Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एम्स जम्मू में शुरू हुई कीमोथेरेपी की सुविधा, कैंसर मरीजों को बाहर जाने की आवश्यकता नहीं

एम्स जम्मू (AIIMS Jammu) में अब कैंसर के मरीजों को बाहर जाने की जरूरत नहीं है। अत्याधुनिक सुविधाओं और विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम के साथ एम्स जम्मू में कैंसर का बेहतरीन इलाज संभव है। कीमोथेरेपी लक्षित थेरेपी और इम्यूनो आन्कोलाजी उपचार की सुविधा भी उपलब्ध है। कैंसर से बचाव के लिए नियमित जांच स्वस्थ जीवनशैली और संतुलित आहार को अपनाना होगा।

By rohit jandiyal Edited By: Sushil Kumar Updated: Sat, 28 Sep 2024 03:33 PM (IST)
Hero Image
एम्स जम्मू में शुरू हुई कीमोथेरेपी की सुविधा, कैंसर मरीजों को बाहर जाने की आवश्यकता नहीं।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। एम्स जम्मू के कार्यकारी निदेशक डा. शक्ति कुमार गुप्ता ने कहा है कि कैंसर के मरीजों को अब उपचार के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। एम्स जम्मू में कैंसर विशेषज्ञों की पूरी टीम आधुनिक सुविधाओं के साथ उपचार करने के लिए माैजूद है। पहले मरीज निदान, उपचार और फालोअप के लिए राज्य से बाहर जाने के लिए मजबूर होते थे। एम्स जम्मू में कीमाेथेरेपी शुरू होने के बाद उन्होंने यह बात कही।

एम्स दिल्ली में अपने कार्यकाल को सांझा करते हुए डा. गुप्ता ने कहा कि जम्मू के कई लोग जो मुझसे दिल्ली एम्स में मिलने आते थे, वे कैंसर के इलाज के लिए आए होते थे। मैंने उनका दर्द प्रत्यक्ष रूप से देखा है। घर से दूर इलाज करवाने के दौरान उन्हें जिन कठिनाइयों का सामना करना पड़त था, उससे चिंता में रहता था।

आज मुझे राज्य के भीतर ही व्यापक कैंसर देखभाल प्रदान करने का अवसर मिला है। एम्स जम्मू में सर्वोत्तम और नवीनतम उपकरण उपलब्ध होंगे जिससे चिकित्सा टीम वैश्विक मानकों को पूरा करने वाली देखभाल प्रदान करने में सक्षम होगी।

डा. शक्ति कुमार गुप्ता ने एम्स विजयपुर जम्मू के रेडियोथेरेपी आन्कोलाजी विभाग में हाल ही में इलाज किए गए एक मामले का विवरण साझा किया। डा. शबाब अंगुराना के नेतृत्व में विभाग ने कीमोथेरेपी, लक्षित थेरेपी और इम्यूनो आन्कोलाजी उपचार की सुविधा शुरू की।

उन्होंने आन्कोलाजी टीम की सराहना की। टीम में डा. गिरिजा प्रिया शर्मा, डा. अंजलि भोला, डा. सुरिधि जसरोटिया, डा. राधाकृष्ण और सीनियर नर्सिंग आफिसर आरती शर्मा शामिल थीं जिन्होंने अपने पहले मरीज का इलाज किया। उपचार पांच घंटे तक चला और मरीज को स्थिर स्थिति में छुट्टी दे दी गई।उन्होने कहा कि अगले दो से तीन महीनों में एम्स विजयपुर जम्मू व्यापक कैंसर देखभाल की सुविधा होगी।

उन्होंने कैंसर से बचाव के लिए नियमित जांच करवाने, स्वस्थ जीवन शैली, संतुलित आहार, नियमित व्यायाम और तंबाकू और अत्यधिक शराब से परहेज करके कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। उन्होंने अकारण वजन घटने, लगातार खांसी या असामान्य गांठों को नजरअंदाज न करने की भी सलाह दी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें