Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maa Vaishno Devi: मां वैष्णो देवी के त्रिकूट पर्वत की और बढ़ेगी खूबसूरती, श्राइन बोर्ड शुरू करेगा ये खास अभियान

श्री माता वैष्णो देवी साइन बोर्ड ने मां वैष्णो देवी (Maa Vaishno Devi) के त्रिकूट पर्वत पर ड्रोन आधारित बीज अभियान की शुरुआत की है। ये अभियान मां वैष्णो देवी के त्रिकूट पर्वत को हरा भरा करने के लिए चलाया जाएगा। इस अभियान के बाद त्रिकूट पर्वत की खूबसूरती और बढ़ जाएगी। ड्रोन के जरिए लगभग 11 हजार हेक्टर में बीजारोपण किया जाएगा।

By Rakesh Sharma Edited By: Deepak Saxena Updated: Tue, 23 Jul 2024 08:16 PM (IST)
Hero Image
मां वैष्णो देवी के त्रिकूट पर्वत की और बढ़ेगी खूबसूरती।

संवाद सहयोगी, कटड़ा। मां वैष्णो देवी के त्रिकूट पर्वत अब पहले से ज्यादा खूबसूरत दिखाई देगा, इसके लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ड्रोन बीज अभियान की शुरुआत करने जा रहा है। इस अभियान का उद्देश्य त्रिकूट पर्वत को हरा भरा बनाना है। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा हर साल करीब एक लाख पौधे लगाए जाते हैं।

अगर बीते 10 सालों की बात करें तो श्राइन बोर्ड द्वारा त्रिकूट पर्वत पर करीब 17 लाख पौधे लगाए गए हैं। लेकिन मां वैष्णो देवी के त्रिकूट पर्वत का 20% हिस्सा ऐसा है जहां पर पहुंचना नामुमकिन है और यही वह जगह हैं जो पूरी तरह से वृक्ष विहीन हो चुकी हैं। ऐसा करीब 11000 हेक्टर क्षेत्र है जिसे पूरी तरह से हरा भरा करने को लेकर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा ड्रोन आधारित बीजारोपण का अभियान शुरू किया है।

गुजरात की कंपनी के साथ किया गया अनुबंध

इस अभियान को सफल बनाने को लेकर श्री माता वैष्णो देवी साइन बोर्ड द्वारा गुजरात की प्राइम यूएवी कंपनी के साथ अनुबंध किया है। यह कंपनी जारी वर्ष में ड्रोन से मां वैष्णो देवी के त्रिकूट पर्वत के करीब 109 हेक्टर क्षेत्र को हरा भरा करने को लेकर बीजारोपण करेगी। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा मां वैष्णो देवी त्रिकूट पर्वत के करीब 11000 हेक्टर क्षेत्र को पूरी तरह से हरा भरा करने को लेकर आगामी 10 वर्ष की योजना पर निरंतर कार्य करेगी।

एक बार में 10 किलो बीच उठाकर करेगा बीजारोपण

इस महत्वपूर्ण योजना को लेकर कटड़ा में नताली गांव में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड सीईओ अंशुल गर्ग ने ड्रोन आधारित बीजारोपण अभियान की शुरुआत की। ड्रोन एक ही समय में 10 किलो बीज उठाकर करीब 15 मिनट की फ्लाइट के दौरान त्रिकूट पर्वत पर बीजारोपण करेगा। पहले चरण में ड्रोन द्वारा मां वैष्णो देवी के चित्रकूट पर्वत के कुंडूसर, बालकुड़िया तथा देवी पिंडी क्षेत्र में बीजों का छिड़काव किया जाएगा।

जारी वर्ष में करीब 109 हेक्टर क्षेत्र में बीजारोपण किया जाएगा। कटड़ा के साथ लगते गांव नताली में ड्रोन आधारित बीजारोपण अभियान की शुरुआत करने के साथ ही श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा बड़े पैमाने पर एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौधारोपण अभियान चलाया। इस मौके पर श्राइन बोर्ड सीईओ अंशुल गर्ग द्वारा पलाश का पौधा लगाया गया। पौधारोपण अभियान के तहत विभिन्न प्रजातियों के करीब 250 पौधे लगाए गए।

ड्रोन के जरिए की दुर्लभ जगहों पर बीजारोपण

पौधारोपण अभियान में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के साथ ही सेना, सीआरपीएफ, श्री माता वैष्णो देवी कॉलेज ऑफ नर्सिंग के विद्यार्थी आदि के साथ ही अधिकारियों ने भाग लिया। इस मौके पर पत्रकारों से बात करते हुए श्राइन बोर्ड सीईओ अंशुल गर्ग ने कहा कि मां वैष्णो देवी के त्रिकूट पर्वत को पूरी तरह से हरा भरा करने को लेकर आधुनिक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल शुरू किया गया है। जिसके तहत ड्रोन द्वारा त्रिकूट पर्वत के ऐसे स्थान पर बीजारोपण किया जाएगा, जहां पर पहुंचना असंभव है।

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir Budget Friendly Tourist Places: पैसे हैं कम और घूमने का भी है मन... तो चले आइए जम्मू-कश्मीर की बजट फ्रेंडली इन 5 जगहों पर

10 वर्षों में 11 हजार हेक्टर भूमि को हरा भरा करने का लक्ष्य

अभियान आगामी 10 वर्षों तक निरंतर चलाया जाएगा। इन 10 वर्षों में त्रिकूट पर्वत के 11000 हेक्टर क्षेत्र को पूरी तरह से हरा भरा करने का लक्ष्य रखा गया है। फिलहाल इस अभियान को सफल बनाने को लेकर गुजरात की प्राइम यूएवी कंपनी की सहायता ली जा रही है लेकिन जल्द ही श्राइन बोर्ड अपने कर्मचारियों को ड्रोन आधारित टेक्नोलॉजी को लेकर दक्ष करेगा, जिससे इस अभियान को सफल बनाने को लेकर किसी भी तरह की कमी ना रहे।

साथ ही ड्रोन आधारित बीजारोपण अभियान की लगातार निगरानी की जाएगी, जिससे शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल हो सके और मां वैष्णो देवी का त्रिकूट पर्वत पूरी तरह से हरा भरा हो सके।

ये लोग रहे मौजूद

इस मौके पर श्राइन बोर्ड सीईओ अंशुल गर्ग, एडिशनल सीईओ आलोक कुमार मौर्य, जॉइंट सीईओ सतीश शर्मा, असिस्टेंट सीईओ डॉ गोपाल शर्मा, वन अधिकारी एसीएफ श्राइन बोर्ड विनय खजुरिया, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर मेडिकल कॉलेज श्राइन बोर्ड डॉ यशपाल शर्मा, डीएफओ रियासी सुनील सिंह के अलावा सेना, सीआरपीएफ के अधिकारी व जवान, श्री माता वैष्णो देवी कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग के विद्यार्थी तथा श्राइन बोर्ड के अन्य अधिकारी आदि मौजूद थे।

ये भी पढ़ें: Maa Vaishno Devi: मां वैष्णो देवी में बंद हुआ बैटरी कार मार्ग, अब इस तरह श्रद्धालु पहुंच रहे माता के दरबार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर