Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

J&K Weekly Weather: घाटी में पड़ रही हाड़ कंपाने वाली ठंड, बांडीपोरा रहा सबसे ठंडा; जानें अगले सात दिन कैसा रहेगा मौसम?

Jammu Kashmir Weather Update Weekly जम्मू कश्मीर में इन दिनों हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है। जम्मू में पहले से ही दिन में श्रीनगर से अधिक ठंड पड़ रही है। बुधवार को यहां अधिकतम तापमान 11.3 डिग्री सेल्सियस रहा तो श्रीनगर में यह 11.6 था। जम्मू कश्मीर में लंबे समय से शुष्क सर्दी पड़ रही है। कश्मीर में न तो वर्षा हो रही और न ही हिमपात।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Thu, 25 Jan 2024 09:11 AM (IST)
Hero Image
Jammu Weekly Weather News: घाटी में पड़ रही हाड़ कंपाने वाली ठंड।

जागरण संवाददाता, जम्मू। Jammu Kashmir Weekly Weather News जम्मू कश्मीर में हाड़ कंपाने वाली ठंड और बढ़ गई है। कोहरे और शीतलहर के बीच गलन बढ़ गई है। जम्मू में पहले से ही दिन में श्रीनगर से अधिक ठंड पड़ रही है। बुधवार को यहां अधिकतम तापमान 11.3 डिग्री सेल्सियस रहा तो श्रीनगर में यह 11.6 के अंक पर था।

25 जनवरी से अगले पांच दिनों तक हल्की बारिश-बर्फबारी के आसार 

इस बीच, जम्मू में न्यूनतम तापमान और गिरकर 2.3 डिग्री सेल्सियस पर आ गया जो सामान्य से 4.7 डिग्री सेल्सियस कम है। जम्मू संभाग का मैदानी क्षेत्र कठुआ रात को 2.7 डिग्री पर ठिठुरता रहा। मौसम विभाग ने 25 जनवरी से अगले पांच दिनों तक हल्की बारिश व बर्फबारी के आसार जताये हैं।

जम्मू कश्मीर में लंबे समय से शुष्क सर्दी पड़ रही है। कश्मीर में न तो वर्षा हो रही और न ही हिमपात। मैदानी क्षेत्र भी वर्षा के लिए तरस रहे हैं। लोग उम्मीद कर रहे हैं कि जल्द बारिश होगी और उन्हें इस शुष्क सर्दी से राहत मिलेगी।

जम्मू शहर व आसपास के मैदानी इलाके गुरुवार को भी कोहरे की चपेट में रहे। तड़के दृश्यता इतनी कम थी कि वाहन चालकों को 10 मीटर के आगे कुछ दिखाई नहीं दे रहा था। वाहन चालक हेडलाइट जलाकर चल रहे थे।

यह भी पढ़ें: Jammu: जम्मू के मुकाबले कश्मीर में सामने आए सबसे अधिक बिजली चोरी के मामले, बकाया वसूलकर जुटाया 11 करोड़ का राजस्व

पुलवामा में न्यूनतम तापमान माइनस 7.3 डिग्री

अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि उत्तरी कश्मीर का बांडीपोरा जम्मू कश्मीर में सबसे ठंडा स्थान दर्ज किया गया, जहां न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से 7.9 डिग्री नीचे गिर गया। पुलवामा में न्यूनतम तापमान माइनस 7.3 और शोपियां में माइनस 6.9 डिग्री सेल्सियस रहा।

इनमें जबलपुर एक्सप्रेस, झेलम एक्सप्रेस और कालिका-श्री माता वैष्णो देवी एक्सप्रेस शामिल है। वहीं, इंडिगो की दिल्ली-जम्मू-श्रीनगर के बीच और दिल्ली-जम्मू-दिल्ली के बीच की उड़ान रद रही। दृश्यता कम होने से छह उड़ानें देरी से जम्मू पहुंचीं।

देरी से जम्मू पहुंचने वाली रेलगाड़ियों में पूजा एक्सप्रेस दो घंटे, मालवा एक्सप्रेस पांच घंटे, टाटा मूरी एक्सप्रेस आठ घंटे, शालीमार एक्सप्रेस पांच घंटे, उत्तर संपर्क क्रांति एक्सप्रेस दो घंटे, सियालदाह एक्सप्रेस तीन घंटे, श्री शक्ति एक्सप्रेस एक घंटा, हेमकुंड एक्सप्रेस एक घंटा, अर्चना एक्सप्रेस पांच घंटा, लोहित एक्सप्रेस छह घंटे और हप्पा एक्सप्रेस तीन घंटे की देरी से पहुंची।

जम्मू-कश्मीर में अगले सात दिन ऐसा रहेगा मौसम

जम्मू में अगले सात दिन मौसम में बदलाव होने की संभावना है। इस दौरान अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है तो वहीं न्यूनतम तापमान के छह 11 डिग्री तक जाने सी संभावना है।

श्रीनगर में खून जमा देने वाली कड़ाके की ठंड पड़ रही है। 26 और 31 जनवरी को न्यूनतम पारा -3 तक लुढ़क सकता है तो वहीं अधिकतम तापमान आठ से नौ डिग्री तक जाने की संभावना है।

वहीं अगर ऊधमपुर जिले की बात करें तो यहां का भी न्यूनतम पारा छह डिग्री तक लुढ़क सकता है तो वहीं अधिकतम तापमान के 18 से 19 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: हिंदू धर्म पर की आपत्तिजनक टिप्पणी... दो लोग गिरफ्तार, महिला समेत तीन पर मामला दर्ज

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर