Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Election 2024: 'कश्मीर का करना चाहती है इस्लामीकरण', भाजपा ने NC के मेनिफेस्टो पर उठाए सवाल

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस द्वारा जारी मेनिफेस्टो पर भाजपा ने सवाल उठाए हैं। दरअसल नेकां के घोषणापत्र में हिंदू के प्रतिष्ठित स्थल शंकराचार्य पर्वत का नाम बदलकर तख्त-ए-सुलेमान और हरि पर्वत का नाम बदल कर कोह-ए-मिरान करने की बात कही गई है। इसी को लेकर भाजपा ने कहा कि यह कश्मीर का इस्लामीकरण करने का प्रयास है।

By lalit k Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sun, 01 Sep 2024 01:32 PM (IST)
Hero Image
भाजपा ने नेकां को घोषणापत्र को लेकर घेरा (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, जम्मू। भाजपा ने कश्मीर के हिंदू के प्रतिष्ठित स्थल शंकराचार्य पर्वत का नाम बदलकर तख्त-ए-सुलेमान और हरि पर्वत का नाम बदल कर कोह-ए-मिरान रखने के चुनावी वादे पर कड़ा प्रहार करते हुए कहा कि यह कश्मीर का इस्लामीकरण करने का नेशनल कॉन्फ्रेंस का एक शरारती प्रयास है।

भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय महासचिव दीप्ति रावत भारद्वाज ने शनिवार को छन्नी हिम्मत स्थित पार्टी के मीडिया वॉर रूम में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि नेकां लंबे अर्से से कश्मीर घाटी में हिंदू परंपराओं को खत्म कर इस्लामीकरण करने का प्रयास कर रही है। अब कांग्रेस ने नेकां का हाथ थाम कर साफ कर दिया है कि वह भी नेकां के इन मंसूबों में उसके साथ है।

नेकां के घोषणापत्र पर उठाए सवाल

उन्होंने कहा कि नेकां का घोषणापत्र हिंदुओं की आस्था के प्रतीकों का नाम बदलने की बात करता है। ऐसे में जरूरी है कि जम्मू-कश्मीर के लोग अब्दुल्ला परिवार और राहुल गांधी के इस कदम के पीछे उनके इरादों को समझें।

दीप्ति रावत ने कहा कि नेकां जो कर रही है, वह कश्मीर की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता के साथ विश्वासघात है। क्षेत्र पर एक अखंड पहचान थोपने का प्रयास है, जबकि भाजपा ने इस कदम का पुरजोर विरोध करने की कसम खाई है।

यह भी पढ़ें- J&K Election: 'कश्मीरी हिंदू खदेड़े जा रहे थे, तब कहां थे', फारूक अब्दुल्ला पर जमकर बरसे BJP नेता तरुण चुग

भाजपा कश्मीर का इस्लामीकरण नहीं होने देगी- प्रिया सेठी

इस मौके पर मौजूद पूर्व मंत्री प्रिया सेठी ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला को यह स्पष्ट करना होगा कि वह कश्मीर के इस्लामीकरण का प्रयास किन आकाओं के इशारों पर कर रहे हैं। सेठी ने कहा कि ये लोगों को विभाजित करने की एक खतरनाक रणनीति है।

भाजपा कश्मीर का इस्लामीकरण नहीं होने देगी। नेकां का यह कदम इसलिए चिंता पैदा करता है, क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी ने कुछ महीने पहले घाटी की यात्रा के दौरान शंकराचार्य पर्वत पर पूजा की थी और कहा था कि हरि पर्वत हिंदू महत्व वाला एक ऐतिहासिक किला है।

शंकराचार्य ने सदियों पहले इस स्थल का दौरा किया था, जिससे कश्मीर के सांस्कृतिक परिदृश्य पर एक अमिट छाप पड़ी। ऐसे में नेकां कश्मीरियत और भारतीय परंपराओं की जड़ों पर हमला कर रही है, पर भाजपा उसे कभी कामयाब नहीं होने देगी।

यह भी पढ़ें- J&k Election News: गुलाम नबी आजाद बीमार, असमंजस में फंसे पार्टी नेता; उम्मीदवारों के नाम वापस लेने से कार्यकर्ता निराश

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें