Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vaishno Devi Yatra: जम्मू में पड़ रही खून जमा देने वाली ठंड, बावजूद श्रद्धालुओं के हौसले बुलंद; इस दिन होगी भयंकर भीड़

Jammu Maa Vaishno Devi वर्तमान में कड़ाके की सूखी ठंड पड़ रही है। बावजूद इसके मां वैष्णो देवी की यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं के हौसले पूरी तरह से बुलंद हैं। वर्तमान में श्रद्धालुओं पर मां वैष्णो देवी की अपार कृपा लगातार बरस रही है क्योंकि दिन हो या रात श्रद्धालु पवित्र व प्राचीन गुफा से होकर लगातार मां वैष्णो देवी के दिव्य दर्शन कर रहे हैं।

By Rakesh Sharma Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Tue, 23 Jan 2024 04:23 PM (IST)
Hero Image
Jammu News: बाबा भैरवनाथ के चरणों में हाजिरी लगाने को लेकर भैरव घाटी पहुंचे श्रद्धालु।

संवाद सहयोगी, कटड़ा। वर्तमान में कड़ाके की सूखी ठंड लगातार जारी है। बावजूद इसके मां वैष्णो देवी की यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं के हौसले पूरी तरह से बुलंद हैं हालांकि वर्तमान में मां वैष्णो देवी की यात्रा में कमी देखने को मिल रही है तो दूसरी ओर वर्तमान में मां वैष्णो देवी के दर्शनों को आ रहे श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ रहा है।

श्रद्धालु पवित्र प्राचीन गुफा कर रहे दिव्य दर्शन 

वर्तमान में श्रद्धालुओं पर मां वैष्णो देवी की अपार कृपा लगातार बरस रही है क्योंकि दिन हो या रात श्रद्धालु पवित्र व प्राचीन गुफा से होकर लगातार मां वैष्णो देवी के दिव्य दर्शन कर रहे हैं। बीते सोमवार रात्रि को रात 11:00 बजे से बजे से लेकर देर रात 3:00 बजे तक जबकि मंगलवार सुबह 10:30 बजे से लेकर दोपहर 1:00 तक पवित्र व प्राचीन गुफा श्रद्धालुओं के लिए खुली रही।

इसी बीच सैकड़ो की संख्या में श्रद्धालुओं ने पवित्र व प्राचीन गुफा के भीतर से होकर मां वैष्णो देवी के अलौकिक दर्शन कर परिवार की सु- शांति की कामना की। वहीं मां वैष्णो देवी के दर्शन करने के बाद श्रद्धालु भवन पर रोपवे केवल कार में सवार होकर भैरव घाटी पहुंचकर बाबा भैरवनाथ के चरणों में भी लगातार हजारी लगाई।

यह भी पढ़ें: PM Vishwakarma Scheme: जम्मू संभाग में प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू, लाभार्थियों को ट्रेनिंग देने वाला पहला जिला बना ऊधमपुर

गणतंत्र दिवस के दिन और भीड़ होने की संभावना

इस प्रकार उन्होंने मां वैष्णो देवी की यात्रा पूरी की। वर्तमान में मां वैष्णो की यात्रा में कमी के चलते हेलीकॉप्टर सेवा हो या फिर बैटरी कार सेवा या फिर रोपवे केवल कार सेवा लगातार श्रद्धालुओं को बिना किसी परेशानी के उपलब्ध हो रही है। श्रद्धालु मां वैष्णो देवी की यात्रा के दौरान इन सुविधाओं का लगातार लाभ उठा रहे हैं।

चुकी 26 जनवरी यानी कि गणतंत्र दिवस नजदीक है और उम्मीद की जा रही है कि आने वाले एक-दो दिन के भीतर एक बार फिर मां वैष्णो देवी की यात्रा में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। जिसको लेकर नगर का व्यापारी वर्ग बेसब्री से इंतजार कर रहा है।

22 जनवरी को 15200 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में लगाई हाजिरी 

22 जनवरी यानी बीते सोमवार को जहां 15200 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी (Maa Vaishno Devi Yatra) के चरणों में हाजिरी लगाई थी तो वहीं 23 जनवरी यानी कि मंगलवार बाद दोपहर 3:00 तक करीब 13000 श्रद्धालु पंजीकरण करवा कर मां वैष्णो देवी भवन की ओर रवाना हो चुके थे जारी वर्ष में अब तक 480000 से अधिक श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगा चुके हैं और हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं का रोजाना आना जारी है।

यह भी पढ़ें: PM Shri Yojana: जम्मू के स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 6017 आवेदन पाए गए अयोग्य, इतने पदों पर होनी है भर्ती