Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा की सुगमता के लिए लगाए गए CCTV कैमरे, ट्रैफिक जाम में ऐसे करेंगे सहायता

अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra 2024) को सुगम और सुरक्षित बनाने के लिए प्रशासन किसी प्रकार की कसर नहीं छोड़ना चाहता है। यही कारण है कि प्रशासन सुरक्षा उपकरणों को लगाकर श्रद्धालुओं के लिए सुरक्षित माहौल तैयार कर रहा है। इसी के चलते जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर हाईटेक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। रामबन से बनिहाल तक 360 डिग्री वाले 10 कैमरे लगाए गए हैं।

By Agency Edited By: Deepak Saxena Updated: Tue, 25 Jun 2024 04:14 PM (IST)
Hero Image
अमरनाथ यात्रा की सुगमता के लिए लगाए गए CCTV कैमरे।

पीटीआई, जम्मू। अमरनाथ यात्रा की शुरुआत से पहले तीर्थयात्रा और नियमित वाहनों के आवागमन पर नजर बनाए रखने के लिए जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग (Jammu Srinagar National Highway) पर हाईटेक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसकी जानकारी मंगलवार को अधिकारियों ने दी।

रामबन से बनिहाल तक लगेंगे 360 डिग्री वाले 10 कैमरे

अधिकारियों ने बताया कि यातायात विभाग ने उधमपुर से रामबन जिले के बनिहाल तक 10, 360-डिग्री वाले सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं, जबकि पुलिस विभाग ने वाहनों की आवाजाही पर नजर रखने और संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान करने के लिए राजमार्ग पर 60 कैमरे लगाए हैं। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) की घोषणा के अनुसार, दक्षिण कश्मीर में 3,880 मीटर ऊंचे गुफा मंदिर की 52 दिवसीय तीर्थयात्रा 29 जून से शुरू होगी और 19 अगस्त को समाप्त होगी।

इन जगहों पर कैमरे किए गए इंस्टॉल

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) यातायात राष्ट्रीय राजमार्ग रोहित बसकोत्रा ​​ने बताया कि हमने यातायात की निगरानी के लिए उधमपुर से बनिहाल तक विभिन्न प्रमुख बिंदुओं पर 10 उच्च-स्तरीय सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। उन्होंने कहा कि ये कैमरे उधमपुर के जखनी क्षेत्र, दलवास, खोनी नाला, मेहर, बैटरी चश्मा, नचलाना, बनिहाल चौक, सुरंग-5, शालिगड़ी और कटपॉइंट सहित कई स्थानों पर लगाए गए हैं।

ये भी पढ़ें: Jammu News: जम्मू-कश्मीर के लिए खुशखबरी, रियासी-बनिहाल रेलखंड के बीच रेलवे पुलिस के पद हुए मंजूर; पढ़ें पूरी खबर

यातायात के लिए रामबन में नियंत्रण कक्ष स्थापित

बसकोत्रा ​​ने कहा कि चौबीसों घंटे यातायात की आवाजाही की निगरानी के लिए रामबन में एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। एसएसपी ने कहा कि नियंत्रण कक्ष राजमार्ग पर चौबीसों घंटे निगरानी करता है, जिससे भीड़भाड़, ट्रैफिक जाम और अन्य मुद्दों के प्रबंधन में हमारी दक्षता बढ़ती है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कैमरों को रणनीतिक रूप से उन बिंदुओं पर लगाया गया है, जहां यातायात की स्थिति विशेष रूप से समस्याग्रस्त है और दुर्घटनाएं अक्सर होती हैं।

लेन ड्राइविंग पर दिया गया जोर

यातायात पुलिस ने अमरनाथ यात्रा के दौरान राजमार्ग पर वाहन चालकों के लिए एक सलाह भी जारी की है, जिसमें लेन ड्राइविंग पर जोर दिया गया है और यातायात उल्लंघन के लिए भारी जुर्माने की चेतावनी दी गई है। वाहन खराब होने की स्थिति में तकनीकी सहायता के लिए संपर्क नंबर भी उपलब्ध कराए गए हैं।

ट्रैफिक जाम में भी मददगार होंगे CCTV कैमरे

बसकोत्रा ​​ने बताया कि सीसीटीवी कैमरों की मदद से अगर कोई वाहन खराब हो जाता है या ट्रैफिक जाम हो जाता है, तो यह कंट्रोल रूम में दिखाई देगा, जिससे पुलिस टीम तुरंत प्रतिक्रिया कर सकेगी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात को सुचारू रूप से चलाने के लिए रामबन और उधमपुर की यातायात पुलिस ने विशेष तैयारी की है, जो तीर्थयात्रा के दौरान एक बड़ी चुनौती है।

ये भी पढ़ें: Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ धाम पर भक्तों की सेहत का खास ख्याल, यात्रा मार्गों पर मिलेंगे 26 ऑक्सीजन बूथ

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें