Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राहत: आज से जम्मू-पठानकोट राजमार्ग से ही आवाजाही करेंगे बड़े यात्री वाहन, अब लंबे रास्ते के सफर करने से मिलेगी मुक्ति

आज से जम्मू-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग से सीधे सभी बड़े यात्री वाहनों को जाने की अनुमति होगी। अब राजमार्ग से आवाजाही करने वाले यात्रियों को अब लंबे रास्ते से सफर नहीं करना पड़ेगा। अब एनएचएआइ ने गुरुवार से बड़े वाहनों को सीधा गुजरने के आदेश जारी किए हैं। पहले यात्रियों को जम्मू से कठुआ जाने में दो घंटे की बजाय तीन घंटों का समय लग रहा था इससे राहत मिलेगी।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Thu, 28 Sep 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
आज से जम्मू-पठानकोट राजमार्ग से ही आवाजाही करेंगे बड़े यात्री वाहन

जम्मू, जागरण संवाददाता: जम्मू-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग से आवाजाही करने वाले यात्रियों को अब लंबे रास्ते से सफर नहीं करना पड़ेगा। गुरुवार से जम्मू-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग से सीधे सभी बड़े यात्री वाहनों को जाने की अनुमति होगी। इसकी जानकारी ऑल जेएंडके ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष विजय सिंह चिब ने बुधवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में दी।

उन्होंने बताया कि एसोसिएशन को नेशनल हाइवे अथारिटी आफ इंडिया (एनएचएआइ) की ओर से आदेश की प्रति हासिल हुई है, जिसमें इन बातों का उल्लेख किया गया है। उन्होंने बताया कि कुछ दिन पहले ट्रांसपोर्टरों के प्रतिनिधिमंडल ने एनएचएआइ के प्रोजेक्ट डायरेक्टर वाइपीएस जेडान से भेंट की थी। इसमें उन्हें आग्रह किया गया था कि बड़े यात्री वाहनों को भी अस्थायी पुल से वाहन गुजराने की अनुमति मिले।

पहले होती थी काफी परेशानी

इसी संदर्भ में अब एनएचएआइ ने गुरुवार से बड़े वाहनों को सीधा गुजरने के आदेश जारी किए हैं। यहां यह बता दें कि गत 19 जुलाई को तरनाह नदी में बाढ़ के कारण तरनाह पुल के दो पिल्लर क्षतिग्रस्त हो गए थे। तब से लेकर आज तक सभी बड़े यात्री वाहनों को तरनाह पुल से पहले हीरानगर से होते ही 25 किलोमीटर के लंबे रास्ते से होकर फिर कठुआ पहुंचना पड़ा रहा था।

यह भी पढ़ें- Jammu-Kashmir में सुरक्षाबलों का जबरदस्त एक्शन, इस साल धरे कुल 204 आतंकवादी, 47 मारे गए

ड्राइवरों की जेब पर पड़ रहा था असर

इससे डीजल की अधिक खपत होने के कारण वाहन मालिकों की जेब ढीली हो रही थी और यात्रियों को जम्मू से कठुआ जाने में दो घंटे की बजाय तीन घंटों का समय लग रहा था। हालांकि इसी माह के शुरूआत में छोटे वाहनों के लिए तरनाह नदी के एक ओर बनाए गए छोटे पुल से गुजारा जा रहा है लेकिन अब गुरुवार से बड़े यात्री वाहन तरनाह नदी के एक ओर बनाए गए अस्थायी पुल से गुजर सकेंगे।

टोल प्लाजा वसूले जाते हैं इतने रुपये

विजय सिंह चिब ने यह भी बताया कि एनएचएआइ की ओर से एक सप्ताह के भीतर यात्री वाहनों को टोल में रियासत देने संबंधी भी अधिसूचना जारी होने वाली है। इससे ट्रांसपोर्टरों को काफी राहत मिलेगी। प्रत्येक बस से ठंडी खुई टोल प्लाजा से जाने के 225 रुपये और आने के 225 रुपये शुल्क के रूप में वसूले जाते हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर