के तहत सड़क क्षेत्र में स्ट्रीट लाइटिंग, पैदल यात्री प्रकाश, फुटपाथ, पार्किंग, वाटर एटीएम, सीटिंग, अंडरग्राउंड यूटिलिटी डक्ट, रोड पार्किंग, मूर्तिकला, पानी और सॉफ्टस्केप जैसी सुविधाएं विकसित की गई है। गोल मार्केट से लेकर लास्ट मोड तक पूरा अप्सरा रोड पर कोबल टाइल डाली गई है।

फ्व्वारे पर बनाया गया जम्मू-कश्मीर का नक्शा

पत्थर की बनी यह टाइल 20-25 सालों तक खराब नहीं होगी। इस पर चाहे किसी भी तरह के वाहन चलाए जाएं। सड़क के दोनाें किनारों में नालों का निर्माण किया गया है व सभी तारों को अंडरग्राउंड किया गया है। अप्सरा रोड हाई स्ट्रीट के अंतगर्त गांधीनगर की तरफ से स्वागती गेट बनाया गया है। यहां फव्वारा लगाया गया है जिसमें जम्मू-कश्मीर का नक्शा भी बनाया जाएगा जो हर किसी के आकर्षण का केंद्र बनेगा। इसके अलावा सड़क किनारे स्मार्ट लाइट पोल लगाए गए हैं जिससे कोई भी बिजली की तार बाहर नजर नहीं आती। सारी तारें नाले के साथ अंडर ग्राउंड की गई है।

ट्विन टावर पार्किंग बनने से लगेंगे चार चांद

गांधीनगर के गोल मार्केट में ट्विन टावर बहुमंजिला पार्किंग बनने जा रही है। गोल मार्केट पार्क, पहलवान की दुकान और साईं बाबा मंदिर के सामने की जमीन पर यह बहुमंजिला पार्किंग बनेंगी। तीनों ही पार्किंग अंडर ग्राउंड और स्काई ब्रिज से एक-दूसरे से जोड़ी जाएंगी।

गांधीनगर में बनी पहली बहुमंजिला पार्किंग

गांधीनगर में बनने जा रही यह पहली बहुमंजिला पार्किंग है। इससे बनने से अप्सरा रोड व आसपास के क्षेत्र में पार्किंग की समस्या भी समाप्त हो जाएगी और इससे अप्सरा रोड हाई स्ट्रीट प्रोजेक्ट को चार चांद लगेंगे। आवास एवं शहरी विकास विभाग के अधीन हाउसिंग बोर्ड इस पार्किंग का निर्माण कर रहा है जिसका काम शुरू हो चुका है। इसे ए,बी और सी पार्किंग का नाम दिया गया है।

भाग-ए और भाग-बी में बनाई गईं ये चीजें

भाग-ए में पहलवान के सामने, भाग बी में साईं बाबा मंदिर के सामने तथा भाग-सी में गोल मार्केट पार्क को रखा गया है। भाग-ए यानि पहलवान के सामने जमीन के नीचे तीन मंजिलें रहेंगी जबकि ग्राउंड फ्लोर से लेकर ऊपर तक आठ मंजिलें तैयार की जाएंगी। मौजूदा गोल मार्केट पार्क को इन दिनों तोड़ा जा रहा है।

पार्क में भी दी जाएगी बेहतरीन सुविधाएं

यहां अंडर ग्राउंड तीन मंजिलें बनाई जाएंगी। इन तीनों मंजिलों में वाहनों की पार्किंग होगी। उसके बाद कोई इमारत तैयार न करके विभाग पहले से भी खूबसूरत पार्क बनाएगा। जिसमें लाइट एंड साउंड वाला फव्वारा व आधुनिक सुविधाएं रहेंगी ताकि गांधीनगर में आने वाले लोग यहां बैठ कर नजारे ले सकें।

729 वाहन हो सकेंगे खड़े, 230 दुकानें होंगी तैयार

गांधीनगर गोल मार्केट में बनने जा रही ट्विन टावर पार्किंग में कुल 729 वाहनों के खड़ा करने की सुविधा रहेगी। इसके अलावा यहां कुल 230 दुकानें बनाई जाएंगी। भाग-ए में 115 तथा भाग-बी में 115 दुकानें रहेंगी। इतना ही नहीं यहां स्काई व्यू रेस्टोरेंट भी बनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Jammu-Kashmir में डेंगू का आतंक जारी, सात दिन में आए 700 से अधिक मामले; जम्मू नगर निगम के दावों की खुली पोल

243 करोड़ रुपये लागत से तैयार होगा टावर 

एक टावर पहलवान के सामने की जमीन तथा दूसरा टावर साईं मंदिर के सामने की जमीन पर बनना है। इस प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत 243 करोड़ रुपये है जबकि शुरूआती दौर में पहले चरण में इसके लिए सरकार ने 19.60 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। करीब तीन वर्ष की अवधि में यह प्रोजेक्ट पूरा होगा।

यह भी पढ़ें-  आतंकियों की नापाक हरकत फेल, बारामूला में IED बरामद; सेना के काफिले को बनाना चाहते थे शिकार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर