Move to Jagran APP

बाण गंगा में डुबकी लगा भक्त पहुंच रहे मां वैष्णो के दरबार, रास्ते में गुनगुना रहे 'सांचा है तेरा दरबार माता...'

मां वैष्णो देवी यात्रा जारी है और अब तक ढाई लाख से अधिक श्रद्धालु मां के दरबार में हाजिरी लगा चुके हैं। नवरात्रि के पावन पर्व पर माँ वैष्णो देवी के दर्शन के लिए देशभर से श्रद्धालु कटड़ा पहुंच रहे हैं। भक्तगण बाण गंगा में डुबकी लगाकर मां वैष्णो देवी भवन पहुंच रहे हैं और मां के चरणों में नतमस्तक होकर सुख-शांति की कामना कर रहे हैं।

By Rakesh Sharma Edited By: Sushil Kumar Updated: Mon, 07 Oct 2024 06:13 PM (IST)
Hero Image
Mata Vaishno Devi: मां के दर्शन करने पहुंच रहे श्रद्धालु, रंग-बिरंगी लाइट से हो रहे मोहित।

राकेश शर्मा, कटड़ा। सांचा है तेरा दरबार माता.. झूठा है सब संसार माता... मुझे अपनी शरण में ले लो मां.. आदि भजनों को गुनगुनाते हुए भक्ति में डूबे हुए श्रद्धालु निरंतर मां वैष्णो देवी के दिव्य दर्शन कर चरणों में नतमस्तक होकर परिवार को सुख शांति की कामना कर रहे हैं। ताकि जगत जननी मां वैष्णो देवी पवित्र नवरात्रों में सभी मनोकामनाएं पूर्ण करें। इसी भाव के साथ रोजाना हजारों की संख्या में देशभर से श्रद्धालु निरंतर मां वैष्णो देवी के चरणों में नतमस्तक हो रहे हैं। 

श्रद्धालुओं की आस्था पूरे परवान पर है। जारी पवित्र नवरात्रों में अभी तक करीब ढाई लाख श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के चरणों में नतमस्तक हो चुके हैं। मां वैष्णो देवी के दिव्य दर्शन को लेकर श्रद्धालु भवन पर लगातार कतारों में इंतजार कर रहे हैं। हर तरफ मां वैष्णो देवी के जयकारे गूंज रहे हैं और पूरा वातावरण भक्तिमय बना हुआ है। 

बाण गंगा में डुबकी के साथ यात्रा शुरू

श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के प्रवेश द्वार बाण गंगा क्षेत्र में पवित्र बाण गंगा नदी में डुबकी लगाने के साथ ही बाण गंगा मंदिर, चरण पादुका मंदिर, धार्मिक अर्धक्वारी मंदिर आदि के दर्शन करने के उपरांत मां वैष्णो देवी भवन पहुंचकर मां के चरणों में नतमस्तक हो रहे हैं और मां वैष्णो देवी का अलौकिक आशीर्वाद पाने के उपरांत भवन पर रोपवे केवल कार में सवार होकर भैरव घाटी पहुंचकर बाबा भैरवनाथ के चरणों में नतमस्तक हो रहे हैं और अपने मां वैष्णो देवी की यात्रा पूरी कर रहे हैं। 

ढाई लाख के करीब श्रद्धालु कर चुके हैं मां के दर्शन

जारी पवित्र शारदीय नवरात्रों में अभी तक करीब ढाई लाख से अधिक श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के चरणों में नतमस्तक हो चुके हैं। बीते 2 अक्टूबर नवरात्र की पूर्व संध्या पर 45308 श्रद्धालु मां के चरणों में हाजिरी लगाने पहुंचे थे तो वहीं 3 अक्टूबर यानी कि पहले नवरात्रि 44486 श्रद्धालु, दूसरे नवरात्रि 4 अक्टूबर को 37800 श्रद्धालु, 5 अक्टूबर तीसरे नवरात्रि को 47400 श्रद्धालु, चौथे नवरात्रि 6 अक्टूबर को 46200 श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दरबार पहुंचे थे। 

वहीं पांचवें नवरात्रि 7 अक्टूबर यानी कि सोमवार दोपहर 1:00 बजे तक करीब 22000 श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवा कर मां वैष्णो देवी भवन की ओर रवाना हो चुके थे। जारी पवित्र शांति नवरात्रों में लगातार श्रद्धालुओं की भीड़ बनी हुई है जिसको लेकर हर तरफ उत्सव जैसा माहौल बना हुआ है। 

लखविंदर वडाली ने किया मां वैष्णो देवी का गुणगान

जारी पवित्र शारदीय नवरात्रों में मां वैष्णो देवी भवन पर सुबह-शाम आयोजित हो रही दिव्य आरती में देश के कई प्रसिद्ध गायक अपनी हाजिरी लगाकर लगातार मां वैष्णो देवी का गुणगान कर रहे हैं। 

मां वैष्णो देवी भवन पर पवित्र अटका आरती में आयोजित हुई दिव्य आरती में देश के प्रसिद्ध सूफी गायक लखविंदर वडाली ने मां वैष्णो देवी के भजन प्रस्तुत कर उपस्थित श्रद्धालुओं को पूरी तरह से भक्ति रस में डुबो दिया और श्रद्धालुओं को श्रद्धा के साथ मां वैष्णो देवी की आराधना करते रहे। 

मां वैष्णो देवी की ऐसी कृपा के बारे में यादें ताजा करते हुए प्रसिद्ध सूफी गायक लखविंदर वडाली का कहना था कि उनकी काफी मंशा थी कि वह मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाए पर शायद मां वैष्णो देवी का आदेश नहीं था। 

बीते कुछ वर्ष पहले जब वह स्टेज पर अपना कार्यक्रम दे रहे थे तभी एक कन्या उनके पास आई और बोली की मां वैष्णो देवी का आपको बुलावा आया है और आप मां वैष्णो देवी के दरबार जाएं तभी से मां वैष्णो देवी की असीम कृपा बनी हुई है और बीते करीब 6 वर्षों से पवित्र नवरात्र में निरंतर मां वैष्णो देवी का गुणगान भवन पर कर रहे हैं और मां वैष्णो देवी के दिव्य दर्शन कर मां का आशीर्वाद पा रहा हूं। यह मेरे लिए सौभाग्य की बात है।

पूर्व क्रिकेटर शिखर धवन पहुंचे मां वैष्णो के दरबार

जारी पवित्र शारदीय नवरात्रों में कई प्रसिद्ध हस्तियां लगातार मां वैष्णो देवी के चरणों में नतमस्तक हो रही हैं बीते दिनों भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री पूर्व सदस्य श्रीसंत आदि मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगा चुके हैं।

वहीं भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सदस्य शिखर धवन तथा पंजाबी अभिनेता विन्नू ढिल्लन ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाकर सुख शांति की कामना की। वही शिखर धवन का कहना था कि मां वैष्णो देवी के प्रति उनके दिल में अपार श्रद्धा है जब-जब भी मां वैष्णो देवी ने बुलाया वह तुरंत माँ चरणों में हाज़री लगाने पहुंचे हैं।

मां वैष्णो के प्रथम पड़ाव भूमिका मंदिर में श्रद्धालु लगा रहे हाजिरी

जारी पवित्र शारदीय नवरात्रों में अपनी मां वैष्णो देवी के दौरान श्रद्धालु श्रद्धा के साथ मां वैष्णो देवी के प्रथम पड़ाव पवित्र भूमिका मंदिर में लगातार हाजरी लगा रहे हैं। मां वैष्णो देवी की पूजा अर्चना करने के साथ ही श्रद्धालु लगातार कन्या पूजन भी कर रहे हैं।

पौराणिक कथा के अनुसार मां वैष्णो देवी ने अपने अन्य भक्त श्रीधर को इसी पवित्र स्थान पर कन्या के रूप में दर्शन दिए थे और इसी स्थान पर जब बाबा श्रीधर ने भंडारे का आयोजन किया था और भंडारे में मौजूद बाबा भैरवनाथ मास मदिरा आदि की मांग करने लगे तभी कन्या के रूप में मौजूद मां वैष्णो देवी क्रोधित हो गई और अपना विकराल रूप धारण कर लिया।

इसी को लेकर मां वैष्णो देवी को अपनाने को लेकर भैरवनाथ मां वैष्णो देवी का पीछा करने लगा। तभी मां वैष्णो देवी वहीं से अंतर ध्यान होकर त्रिकूट पर्वत की ओर रवाना हो गई। मान्यता है कि इस पवित्र स्थान पर पूजा अर्चना करने के साथ ही कन्या पूजन करने को लेकर भक्तों की सभी मनोकामनाएं मां वैष्णो देवी पूरी करती हैं। 

श्रद्धालु ले रहे हैं डोगरी व्यंजनों का जायका

जारी पवित्र नवरात्रों में प्रशासन द्वारा कटड़ा के मुख्य बस अड्डा पर श्रद्धालुओं के लिए डुग्गर धानी स्टॉल स्थापित किया है जहां पर श्रद्धालु व्रत संबंधी फलाहार के साथ ही डोगरा व्यंजनों का भरपूर लुत्फ उठा रहे हैं। इस स्टॉल पर व्रत सबंधी फलाहार के साथ डोगरी व्यजन जिसमें राजमा, चावल, खमीरे, आंबल आदि श्रद्धालुओं को परोसा जा रहा है और श्रद्धालु पूरे चाव के साथ डोगरी व्यंजन का लुत्फ उठा रहे हैं। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें