Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir: दोपहर के समय भार ढोने के लिए पशुओं के उपयोग पर लगा प्रतिबंध, भीषण गर्मी के चलते लिया फैसला

जम्मू-कश्मीर में इन दिनों तापमान तेजी से बढ़ रहा है। वहीं जिला मजिस्ट्रेट ने बढ़ती गर्मी को देखते हुए भार ढोने वाले पशुओं के समय में बदलाव किया गया है । जिला मजिस्ट्रेट ने दोपहर के समय भार ढोने के लिए पशुओं के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। ये फैसला जम्मू कश्मीर में भीषण गर्मी के चलते लिया गया।

By Jagran News Edited By: Deepak Saxena Updated: Wed, 29 May 2024 12:02 PM (IST)
Hero Image
दोपहर के समय भार ढोने के लिए पशुओं के उपयोग पर लगा प्रतिबंध (सांकेतिक)।

एएनआई, जम्मू। जम्मू के जिला मजिस्ट्रेट ने क्षेत्र में हो रही भीषण गर्मी का हवाला देते हुए दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच किसी भी वाहन को खींचने या भार ढोने के लिए पशुओं के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। जम्मू-कश्मीर में बढ़ती भीषण गर्मी के चलते ये फैसला लिया गया है।

12 से 3 बजे तक पशुओं के उपयोग पर प्रतिबंध

जम्मू के जिला मजिस्ट्रेट सचिन कुमार वैश्य की ओर से जारी एक आधिकारिक नोटिस में कहा गया कि ऐसे मामले हैं जहां कुछ लोग दिन के समय (दोपहर 12 बजे से 03 बजे के बीच) उच्च तापमान (37 डिग्री सेल्सियस से अधिक) में बीच भार ढोने के लिए भैंस, बैल, टट्टू, खच्चर, गधे और ऊंट सहित अन्य जानवरों का उपयोग कर रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप ऐसी परिस्थितियां बन रही हैं जिनमें जानवरों को चोट लगने और यहां तक ​​की उनकी मृत्यु होने की संभावना है।

नोटिस में कहा गया है कि पशु क्रूरता निवारण अधिनियम, 1960 और भार वहन करने वाले तथा पैक पशुओं के प्रति क्रूरता निवारण नियम, 1965 पशु कल्याण विधानों के प्रावधानों का उल्लंघन करने वाले अपराधियों के खिलाफ निवारक उपाय करने तथा कठोर कार्रवाई करने के लिए कानूनी ढांचा प्रदान करते हैं।

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir Forest Fire: धू-धूकर जल रहे कठुआ और राजौरी के जंगल, कई घंटों से आग पर काबू पाने की कोशिश में वन अधिकारी

नोटिस के अनुसार यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होता है तथा इसके जारी होने की तिथि से दो महीने तक या आदेश निरस्त होने तक, जो भी पहले हो, लागू रहेगा। उपरोक्त के मद्देनजर, भार वहन करने वाले तथा पैक पशुओं के प्रति क्रूरता निवारण नियम, 1965 की धारा 6 के तहत यह आदेश दिया जाता है कि कोई भी व्यक्ति दोपहर 12 बजे से अपराह्न 03 बजे के बीच की अवधि के दौरान किसी भी वाहन को खींचने या कोई भार ढोने के लिए किसी भी पशु का उपयोग नहीं करेगा या नहीं कराएगा।

पांच दिनों तक इलाके में लू चलने की संभावना

यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा तथा इसके जारी होने की तिथि से दो महीने तक या आदेश निरस्त होने तक, जो भी पहले हो, लागू रहेगा। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, आज से अगले पांच दिनों तक जम्मू संभाग के मैदानी इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर लू चलने की संभावना है।

इसमें कहा गया है कि कश्मीर घाटी के मैदानी इलाकों और जम्मू संभाग के पहाड़ी इलाकों में अगले दो दिनों तक गर्म और शुष्क मौसम की स्थिति बनी रहने की संभावना है। इसके अलावा, उच्च तापमान के कारण इन जिलों में गर्म और असहज मौसम रहने की संभावना है।

जम्मू में तापमान 44 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान

मंगलवार को जम्मू में अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम है। आज सुबह 10 बजे आईएमडी ने कहा कि जम्मू में न्यूनतम तापमान 25.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 0.1 डिग्री सेल्सियस कम है। सात दिनों के पूर्वानुमान के अनुसार, जम्मू में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

ये भी पढ़ें: Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ यात्रियों के लिए गुड न्यूज, इस दिन से शुरू होगी हेलीकॉप्टर सेवा की ऑनलाइन बुकिंग