Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर: शपथ समारोह से पहले गुलाम अहमद मीर बने विधायक दल के नेता, कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने लगाई नाम पर मुहर

जम्मू-कश्मीर में उमर अब्दुल्ला के नेतृत्व में बनने जा रही नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह से ठीक पहले कांग्रेस ने गुलाम अहमद मीर को पार्टी का विधायक दल का नेता नियुक्त कर दिया है। कांग्रेस को मंत्रिमंडल में एक पद मिल सकता है। नेकां को जिस तरह से निर्दलीय विधायकों का समर्थन हासिल हुआ है उससे कांग्रेस की अहमियत कम हो गई है।

By satnam singh Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 15 Oct 2024 09:31 PM (IST)
Hero Image
शपथ समारोह से पहले कांग्रेस ने गुलाम अहमद मीर बने को बनाया विधायक दल का नेता (जागरण फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जागरण, जम्मू। Jammu Kashmir Oath Ceremony: जम्मू-कश्मीर में उमर अब्दुल्ला के नेतृत्व में बनने जा नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह से ठीक पहले कांग्रेस ने गुलाम अहमद मीर को पार्टी का विधायक दल का नेता नियुक्त कर दिया है। कांग्रेस के कुल छह सदस्य ही हैं। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने इसकी जानकारी प्रदेश प्रधान तारिक हमीद करा को दी है।

कांग्रेस को मंत्रिमंडल में मिल सकता है एक पद

कांग्रेस विधायक दल की बैठक में विधायक दल के नेता को चुनने का फैसला हाईकमान पर छोड़ दिया गया था। कांग्रेस प्रधान मल्लिकार्जुन खरगे ने मीर के नाम पर विधायक दल का नेता बनने पर मुहर लगा दी है।

वहीं पार्टी सूत्रों से पता चलता है कि उमर के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार में कांग्रेस के एक विधायक को मंत्री पद मिल सकता है। इससे ज्यादा नहीं। अगर ज्यादा जोर दिया जाएगा तो डिप्टी स्पीकर बनाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Engineer Rashid: नई सरकार के गठन से पहले बारामूला सांसद इंजीनियर रशीद को राहत, अदालत ने फिर बढ़ाई अंतरिम जमानत

नेकां को जिस तरह से निर्दलीय विधायकों का समर्थन हासिल हुआ है, उससे कांग्रेस की अहमियत कम हो गई है। कांग्रेस के कुल छह विधायक चुन कर आए हैं। इनमें सबसे ऊपर दो नाम चल रहे थे। अब चूंकि मीर को विधायक दल का नेता बना दिया गया है तो तारिक हमीद करा के मंत्री बनने की संभावना बन गई है।

उमर सहित 9 मंत्री बनेंगे मंत्री

हालांकि तारिक हमीद करा बार बार यह कह चुके है कि हमारी मंत्री पद को लेकर कोई औपचारिक बात नहीं हुई है। चूंकि शपथ ग्रहण समारोह बुधवार को है इसलिए कांग्रेस को सुबह ग्यारह बजे तक फैसला करना है। सूत्र बताते है कि हाईकमान इस सिलसिले में कभी भी फैसला कर सकती है। उमर समेत कुल 9 मंत्री बनने है इसलिए यह किसी चुनौती से कम नहीं है कि किस तरह से नेताओं को एडजस्ट करना है।

नेकां को समर्थन देने वाले निर्दलीय में से भी मंत्री बनने है। जम्मू से कांग्रेस का कोई नेता नहीं जीता है इसलिए जम्मू से प्रतिनिधित्व किस रूप में होगा, या निर्दलीय को मंत्री बनाकर होगा, इसका पता तो सरकार गठन के समय ही होगा।

कांग्रेस को मिली 6 सीटें

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने मिलकर चुनाव लड़ा था। जहां एक ओर नेशनल कॉन्फ्रेंस ने केंद्रशासित प्रदेश में 42 सीटें हासिल की थी। वहीं कांग्रेस ने इस चुनाव में 6 सीटें हासिल की। वहीं भाजपा को 29 सीटें हासिल हुईं। इसी के साथ आम आदमी पार्टी को एक सीटे और पीडीपी को 4 सीटें मिलीं।

यह भी पढ़ें- '370 हटी साधनों की लूट मची', कठुआ में स्मार्ट मीटर के विरोध में बैनर लेकर सड़क पर उतरे लोग; ताबड़तोड़ बरसीं लाठियां

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें