Move to Jagran APP

Jammu: सीमा पार से आतंक के षड्यंत्र को करें नाकाम, BSF महानिदेशक ने बॉर्डर सुरक्षा को लेकर दिए खास निर्देश

सीमा सुरक्षा बल (Border Security Force) के महानिदेशक नितिन अग्रवाल ने सीमा पार आतंकी गतिविधियों को नाकाम करने वाले प्रबंधों की जांच की। इसके साथ ही उन्होंने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कोहरे में सुरक्षा ग्रिड को पुख्ता बनाने के निर्देश दिए हैं। वहीं महानिदेशक ने सीमा सुरक्षा में तैनात जवानों ने हौसलों की सराहना की और सुरक्षा चुनौतियों की रणनीतियों पर विचार विमर्श किया।

By vivek singh Edited By: Deepak SaxenaUpdated: Wed, 10 Jan 2024 09:38 PM (IST)
Hero Image
BSF महानिदेशक ने सीमा सुरक्षा को लेकर दिए खास निर्देश।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक नितिन अग्रवाल ने बुधवार को सीमा पार से आतंक को शह देने के षड्यंत्र को नाकाम करने के प्रबंधों को जांचा। महानिदेशक ने जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा आरएसपुरा के अग्रिम क्षेत्रों का दौरा कर घुसपैठ, सीमा पार से ड्रोन से हथियार भेजने, सुरंग खोदने जैसे षड्यंत्र नाकाम करने के लिए सुरक्षा ग्रिड को पुख्ता बनाने के निर्देश दिए।

महानिदेशक ने की सीमा पर मुस्तैद जवानों की सराहना

दौरे के दौरान जम्मू फ्रंटियर के सेक्टर कमांडर और बटालियन कमांडेंट ने सीमा के मौजूदा सुरक्षा हालात के साथ घने कोहरे में सीमा पार से घुसपैठ नकारने के लिए उठाए जा रहे कदमों से रूबरू कराया। अग्रिम इलाकों के दौरे के दौरान महानिदेशक ने कड़ाके की ठंड में सीमा की सुरक्षा के लिए मुस्तैद जवानों द्वारा निभाई जा रही भूमिका की भी सराहना की। जम्मू फ्रंटियर के महानिरीक्षक डीके बूरा व अन्य कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

सुरक्षा चुनौतियों की रणनीतियों पर हुई विचार विमर्श

महानिदेशक ने दुश्मन के मंसूबों को नाकाम बनाते हुए प्राणों की आहुति देने वाले सीमा सुरक्षा बल के बलिदानियों को सलामी भी दी। इससे पहले महानिदेशक ने फ्रंटियर मुख्यालय में वरिष्ठ अधिकारियों से हुई बैठक में जम्मू संभाग में 192 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा को यकीनी बनाने पर चर्चा की। सीमा की मौजूदा सुरक्षा चुनौतियों व उनका सामना करने के लिए बरती जा रही रणनीति पर विचार विमर्श हुआ। बैठक में महानिरीक्षक के साथ बल के सभी सेक्टर कमांडरों ने हिस्सा लिया था।

ये भी पढ़ें: Jammu: आर्टिकल 370 का मुद्दा फिर पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, पूर्व जज मुजफ्फर इकबाल खान ने दायर की पुनर्विचार याचिका

सर्द प्रबंधन रणनीति पर काम कर रही BSF

बता दें कि महानिदेशक सुरक्षा हालात का जायजा लेने के लिए मंगलवार को जम्मू के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे थे। उन्होंने राजभवन में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के साथ बैठक भी की थी। इस समय सीमा पर घने कोहरे की आड़ में सीमा पार से आतंकियों की घुसपैठ करवाने की कोशिशें हो रही हैं। घने कोहरे जैसी चुनौतियों का सामना करने के लिए सीमा सुरक्षा बल (BSF) अपनी सर्द प्रबंधन रणनीति के तहत काम कर रही है। सीमा पर जवानों की अतिरिक्त तैनात करने के साथ संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त नाके भी लगाए गए हैं।

ये भी पढ़ें: Republic Day 2024: साल 2026 तक कर्तव्य पथ पर नहीं दिखेगी जम्मू-कश्मीर की झांकी, सरकार ने बताई ये वजह

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।