Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: 'सीमा पर आतंकी हो या ड्रोन की घुसपैठ, त्वरित करें प्रहार', डीजी BSF ने सीमा पर जांची सुरक्षा व्यवस्थाएं

सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक (डीजी) नितिन अग्रवाल ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सुरक्षा ग्रिड को मजबूत करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही आतंकियों की घुसपैठ और ड्रोन एक्टिविटी देखे जाने पर तुरंत एक्शन लेने की बात कही। डीजी ने अधिकारियों के साथ बैठक कर सुरक्षा संबंधी कई फैसले भी लिए। इसके साथ ही उन्होंने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल के साथ भी बैठक कर समीक्षा की।

By vivek singh Edited By: Deepak Saxena Updated: Sun, 21 Jul 2024 11:55 PM (IST)
Hero Image
डीजी बीएसएफ ने जम्मू की सीमा को लेकर अधिकारियों के साथ की बैठक।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। सजगता, समन्वय और संहार की रणनीति से जम्मू संभाग में बढ़ते आतंक के फन को कुचलने की थल सेना के साथ अब बीएसएफ ने भी पूरी तैयारी कर ली है। सेना प्रमुख उपेंद्र द्विवेदी के बाद अब सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक (डीजी) नितिन अग्रवाल ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सुरक्षा ग्रिड को मजबूत करने के अलावा आतंकियों की घुसपैठ, ड्रोन देखे जाने पर तत्वरित प्रहार के निर्देश दिए।

रविवार को उन्होंने अंतराष्ट्रीय सीमा पर सुरक्षा हालात जानने के साथ सीमा प्रहरियों को कड़ी सतर्कता से दुश्मन के षड्यंत्र नाकाम करने को कहा। डीजी ने अधिकारियों के साथ बैठक कर सुरक्षा संबंधी कई अहम फैसले भी लिए।

जम्मू संभाग में आतंकी गतिविधियों बढ़ने के बाद सीमा सुरक्षा बल घुसपैठ पर पूरी तरह से अंकुश लगाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। ऐसे हालात में बीएसएफ के डीजी अग्रवाल ने आतंक से निपटने की संयुक्त रणनीति बनाने के लिए गत शनिवार को थलसेना अध्यक्ष जनरल उपेंद्र द्विवेदी की अध्यक्षता में सेना, सुरक्षाबलों व खुफिया एजेंसियों की बैठक में हिस्सा लिया था।

ये भी पढ़ें: Jammu AIIMS: एक अगस्त को खुल सकता है जम्मू एम्स, अब मरीजों को नहीं लगाने होंगे चंडीगढ़-दिल्ली के चक्कर

सीमा प्रहरियों का महानिदेशक ने बढ़ाया मनोबल

जम्मू में 192 किलोमीटर अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा स्थिति का जायजा लेने पहुंचे महानिदेशक ने रविवार को जम्मू सेक्टर के अग्रिम इलाकों में सीमा प्रहरियों से बातचीत कर उनका मनोबल भी बढ़ाया। घुसपैठ के सभी प्रयासों को विफल बनाने के लिए बीएसएफ की तरफ से किए जा रहे उपायों के बारे में जानकारी दी गई। बैठक के बाद डीजी ने फ्रंटियर मुख्यालय पलौड़ा में सीमा सुरक्षा बल के अधिकारियों से बैठक कर सीमा की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए अपनाई जा रही रणनीति पर चर्चा की।

घुसपैठियों को मार गिराने की रणनीति पर होगा काम

साथ ही कहा कि सीमांत इलाकों में घुसपैठ के सभी रास्ते बंद करते हुए घुसपैठियों को मौके पर ही मार गिराने की रणनीति पर काम होगा। सूत्रों के अनुसार सेना, पुलिस व अर्धसैनिकबलों व सभी एजेंसियों के बीच और अधिक समन्वय व सहयोग के साथ सुनियोजित तरीके से अभियान चलाने होंगे। महानिदेशक के दिल्ली लौटने से पहले हुई बैठक में सीमा सुरक्षा बल की पश्चिमी कमान के स्पेशल डीजी वाईबी खुरानिया, जम्मू फ्रंटियर के के आइजी डीके बूरा ने हिस्सा लिया।

सुरक्षा ग्रिड को मजबूत बनाने का लिया जायजा

सीमा सुरक्षा बल के प्रवक्ता ने बताया कि जम्मू फ्रंटियर के आईजी ने डीजी को सीमा सुरक्षा के महत्वपूर्ण पहलुओं व सुरक्षा ग्रिड को पुख्ता बनाने के लिए अपनाई जा रही रणनीति के बारे में जानकारी दी। साथ डीजी ने सीमा सुरक्षा बल की बटालियनों के कमान अधिकारियों से उनके परिचलन में सीमा की सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर चर्चा की।

उपराज्यपाल के साथ डीजी थलसेना ने की बैठक

बता दें कि डीजी ने थलसेना की अध्यक्षता वाली सुरक्षा बैठक में हिस्सा लेने, सीमा के हालात जानने के साथ जम्मू में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के साथ बैठक भी की थी। उन्होंने उपराज्यपाल को जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा को यकीनी बनाने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में जानकारी देने के साथ सीमा की सुरक्षा संबंधी कुछ मुद्दों पर चर्चा भी की।

ये भी पढ़ें: Mata Vaishno Devi: पहाड़ से गिर रहे पत्थर, बैटरी कार मार्ग रहा बंद, हेलीकॉप्टर सेवा भी बाधित, यात्रा करने से पहले जान लें अपडेट