Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir: लद्दाख के अग्रिम इलाकों में पहुंचे कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रशिम बाली, जवानों का बढ़ाया मनोबल

सेना की फायर एंड फ्यूरी कोर के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल रशिम बाली ने मंगलवार को केंद्र शासित प्रदेश के लद्दाख के अग्रिम इलाकों का दौरा पर थे। उन्होंने क्षेत्र में सेना की ऑपरेशनल तैयारियों का जायजा लेने के साथ जिले के अग्रिम इलाकों में मौजूदा सुरक्षा तैयारियों को लेकर फील्ड कमांडरों से बैठक की। इसके साथ ही कोर कमांडर ने जवानों से बातचीत कर उनका मनोबल भी बढ़ाया।

By vivek singhEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Tue, 07 Nov 2023 08:42 PM (IST)
Hero Image
सेना की फायर एंड फ्यूरी कोर के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल रशिम बाली लद्दाख के अग्रिम इलाके का किया दौरा

राज्य ब्यूरो, जम्मू। सेना की फायर एंड फ्यूरी कोर के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल रशिम बाली ने मंगलवार को केंद्र शासित प्रदेश के लद्दाख के अग्रिम इलाकों का दौरा कर क्षेत्र में सेना की ऑपरेशनल तैयारियों के बारे में जानकारी ली। लेह जिले के अग्रिम इलाकों में मौजूदा सुरक्षा तैयारियों को लेकर फील्ड कमांडरों से बैठक करने के साथ कोर कमांडर ने जवानों से बातचीत कर उनका मनोबल बढ़ाया।

समर्पण भाव से देश सेवा करने के सैनिकों के जज्बे की सराहना करते हुए कोर कमांडर ने कहा कि चुनौतीपूर्ण हालात व कड़ी सर्दी में सैनिक दुश्मन के मंसूबे नकारने के लिए कड़ी सर्तकता बरतने के अपने अभियान को जारी रखें। इस दौरान उन्होंनें ड्यूटी के दौरान उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाले कुछ सैनिकों को सम्मानित भी किया।

सर्दियों की चुनौतियां से निपटने के लिए हो रही तैयारियां

सर्दियों के महीनों में बर्फ से जमे लद्दाख में सेना की चुनौतियां बढ़ जाएंगी। इन चुनौतियों का सामना करने के लिए क्षेत्र में सेना बड़े पैमाने पर तैयारी कर रही है। सर्दियों के महीनों में लद्दाख के अग्रिम इलाकों में सड़क मार्ग से साजो सामान की सप्लाई भी प्रभावित हो जाती है।

ये भी पढ़ें- पुलवामा जिले के वामपोरा और हुनिपोरा में इंटरनेट सेवाएं निलंबित, जानें कब तक रहेगी पाबंदी

ऐसे में इस समय आपरेशनल तैयारियों को तेजी देने के लिए वहां पर जरूरत का सारा सामान जुटाने की दिशा में काम हो रहा है। भारी बर्फ से जोजिला पास के बंद होते ही अग्रिम इलाकों में सेना की सप्लाई हेलीकाप्टरों व वायुसेना के विमानों पर निर्भर हो जाएगी।

ऐसे हालात में सेना के शीर्ष अधिकारी लगातार अग्रिम इलाकों का दौरा कर वहां पर चल रहे कार्यों की निगरानी कर रहे हैं। इनमें बुनियादी ढांचे को विकसित करने के सीमा सड़क संगठन के कई प्रोजेक्ट भी शामिल हैं।

पिछले दिनों इन्होंने किया था दौरा

सर्दियों को ध्यान में रखकर चल रही ऑपरेशनल तैयारियों की निगरानी करने के लिए पिछले कुछ दिनों के दौरान थलसेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, सेना की उत्तरी कमान के जनरल आफिसर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी भी चीन से लगती वास्तविक नियंत्रण रेखा व पाकिस्तान से सटी नियंत्रण रेखा के अग्रिम इलाकों का दौरा कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें- किश्तावड़ में महसूस किए गए हलके भूकंप के झटके, जानें कितनी रही तीव्रता