Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रेलवे स्टेशन में अब तीसरी आंख से नहीं बच पाएंगे अपराधी

जागरण संवाददाता, जम्मू : दो आंतकी हमले झेल चुके जम्मू रेलवे स्टेशन में सुरक्षा बंदोबस्त को पुख्ता कर

By JagranEdited By: Updated: Sat, 28 Dec 2019 07:33 AM (IST)
Hero Image
रेलवे स्टेशन में अब तीसरी आंख से नहीं बच पाएंगे अपराधी

जागरण संवाददाता, जम्मू : दो आंतकी हमले झेल चुके जम्मू रेलवे स्टेशन में सुरक्षा बंदोबस्त को पुख्ता करने के लिए भारतीय रेलवे ने आधुनिक तकनीक से लैस सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम शुरू कर दिया। जम्मू रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक में कैमरे लगने लगे है। मात्र एक सप्ताह के भीतर स्टेशन परिसर और उसके बाहरी क्षेत्र में 150 कैमरे लग जाएंगे। जम्मू रेलवे स्टेशन में लगाए जा रहे कैमरों को सिग्नल एंड ट्रैफिक विभाग के अधिकारी लगा रहे है। यह सीसीटीवी कैमरे रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म के अलावा सभी प्रवेश द्वारों, वीआइपी गेट, पार्किंग स्थल, बस स्टैंड, वाशिग लाइन, पार्सल कार्यालय के अलावा टिकट बुकिग हाल में लगाए जाएंगे। जम्मू रेलवे स्टेशन के अलावा ऊधमपुर, सांबा और कठुआ रेलवे स्टेशनों में भी नए सीसीटीवी कैमरों के जल्द लगने की उम्मीद जताई जा रही है।

ज्ञात रहे कि जम्मू रेलवे प्रबंधन ने गत कई वर्षों से रेलवे स्टेशन में सीसीटीवी कैमरे लगाने की प्रस्ताव रेलवे मुख्यालय के पास लंबित पड़ा था। जम्मू रेलवे स्टेशन में करीब एक दशक पूर्व 16 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे, समय के साथ यह कैमरे पुरानी तकनीक के हो गए। हीं यह कैमरे रोटेट करते है और ना हीं यह कैमरे रात के समय काम कर पाते है। अब आलम यह है कि मात्र दो हीं कैमरे काम कर रहे है, लेकिन उनकी वीडियो की गुणवत्ता बहुत खराब है। इन कैमरों का संचालन रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स कर दिया है।

----

पुख्ता होगी स्टेशन की सुरक्षा

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के पोस्ट कमांडेंट मुंशी राम का कहना है कि सीसीटीवी कैमरे लग जाने से रेलवे स्टेशन की सुरक्षा मजबूत होगी। सुरक्षा के लिहाज से अति संवेदनशील जम्मू रेलवे स्टेशन के काफी हिस्से में चारदीवारी के बजाए कंटीले तार ही लगाए गए हैं। तारबंदी को काट कर कई ऐसे रास्ते हैं, जहां से रेलवे स्टेशन में घुसा जा सकता है। अब कैमरे लग जाने से सभी मार्गों पर सुरक्षा बलों की नजर रहेगी।

-------------

दो बार हो चुके आतंकी हमले

जम्मू रेलवे स्टेशन सुरक्षा के लिहाज से हमेशा ही संवेदनशील रहा है। वर्ष 2001 तथा दो जनवरी 2004 में आतंकी दो बार जम्मू रेलवे स्टेशन में हमला कर चुके हैं।

--------

150 कैमरे लगाए जा रहे

स्टेशन सुपरिटेंडेंट राजीव सभ्रवाल के अनुसार स्टेशन में कैमरे लगाने का काम शुरू हो गया है। कुल 150 कैमरे लगाए जाने है। लंबे समय से स्टेशन में कैमरे लगाने जाने की प्रक्रिया चल रही थी, जो अब पूरी हो रही है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर