Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'भारत आइए, करेंगे स्वागत', राजनाथ सिंह बोले- कश्मीर की खुशहाली से POK के लोग प्रेरित, पाकिस्तान को दिखाया आईना

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने गुलाम कश्मीर के निवासियों को भारत आने का न्योता देकर पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है। पाकिस्तान गुलाम कश्मीर के लोगों पर जुल्म ढा रहा है जिससे तंग आकर वे भारत आना चाहते हैं। भारतीय जनता पार्टी ने इस मुद्दे को चुनावी मुद्दा बनाते हुए कहा है कि गुलाम कश्मीर हमारा है और हम इसे लेकर रहेंगे।

By vivek singh Edited By: Sushil Kumar Updated: Sun, 08 Sep 2024 09:27 PM (IST)
Hero Image
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- कश्मीर की खुशहाली से POK के लोग प्रेरित।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। पाकिस्तान की दमनकारी नीतियों के खिलाफ आंदोलन कर रहे गुलाम कश्मीर के निवासियों को भारत आने का निमंत्रण देकर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने पड़ौसी देश की दुखती रग को छेड़ दिया है। पाकिस्तान के लिए गुलाम कश्मीर के लोगों को जोर जबरदस्ती संभालना मुश्किल हो रहा है।

कश्मीर की राजनीति में पाकिस्तान से बातचीत के मुद्दे को तूल दी जा रही है। ऐसे हालात में भाजपा ने भी पलटवार करते हुए गुलाम कश्मीर के लोगों पर पड़ौसी देश के जुल्म का हवाला दे स्पष्ट संकेत दिया है कि यह भाजपा का बड़ा चुनावी मुद्दा है। भाजपा 370 हटने के बाद कश्मीर में बेहतर हो रहे हालात पर जोरशोर से लोगों के बीच प्रचार कर रही है।

खुली हवा में सांस लेने का मिले मौका

कश्मीर में विकास, पर्यटन में भारी वृद्धि, पाकिस्तान के कब्जे वाले लोगों को प्रेरित कर रही हैं कि उन्हें भी इस ओर आजाद फिजा में सांस लेने का मौका मिले। ऐसे में रक्षामंत्री ने उन्हें भारत का हिस्सा बनने को निमंत्रण देकर उनका मनोबल बढ़ाया है। इससे पहले गृहमंत्री अमित शाह ने भी कहा था कि गुलाम कश्मीर हमारा है व हमे इसे लेकर रहेंगे।

पीओके के लोगों को विदेशी मानता पाकिस्तान

वहीं रक्षामंत्री राजनाथ पहले भी कह चुके हैं कि हम गुलाम कश्मीर पर अपना दावा कभी नही छोड़ेंगे। उनका कहना है कि हमें इस जीतने की जरूरत नही है क्योंकि कश्मीर में रही खुशहाली से प्रेरित होकर गुलाम कश्मीर के लाेग भारत का हिस्सा बनना चाहते हैं। अब विधानसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच उन्होंने यह कहकर भी इस मुद्दे को तूल दिया कि पाकिस्तान गुलाम कश्मीर के निवासियों को विदेशी मानता है।

भारत के साथ देख रहे अपना भविष्य

रक्षामंत्री का गुलाम कश्मीर के निवासियों को भारत का हिस्सा बनने का रक्षामंत्री का निमंत्रण बहुत मायने रखता है, हम अब गुलाम कश्मीर के लिए पाकिस्तान पर हमला करने की रणनीति पर काम नहीं कर रहे हैं। अब वहां के लोगों को सहयोग देने की रणनीति पर काम हो रहा है जो अपना भविष्य भारत के साथ देख रहे हैं।

यह सेवानिवृत मेजर जनरल गोवर्धन सिंह जम्वाल कहना है। उनका कहना है कि गुलाम कश्मीर में आंदोलन का नेतृत्व कर रहे लोगों को मारा जा रहा है। वे हमारे साथ आना चाहते हैं, हम उन्हें विश्वास दिला रहे हैं कि पूरी मदद करेंगे।

लोगों की कोई सुनवाई नहीं

वहीं राजनीतिक मामलों के विशेषज्ञ प्रो हरिओम का कहना है कि यह एक रणनीतिक बयान है। गुलाम कश्मीर मेें लोगों की कोई सुनवाई नही है, पाकिस्तान में तानाशाही से वहां के लोग परेशान हैं। उनके नेताओं को मारा जा रहा है। ऐसे हालात में उन्हें कश्मीर में लोकतंत्र, तेज विकास व खुशहाली उन्हें प्रेरित कर रही है। रक्षामंत्री ने भी रामबन में अपने बयान से वहां आंदोलन कर रहे लोगों का मनोबल बढ़ाया है।

वहीं दूसरी ओर कांग्रेस गुलाम कश्मीर पर रक्षामंत्री के बयान को राजनीति से प्रेरित करार दे रही है। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रविन्द्र शर्मा का कहना है कि भाजपा को गुलाम कश्मीर, चुनाव के दौरान याद आता है। रविन्द्र शर्मा का कहना है कि भाजपा को पहले जम्मू कश्मीर में रह रहे गुलाम कश्मीर के विस्थापितों के बारे में सोचना चाहिए।

उनके साथ विधानसभा की आठ सीटें देने का वादा किया गया था। अब चुनाव के बीच गुलाम कश्मीर के लोगों को भारत का हिस्सा बनने का निमंत्रण एक बयान से कुछ अधिक नही है। मुख्य प्रवक्ता का कहना है कि भाजपा गुलाम कश्मीर को वापस ले, कांग्रेस उसे पूरा साथ देगी।

यह भी पढ़ें- J&K Election 2024: बीजेपी ने जारी की 10 उम्मीदवारों की छठी सूची, जानिए किसे कहां से मिला टिकट; इन दिग्गजों का कटा पत्ता