Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

J&K Weather: श्रीनगर बना जम्मू... ठंड ने तोड़ा रिकॉर्ड, हल्की बारिश व बर्फबारी की आशंका; जानें मौसम का हाल

इस बार तो मौसम जम्मू को श्रीनगर बनाकर ही छोड़ेगा और इस साल जम्मू में श्रीनगर से भी ज्यादा सर्दी पड़ रही है। रविवार को तो ठंड का रिकॉर्ड ही टूट गया है यहां का अधिकतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा जो इस साल का सबसे कम तापमान है। वहीं श्रीनगर में अधिकतम तापमान 13.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

By anchal singh Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Mon, 22 Jan 2024 07:37 AM (IST)
Hero Image
जम्मू में ठंड ने तोड़ा सर्दी का रिकॉर्ड (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, जम्मू। Weather News: इस बार तो मौसम ने ठान ही लिया है कि जम्मू को श्रीनगर बनाकर ही छोड़ेगा। तभी तो जम्मू में इस साल श्रीनगर से भी ज्यादा सर्दी पड़ रही है।

रविवार को तो रिकॉर्ड ही टूट गया है क्योंकि अधिकतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा जो इस साल का सबसे कम तापमान है। वहीं श्रीनगर में अधिकतम तापमान 13.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

जम्मू वासी धूप को तरस रहे

कंपा देने वाली सर्दी से जूझ रहे जम्मू वासी धूप को तरसने लगे हैं तो श्रीनगर व पहाड़ी इलाकों में धूप खिली हुई है। नतीजतन जम्मू शहर की तुलना में अन्य क्षेत्रों में तापमान अधिक है। सर्दियों में ठिठुर जाने वाला जम्मू संभाग के बनिहाल में 16.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया है जो सामान्य से 5.7 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

वहीं श्रीनगर में आज के दिन 6.9 डिग्री सेल्सियस तापमान रहता है जो 6.1 डिग्री सेल्सियस की बढ़त के साथ 13.0 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा है। श्रीनगर और जम्मू में तापमान विपरीत होकर रह गए हैं। जम्मू में लोग सर्दी से कांपने को मजबूर हो रहे हैं।

रविवार रविवार को छाया रहा कोहरा

इसी बीच जम्मू में रविवार का आरंभ कोहरे के साथ हुआ। विशेषकर जम्मू के मैदानी इलाके घने कोहरे की चपेट में रहे। सुबह से शाम तक हल्के से घना कोहरा जनजीवन को प्रभावित करता रहा। अधिकतर लोगों ने हाड़ कंपा देने वाली सर्दी के बीच रविवार की छुट्टी कमरों में गुजारी।

हो सकती है बर्फबारी

जम्मू का न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 1.4 डिग्री सेल्सियस कम है। मौसम विभाग के अनुसार 24 जनवरी तक मौसम शुष्क ही रहने वाला है।

25 व 26 जनवरी को हल्के बादल छाएंगे और उच्च पर्वतीय श्रृंखलाओं पर बर्फबारी हो सकती है। 27 व 28 जनवरी को हल्के बारिश की संभावना जताई गई है। 29 से 31 जनवरी तक कई स्थानों पर बर्फबारी तथा हल्की बारिश हो सकती है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर