Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सेना व वायुसेना के अधिकारियों ने लद्दाख में आर्मी कमांडर के साथ की चर्चा, ऑपरेशनल तैयारियों का किया निरीक्षण

लद्दाख सेना की उत्तरी कमान के ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी ने पूर्वी लद्दाख के दौरे पर आर्मी चुनौतियों से निपटने के लिए सशस्त्र सेनाओं के एकिकृत प्रशिक्षण का जायजा लिया। इस दौरान पूर्वी लद्दाख में भारतीय सेना व वायुसेना मिलकर वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भावी चुनौतियों का सामना करने के लिए निरंतर अभ्यास कर रही हैं।

By Jagran NewsEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Thu, 28 Sep 2023 02:30 PM (IST)
Hero Image
सेना व वायुसेना के अधिकारियों ने लद्दाख में आर्मी कमांडर के साथ की चर्चा

लद्दाख, जागरण संवाददाता। Army And Airforce Preparation in Ladakh लद्दाख सेना की उत्तरी कमान के ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी (Commanding in Chief Lieutenant General Upendra Dwivedi) ने पूर्वी लद्दाख (East Ladakh) के अपने दौरे के दौरान चुनौतियों का सामना करने के लिए सशस्त्र सेनाओं के एकिकृत प्रशिक्षण का जायजा लिया। पूर्वी लद्दाख में इस समय भारतीय सेना व वायुसेना मिलकर वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भावी चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार हो रही हैं।

सेना जमीनी चुनौतियों तो वायुसेना हवाई चुनौतियों का सामना करने के लिए खुद को निरंतर मजबूत कर रही हैं। इस समय दोनो सेनाएं लद्दाख में जमीन, आकाश व पैंगांग त्सो जैसी झीलों में अभ्यास कर ऑपरेशनल तैयारियों को धार दे रही हैं। ऐसे में श्योक, कियारी के बाद आर्मी कमांडर ने पूर्वी लद्दाख के न्योमा व साथ लगते इलाकों का दौरा कर मिलकर चुनौतियों का सामना करने के लिए चल रही कार्रवाई को देखा।

भारतीय वायुसेना का एडवांस लेंडिंग ग्राउंड के भी किया निरीक्षण

न्योमा में भारतीय वायुसेना का एडवांस लेंडिंग ग्राउंड भी है। दौरे के दौरान उन्होंने चीन की चुनौतियों का सामना करने के लिए क्षेत्र में सेना व वायुसेना के बेड़े में शामिल किए आधुनिक हथियारों, उपकरणों, दुश्मन पर नजर रखने के लिए बेहतर निगरानी यंत्रों, कहीं भी ले जाने में सक्षम छोटे राडार आदि का भी निरीक्षण किया।

अधिकारियों ने आर्मी कमांडर को पूर्वी लद्दाख की जानकारी दी

सेना, वायुसेना के अधिकारियों ने आर्मी कमांडर को पूर्वी लद्दाख के जमीनी हालात के बारे में जानकारी दी और इसके साथ ही एकिकृत प्रशिक्षण के दौरान की जा रही कार्रवाई के बारे में भी विस्तार से बताया गया। इस दौरान आर्मी कमांडर ने क्षेत्र में तैनात भारतीय सेना के जवानों से बातचीत कर उनका मनोबल भी बढ़ाया। लद्दाख में भारतीय सेना की ऑपरेशनल तैयारियों को तेजी देने आए आर्मी कमांडर मंगलवार से वास्तविक नियंत्रण से सटे इलाके के दौरे कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें:- आज से जम्मू-पठानकोट राजमार्ग से ही आवाजाही करेंगे बड़े यात्री वाहन, अब लंबे रास्ते के सफर करने से मिलेगी मुक्ति

इस दौरान उन्होंने लद्दाख के श्योक इलाके में सेना के बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने के लिए सीमा सड़क संगठन के प्रोजेक्टों का निरीक्षण करने के साथ निकट भविष्य में चलाई जाने वाली विकास परियोजनाओं के बारे में जानकारी ली थी। इसके साथ उन्होंने सेना की 14 कोर के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ पूर्वी लद्दाख के कियारी इलाके का दौरा किया।

आर्मी कमांडर ने सेना के जवानों किया सम्मानित

उन्होंने वहां सेना की अग्रिम मरम्मत वर्कशॉप में सेना के वाहनों, तोपों, अन्य उपकरणों को ठीक करने के लिए की जा रही कार्रवाई के बारे में जानकारी ली थी। आर्मी कमांडर ने वहां पर सेना के कुछ जवानों को उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए सम्मानित भी किया था।

ये भी पढ़ें:- 128 मवेशियों को पुलिस ने तस्करों से करवाया मुक्त, 10 लोग हिरासत में; 12 वाहन किए गए जब्त

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर