Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

J&K Weather : हिमपात के साथ कश्मीर में चिल्ले कलां समाप्त, जम्मू में दो माह के बाद हुई वर्षा; जानें आज का मौसम

Jammu Kashmir Weather News मैदानी क्षेत्रों में वर्षा और पहाड़ों पर हल्के हिमपात के साथ कश्मीर में सबसे ठंडे 40 दिनों का चिल्ले कलां मंगलवार को समाप्त हो गया। श्रीनगर समेत आसपास के क्षेत्रों में पूरे दिन रुक-रुककर बारिश हुई। जम्मू में दो माह बाद वर्षा हुई है। मौसम विज्ञानियों ने बुधवार को प्रदेश में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश व बर्फबारी की संभावना जताई है।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Wed, 31 Jan 2024 08:10 AM (IST)
Hero Image
J&K Weather Today: हिमपात के साथ कश्मीर में चिल्ले कलां समाप्त। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, श्रीनगर/जम्मू। मैदानी क्षेत्रों में वर्षा और पहाड़ों पर हल्के हिमपात के साथ कश्मीर में सबसे ठंडे 40 दिनों का चिल्ले कलां मंगलवार को समाप्त हो गया। श्रीनगर समेत आसपास के क्षेत्रों में पूरे दिन रुक-रुककर वर्षा होती रही तो देर शाम को गुलमर्ग समेत ऊंची चोटियों पर बर्फबारी शुरू हो गई थी।

वर्षा और हिमपात होने के पूरे आसार 

गुलमर्ग में तड़के भी हल्का हिमपात हुआ था। मौसम विभाग ने बुधवार को वर्षा और हिमपात होने के पूरे आसार बताए हैं। इस बीच, प्रशासन ने मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में पहाड़ों पर हिमस्खलन की चेतावनी दी है और लोगों को सचेत रहने के लिए कहा है। इधर, जम्मू में सुबह नौ बजे तक धूप रही और फिर घने बादल छाने के साथ वर्षा शुरू हो गई।

मुगल रोड पांचवें दिन भी रहा बंद

जम्मू में दो माह बाद वर्षा हुई है। कटड़ा में भी वर्षा हुई, जिसके चलते वैष्णो देवी यात्रा के लिए कटड़ा-सांझी छत हेलीकाप्टर सेवा दोपहर के बाद से प्रभावित रही। पहले से ही बर्फ जमी होने से मुगल रोड पांचवें दिन भी बंद रहा। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर फिसलन के चलते यातायात धीमे चल रहा है।

यह भी पढ़ें: Jammu News: गुड न्यूज! मनरेगा कर्मचारियों का मासिक पारिश्रमिक 50 प्रतिशत तक बढ़ा, रोजगार गारंटी परिषद की बैठक में लगी मुहर

चार फरवरी तक मौसम के ऐसे ही रहने की संभावना

मौसम विज्ञानियों ने बुधवार को प्रदेश में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश व बर्फबारी की संभावना जताई है। कुपवाड़ा, बांडीपोरा, बारामुला, गांदरबल, शोपियां, कुलगाम और अनंतनाग में कुछ ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी की संभावना है। यह सिलसिला चार फरवरी तक जारी रहेगा।

घाटी के ऊंचे इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी

कश्मीर में इस बार चिल्ले कलां के दौर में कश्मीर के मैदानी इलाकों में एक बार भी बर्फबारी नहीं हुई है और यहां तक कि वर्षा भी सामान्य से कम हुई। इतना ही नहीं, यह पूरा दौर शुष्क बीत गया, सिर्फ इस अवधि के अंत में घाटी के ऊंचे इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी हुई हैं।

सामान्य स्थिति में चिल्ले कलां में भारी बर्फबारी होती है। पहाड़ ही नहीं, मैदानी क्षेत्र भी बर्फ से लकदक हो जाते हैं। जम्मू संभाग में भी पहाड़ों पर भी इस दौरान अच्छी बर्फबारी होती है। अब कश्मीर कुछ कम ठंडे 20 दिन का चिल्ले खुर्द शुरू हो गया है।

यह भी पढ़ें: वाह! मवेशी चराने से रोकने पर लद्दाखियों ने चीनी सेना पर बरसाए पत्थर, दुम दबाकर भागे सैनिक; भारत माता की जय से गूंजा इलाका

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर