Move to Jagran APP

मुख्य सचिव एके मेहता के निर्देश- जम्मू-कश्मीर में शत-प्रतिशत आधार पंजीकरण पूरा करें, विशेष कैंप लगाएं

जम्मू-कश्मीर में आधार पंजीकरण की प्रगति की समीक्षा करते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि आधार पंजीकरण को 100 प्रतिशत तक लाने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाए। जिन परियोजनाओं की अधिसूचना लंबित पड़ी हुई है जिसमें खर्च शामिल है को 15 दिन के भीतर जारी किया जाए।

By Vikas AbrolEdited By: Updated: Sat, 26 Mar 2022 03:28 PM (IST)
Hero Image
लंबित साढ़े तीन लाख जरूरी बायोमेट्रिक को एक महीने में पूरा करना चाहिए।विशेष कैंप लगाकर लोगों तक पहुंच बनाई जाए।

जम्मू, राज्य ब्यूरो। प्रदेश के मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर में 100 प्रतिशत आधार पंजीकरण को पूरा किया जाए जिससे लोगों तक जन-सेवाओं का फायदा पहुंचाने में प्रभावी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि जरूरत है कि 5 साल तक के बच्चों का लक्ष्य निर्धारित किया जाए और आंगनवाड़ी केंद्रों में विशेष कैंप लगाए जाएं।

जम्मू-कश्मीर में आधार पंजीकरण की प्रगति की समीक्षा करते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि आधार पंजीकरण को 100 प्रतिशत तक लाने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाए। जिन परियोजनाओं की अधिसूचना लंबित पड़ी हुई है जिसमें खर्च शामिल है, को 15 दिन के भीतर जारी किया जाए। उन्होंने कहा कि अस्पतालों और स्कूलों में आधार के लिए अभियान चलाया जाए। उन्होंने कहा कि तत्काल से 1831 बायोमेट्रिक पंजीकरण किट प्रभावी बनानी चाहिए और लंबित साढ़े तीन लाख जरूरी बायोमेट्रिक को एक महीने में पूरा करना चाहिए।विशेष कैंप लगाकर लोगों तक पहुंच बनाई जाए।

इससे पहले यूआइडीएआइ की उप महानिदेशक भावना गर्ग ने कहा कि जीरो से 5 वर्ष की आयु के बच्चों आधार की प्रक्रिया 72.76 प्रतिशत पूरी हो चुकी है। 5 से 18 वर्ष की आधार पंजीकरण की प्रक्रिया 83.68 प्रतिशत और 18 से अधिक वर्ष की आयु के लोगों की 87.29 प्रतिशत पूरी हो गई। कुलगाम, सांबा, शोपियां, गांदरबल जिलों को अपने प्रयास दोगुने करने होंगे।

उन्होंने कहा कि आईपीपीबी और बीएसएनल को भी यह सुनिश्चित बनाना होगा की जो आधार सेंटर काम नहीं कर रहे, उन्हें प्राथमिकता पर प्रभावी किया जाए। उन्हें बताया गया कि आंगनवाड़ी केंद्रों ने अब तक चार लाख आधार सृजित कर दिए हैं। साल 2018-19 के दौरान इसके लिए केंद्रों को 63 लाख रुपये और 20-21 में 46 लाख रुपये जारी किए जा चुके हैं। बैक टू विलेज कार्यक्रम के दौरान जिला प्रशासन ने 410 विशेष कैंप लगाए थे। मुख्य सचिव ने स्कूल शिक्षा विभाग से कहा कि सभी स्कूलों में जागरूकता फैलाई जाए ताकि कोई भी विद्यार्थी आधार पंजीकरण से छूट नहीं जाए। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।