Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Budget 2024: 'हमेशा बड़ी उम्मीदें रहती हैं पर इस बार कम महत्व मिला'; बजट पर क्या बोले जम्मू-कश्मीर के कारोबारी

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज एनडीए सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया। इस बीच बजट को लेकर जम्मू-कश्मीर के लोगों ने कहा कि हमें बजट से काफी उम्मीदें होती हैं। लेकिन इस बार केंद्रशासित प्रदेश को काफी कम महत्व मिला। लेकिन उन्होंने इस बात की प्रशंसा की कि कृषि एमएसएमई स्टार्टअप और औद्योगिक विकास पर जोर दिया गया है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 23 Jul 2024 06:04 PM (IST)
Hero Image
Union Budget 2024: संसद में बजट पेश करतीं निर्मला सीतारमण (ANI)

पीटीआई, जम्मू। जम्मू और कश्मीर में कारोबारी और औद्योगिक समुदाय ने 2024-25 के बजट को 'मिश्रित' बताया और कृषि, एमएसएमई, स्टार्टअप और औद्योगिक विकास पर जोर देने के लिए सरकार की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि ये देश के लिए महत्वपूर्ण विकास इंजन हैं।

हालांकि, उन्होंने कहा कि इस बार अन्य राज्यों की तुलना में जम्मू और कश्मीर को खास महत्व नहीं मिला। बत्रा ग्रुप ऑफ कंपनीज के निदेशक माणिक बत्रा ने कहा कि हमें हमेशा बजट से बड़ी उम्मीदें रहती हैं।

यह दीर्घकालिक फोकस वाला संतुलित बजट है। उन्होंने कृषि और एमएसएमई क्षेत्रों पर महत्वपूर्ण फोकस पर प्रकाश डाला और उन्हें भारत की अर्थव्यवस्था की रीढ़ बताया।

बजट को बताया मिश्रित

एसोचैम जम्मू और कश्मीर के सह अध्यक्ष बुपेश गुप्ता ने भी इसी तरह की भावनाएं व्यक्त कीं और इसे कई सकारात्मक पहलुओं वाला "मिश्रित बजट" बताया। उन्होंने कहा कि हमें विस्तृत मूल्यांकन देने से पहले हर चीज का गहन विश्लेषण करने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें- Budget 2024: किसानों के लिए खास है इस बार का बजट, नेचुरल फार्मिंग और उत्पादकता बढ़ाने पर सरकार का जोर

हालांकि, सरकार ने आईटी सुधार और पेंशन लाभ जैसे क्षेत्रों को व्यापक रूप से संबोधित किया है। बुपेश गुप्ता ने जोर देकर कहा कि बजट में बुनियादी ढांचे के विकास, कौशल वृद्धि, एमएसएमई, सौर ऊर्जा अपनाने और औद्योगिक और कृषि क्षेत्रों को प्राथमिकता दी गई है।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा, वैश्विक पर्यटन को बढ़ावा देने, औद्योगिक पार्क स्थापित करने और महिलाओं को सशक्त बनाने के साथ-साथ एफडीआई को प्रोत्साहित करने पर भी जोर दिया गया है।

वरिष्ठ चार्टर्ड अकाउंटेंट आदित्य सूरी ने बजट को सकारात्मक कदम बताते हुए कहा कि यह समाज के सभी वर्गों को ध्यान में रखता है। उन्होंने कहा कि आईटी स्लैब में संशोधन और कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए बढ़े हुए लाभ सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं।

मौजूदा योजनाओं को आगे बढ़ाया जाएगा: आदित्य सूरी

आदित्य सूरी ने कहा कि हालांकि इस बजट में जम्मू और कश्मीर के लिए विशेष रूप से बहुत कुछ घोषित नहीं किया गया है, लेकिन हमें उम्मीद है कि मौजूदा योजनाओं को आगे बढ़ाया जाएगा।

केसी ग्रुप के शिवांग महाजन ने बजट पर टिप्पणी करते हुए कहा कि इसमें जम्मू और कश्मीर पर सीमित ध्यान दिया गया है, लेकिन एमएसएमई और स्टार्टअप के लिए समर्थन का स्वागत किया गया है।

यह भी पढ़ें- Budget 2024: जम्मू-कश्मीर के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जारी किए 42277 करोड़, लद्दाख के लिए भी खुला पिटारा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें