Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maa Vaishno Devi: मां वैष्णो देवी में बंद हुआ बैटरी कार मार्ग, अब इस तरह श्रद्धालु पहुंच रहे माता के दरबार

मां वैष्णो देवी यात्रा में लगातार श्रद्धालुओं का आना जारी है। वहीं बीते सोमवार को लगातार हुई बारिश के चलते जमीन धंस गई। इसके चलते बैटरी कार सेवा स्थगित कर दी गई। मार्ग को दुरस्त करने के लिए श्राइन बोर्ड प्रशासन प्रयास कर रहा है वहीं मार्ग को बैरिकेडिंग के जरिए बंद कर दिया गया है। हालांकि पैदल आने वाले श्रद्धालुओं के लिए मार्ग खुला रहा।

By Rakesh Sharma Edited By: Deepak Saxena Updated: Tue, 23 Jul 2024 06:07 PM (IST)
Hero Image
मां वैष्णो देवी में बंद हुआ बैटरी कार मार्ग।

संवाद सहयोगी, कटड़ा। लगातार हुई बारिश के चलते मां वैष्णो देवी का महत्वपूर्ण बैटरी का मार्ग श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा श्रद्धालुओं की आवाजाही के लिए बंद करना पड़ा। लगातार बारिश के चलते सोमवार की रात करीब तीन बजे एकाएक देवी द्वारा क्षेत्र में सत्य प्रीपेड काउंटर के पास सड़क मार्ग की जमीन धंस गई, जिसके कारण इस मार्ग का कुछ हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया।

हालांकि, मार्ग पर श्रद्धालुओं की आवाजाही निरंतर जा रही थी। श्रद्धालुओं को किसी भी तरह का नुकसान न पहुंचे जिसको लेकर बीती रात करीब तीन बजे इस मार्ग पर श्रद्धालुओं की आवाजाही बंद कर दी गई और श्रद्धालु मजबूरन पारंपरिक मार्ग से ही अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा करते रहे। जमीन धंस जाने के कारण बैटरी कार मार्ग का कुछ फिट हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। हालांकि मार्ग को दुरुस्त करने को लेकर श्राइन बोर्ड प्रशासन द्वारा अपने प्रयास शुरू कर दिए हैं। जिसको लेकर क्षतिग्रस्त मार्ग की बैरिकेडिंग की जा रही है।

बैटरी सेवा फिलहाल स्थगित

बैटरी का मार्ग बंद हो जाने के चलते इस मार्ग पर चलने वाली बैटरी सेवा को भी फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। वर्तमान में श्रद्धालु पैदल या फिर घोड़ा, पिट्ठू या पालकी आदि का सहारा लेकर पारंपरिक मार्ग से अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा जारी रखे हुए हैं। हालांकि, बीते सोमवार रात्रि को आरंभ हुई बारिश मंगलवार सुबह करीब नौ बजे तक जारी रही, जिसके कारण तापमान में आई गिरावट के चलते मौसम सुहावना हो गया और श्रद्धालुओं को राहत मिली।

ये भी पढ़ें: Reasi News: एक साथ हुआ मां-बेटे का अंतिम संस्कार, सड़क हादसे में हुई थी एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत

यात्रा के दौरान आपदा प्रबंधन दल रहा मौजूद

वहीं, आसमान के साथ ही मां वैष्णो देवी के त्रिकूट पर्वत पर बादलों का जमघट लगा रहा है, जिसके चलते हेलीकॉप्टर सेवा भी पूरी तरह से स्थगित रही। परेशानियों के बावजूद श्रद्धालु जोश के साथ अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा जारी रखे हुए हैं। वहीं, मां वैष्णो देवी की यात्रा के दौरान जगह-जगह आपदा प्रबंधन दल के साथ ही श्राइन बोर्ड, पुलिस विभाग, सीआरपीएफ के अधिकारी व जवान जगह तैनात हैं और लगातार मां वैष्णो देवी की यात्रा पर निगाह रखे हुए हैं।

श्रद्धालुओं को निर्देश दिए जा रहे हैं कि वह पूरी सावधानी के साथ अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा करें। हालांकि वैष्णो देवी यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को भवन पर रोपवे केवल कार सेवा उपलब्ध रही और श्रद्धालु इस सेवा का लाभ उठाते हुए निरंतर भैरव घाटी पहुंचकर बाबा भैरवनाथ के चरणों में हाजिरी लगाते नजर आए।

श्रद्धालुओं का लगातार आना जारी

बीते 22 जुलाई को 22300 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई तो वहीं 23 जुलाई यानी कि मंगलवार दोपहर एक बजे तक करीब 10100 श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवा करके मां वैष्णो देवी भवन की ओर रवाना हो चुके थे और श्रद्धालुओं का लगातार आना जारी था।

ये भी पढ़ें: Kargil Vijay Diwas 2024: चीन-पाकिस्तान की हर साजिश होगी नाकाम, दुश्मनों में पैदा होगा खौफ; आ गए हैं समर और जोरावर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर