Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव ने दिए निर्देश, कहा- एम्स जम्मू का निर्माण कार्य सितंबर 2023 में पूरा किया जाए

AIIMS Hospital Jammu एम्स जम्मू को पूरा करने के लिए सितंबर 2023 का तय तिथि करार देते हुए केंद्रीय लोक निर्माण विभाग से कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनों तरफ बने अस्पताल को आपस में अंडर पास बनाकर जोड़ा जाए।

By Rahul SharmaEdited By: Updated: Thu, 02 Jun 2022 09:32 AM (IST)
Hero Image
कश्मीर में एम्स में एमबीबीएस की कक्षाएं दिसंबर में लगाने के लिए कदम उठाए जाए।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता ने कहा कि जम्मू कश्मीर में दो एम्स, पांच नए मेडिकल कालेजों और स्वास्थ्य के प्रोजेक्ट के निर्माण कार्य में तेजी लाई जाए। बिना देरी के इन प्रोजेक्ट को निर्धारित समय में पूरा किया जाए। एम्स जम्मू को सितंबर 2023 में पूरा किया जाए।

मेहता ने विभिन्न प्रोजेक्ट के कार्य की प्रगति का जायजा लेने के लिए बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि आम लोगों को सेवाएं देने के लिए प्रोजेक्ट काफी अहम है। इनका कार्य निर्धारित समय में पूरा किया जाए। एम्स सहित अन्य स्वास्थ्य के प्रोजेक्ट में उपकरण खरीदने की प्रक्रिया में तेजी लाई जाए ताकि जैसे ही इनका कार्य पूरा होता है तो इन्हें जनता को समर्पित किया जा सके। उन्होंने एम्स जम्मू को पूरा करने के लिए सितंबर 2023 का तय तिथि करार देते हुए केंद्रीय लोक निर्माण विभाग से कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनों तरफ बने अस्पताल को आपस में अंडर पास बनाकर जोड़ा जाए।

कश्मीर में एम्स में एमबीबीएस की कक्षाएं दिसंबर में लगाने के लिए कदम उठाए जाए। उन्होंने विभाग कहा कि शेष बची भूमि के हिस्से को केंद्रीय लोक निर्माण विभाग का सौंपा जाए। अनंतनाग, बारामुला, राजौरी के मेडिकल कालेजों को जून तक संबंधित विभागों को सौंपा जाए। डोडा मेडिकल कालेज इस साल अगस्त तक पूरा हो जाएगा।

ढांचागत प्रोजेक्ट में स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट जम्मू ,200 बैड बोन एंड ज्वाइंट अस्पताल जल्द बन कर तैयार हो जाएंगे और अगस्त को विभाग को सौंप दिए जाएंगे। बोन एंड ज्वाइंट अस्पताल श्रीनगर का अतिरिक्त ब्लाक दो महीने में पूरा हो जाएगा।

मुख्य सचिव ने कहा कि बेमिना में बच्चों के 500 बैड का अस्पताल के शेष बचे हुए हिस्से को विभाग को साैंप दिया जाए। बैठक में नेशनल इंस्टीट्यूट आफ फैशन टेक्नोलाॅजी, जम्मू में विधानसभा कांप्लेक्स का जायजा लेते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि इन्हें निर्धारित समय में पूरा किया जाए।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें