Move to Jagran APP

लद्दाख को हरा बना रही सेना, श्योक में चलाया पौधारोपण अभियान, फलों के पौधे लगाए

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आयोजित किए गए इस अभियान के दौरान ऐसे 75 फलदार पौधे लगाए गए जो लद्दाख के ठंडे माहौल में कामयाब है। सियाचिन ब्रिगेड श्योक गांव के साथ अन्य दूरदराज गांवों में भी आने वाले दिनों में पौधारोपण अभियानों का आयोजन करेगी।

By Vikas AbrolEdited By: Updated: Wed, 30 Mar 2022 07:14 PM (IST)
Hero Image
इस अभियान के दौरान ऐसे 75 फलदार पौधे लगाए गए जो लद्दाख के ठंडे माहौल में कामयाब है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो। बर्फीला रेगिस्तान कहे जाने वाले लद्दाख को हरा भरा बनाने के लिए भारतीय सेना की कार्यवाही जारी है। सेना ग्रीन इंडिया, ग्रीन सियाचिन अभियान के तहत लद्दाख के दूरदराज इलाकों में पौधे लगा रही है।सेना की सियाचिन ब्रिगेड ने लेह के दूरदराज श्याेक गांव में फलों के पौधे लगाकर सेना ने लोगों को उनकी संभाल करने की जिम्मेवारी दी।

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आयोजित किए गए इस अभियान के दौरान ऐसे 75 फलदार पौधे लगाए गए जो लद्दाख के ठंडे माहौल में कामयाब है। सियाचिन ब्रिगेड श्योक गांव के साथ अन्य दूरदराज गांवों में भी आने वाले दिनों में पौधारोपण अभियानों का आयोजन करेगी। ऐसे अभियानों के माध्यम से सेना लद्दाख के लोगों को पर्यावरण सरंक्षण के बारे में जागरूक बनाने के साथ उन्हें बताएगी कि लद्दाख जैसे प्रदेश में पेड़ उनके लिए कितना महत्व रखते हैं। ग्रामीण फलों के पौधे लगाकर पर्यावरण को हराभरा बनाने के साथ अपनी आय को बढ़ा सकते हैं।

कश्मीर के पीआरओ डिफेंस लेफ्टिनेंट कर्नल एमरान मुसावी का कहना है कि सेना सरहद के साथ पर्यावरण की भी प्रहरी है। लद्दाख की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली बटालियनें अपने अपने इलाकों में पौधरोपण अभियान चलाती हैं। इस दौरान न सिर्फ पौधे लगाए जाते हैं अपितु यह भी सुनिश्चित किया जाता है कि लगाए गए पौधों को बचाया भी जाए। पूरा कोशिश की जा रही है कि लद्दाख को हराभरा बनाया जाए।पर्यटन के साथ बागवानी इस समय लद्दाख के लोगों के जनजीवन को बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभा रही है। इस समय लद्दाख के लेह व कारगिल जिलों से हर साल करीब तीस हजार मीट्रिक टन फल देश, विदेश में भेजे जा रहे हैं। इस समय लद्दाख की खुबानी के साथ सेब देश के विभिन्न राज्यों के बाजारों में अपनी पहचान बना रहे हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें