Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ban on Tobacco Consumption: वैष्‍णो देवी धाम कटरा में तंबाकू सेवन पर बैन, नियम तोड़ने पर होगी सख्‍त कार्रवाई

Ban on Tobacco Consumption in Katra जम्‍मू कश्‍मीर के वैष्‍णो धाम कटरा में तंबाकू सेवन करने और बिक्री पर बैन लग गया है। प्रशासन ने पहले ही कटरा और आसपास के इलाकों में मांस और शराब की बिक्री रखने और सेवन पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। अगर किसी ने नियम तोड़ा तो उस पर सख्‍त कार्रवाई की जाएगी। कटरा में प्रतिदिन 30000 से 40000 तीर्थयात्री आते हैं।

By Agency Edited By: Himani Sharma Updated: Sun, 02 Jun 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
Ban on Tobacco Consumption in Katra: वैष्‍णो देवी धाम कटरा में तंबाकू सेवन पर बैन

पीटीआई, जम्मू। Ban on Tobacco Consumption in Katra: जम्मू प्रशासन ने माता वैष्णो देवी धाम कटरा शहर में सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पादों की बिक्री और उपभोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। नियम तोड़ने पर सख्‍त कार्रवाई की जाएगी। अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी है।

तंबाकू निषेध दिवस पर शूरू की गई पहल

रियासी के जिला मजिस्ट्रेट विशेष महाजन ने कहा कि विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर शुरू की गई इस पहल का उद्देश्य उस धार्मिक स्थान की पवित्रता बनाए रखना है जहां हर साल लाखों तीर्थयात्री आते हैं।

मांस और शराब पहले से ही हैं बैन

प्रशासन ने पहले ही कटरा और आसपास के इलाकों में मांस और शराब की बिक्री, रखने और सेवन पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। महाजन ने बताया, 'धारा 144 के तहत शनिवार को हमने नुमाई और पंथाल चेक पोस्ट से लेकर तारा कोर्ट ट्रैक होते हुए भवन तक के क्षेत्र में सिगरेट, गुटखा और अन्य प्रकार के तंबाकू के भंडारण, बिक्री और उपभोग पर प्रतिबंध लगा दिया है।

यह भी पढ़ें: Jammu News: 'सीमा पार लांचिंग पैड में 60 से 70 आतंकी सक्रिय, लेकिन हमारे सुरक्षाबल...', DGP आरआर स्वैन ने कह दी बड़ी बात

प्रतिदिन आते हैं इतने तीर्थयात्री 

जिला मजिस्ट्रेट ने आगे कहा कि यह प्रतिबंध शराब और मांस की बिक्री और उपभोग पर मौजूदा प्रतिबंध का विस्तार है। महाजन ने कहा कि इस कदम का उद्देश्य कटरा बेस कैंप, ट्रैक और पूरे क्षेत्र को तंबाकू मुक्त रखना है। कटरा में प्रतिदिन 30,000 से 40,000 तीर्थयात्री आते हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें