Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IED In Jammu: जम्मू को दहलाने की साजिश नाकाम, टिफिन में मिला दो किलोग्राम IED, सुरक्षाबलों ने चलाया चेकिंग अभियान

जम्मू पुलिस की जांच पड़ताल ने आतंकियों की एक बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया है। सिधरा नरवाल राजमार्ग पर एक टिफिन बॉक्स मिला है जिसमें टाइमर के साथ ही इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) पाया गया है। इस टिफिन बॉक्स में करीब दो किलोग्राम आईईडी मिला है। जिसे पुलिस ने कब्जे में ले लिया है। साथ ही पुलिस मामले की आगे जांच कर रही है।

By Jagran NewsEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Sat, 04 Nov 2023 09:49 PM (IST)
Hero Image
जम्मू को दहलाने की साजिश नाकाम, टिफिन में मिला दो किलोग्राम IED।

जागरण संवाददाता, जम्मू। दीपावली और उसके साथ अन्य त्योहारों में खलल डालने के मकसद से जम्मू में आईईडी धमाका करने की साजिश को सुरक्षा बलों ने नाकाम कर दिया। शहर के बागे बाहु इलाके में सिदड़ा नरवाल बाईपास पर पुलिस नाके के पास दो किलो का शक्ति शाली टिफिन आईईडी बरामद हुई। समय रहते सुरक्षा बलों को आईईडी की भनक लग गई, जिसके बाद सुरक्षा बलों ने सावधानी के साथ अभियान चला कर इस आईईडी को निष्क्रिय कर दिया।

एसएसपी जम्मू विनोद कुमार ने बताया कि शनिवार शाम साढे पांच बजे के करीब सुरक्षा बलों को सूचना मिली कि बागे बाहु के बेवो-3 नाके के नजदीक एक संदिग्ध पैकेट पड़ा हुआ है। जिसके बाद जम्मू पुलिस के आतंक विरोधी दस्ते स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप के जवानों के साथ डाग स्क्वाड को मौके पर बुलाया गया। जांच के दौरान सड़क किनारे एक टिफिन बरामद हुआ। जिसके अंदर से आईईडी बरामद हुई। जिसका वजन दो किलो के करीब है। सुरक्षा बलों ने इस के बाद सफलता पूर्ण ढंग से इसे निक्रष्य किया और जांच के लिए अपने कब्जे में ले लिया।

आईईडी की जांच के लिए इस फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी में भेज दिया गया है। बागे बाहु पुलिस थाने में इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया गया है। अब इस बात का पता लगाया जा रहा कि सड़क किनारे इस आईईडी को किस ने लगाया गया।

— ANI (@ANI) November 4, 2023

निशाने पर था सुरक्षा बलों का काफिला

पुलिस सूत्रों की माने तो सड़क प्लास्टिक के टिफिन बाक्स में रखी गई, इस आईईडी को सुरक्षा बलों के काफिले को निशाना बनाने के लिए लगाया गया था। समय रहते सुरक्षा बलों को टिफिन में आईईडी होने की सूचना मिल गई, जिससे यह बड़ी वारदात होने से टल गई। यदि आतंकी इस वारदात को अंजाम देने में कामयाब होता तो बड़ा हादसा हो सकता था।

ये भी पढ़ें: लद्दाख में भी स्थगित नगर निगम व पंचायत चुनाव, पंचायतों के परिसीमन की तैयारियां तेज; गर्मियों में आयोजित होने की संभावना

काले रंग के लिफाफे में कचरे के बीच छुपा कर रखी थी आईईडी

आतंकियों ने बड़ी ही चालाकी के साथ टिफिन आईईडी को एक काले रंग के पालीथिन लिफाफे के बीच डाल कर उसे सड़क किनारे छुपा कर रखा हुआ था। काले रंग के लिफाफे में कचरे के बीच में इस आईईडी को छुपाया गया था, ताकि किसी को इस बात की भनक ना लगे कि कचरे के लिफाफे में विस्फोटक सामग्री हो सकती है।

सुरक्षाबलों ने चलाया चेकिंग अभियान

नरवाल सिदड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग में आइईडी बरामद होने के बाद सुरक्षा बलों ने करीब दो घंटे तक इस मार्ग में यातायात को रोक कर वहां तलाशी अभियान चलाया। सुरक्ष बलों ने सिदड़ा की ओर जाने वाले सभी वाहनों को बागे बाहु मंदिर और नरवाल से रोक कर उन्हें सर्कुलर रोड़ ने अपने गंतव्य की ओर जाने की हिदायत दी। दरअसल सुरक्षा बल यह सुनिश्चित कर रहे थे कि राष्ट्रीय राजमार्ग में कहीं और आतंकी ने कोई विस्फोटक पदार्थ छुपा कर तो नहीं रखा है।

जम्मू से हाल ही में बरामद हुई आईईडी व हथियार

  • 21 अगस्त 2023 सिदड़ा में मिली थी दो किलो की आईईडी।
  • 15 नवंबर 2022 सतवारी के फलायां मंडाल पुलिस चौकी के पास बैग में दो आईईडी मिली थी।
  • 28 अगस्त 2022 सिदड़ा बत्रा अस्पताल के पास आईईडी मिली थी।
  • 27 अक्टूबर 2022 जम्मू रेलवे स्टेशन पर भी हथियारों से भरा बैग मिला था।
  • 14 फरवरी 2021 जम्मू बस स्टैंड में आईईडी मिली थी।
  • 4 अक्टूबर 2021 जम्मू शहर से सटे अंतरराष्ट्रीय सीमा के मकवाल सेक्टर के फ्लायां मंडाल क्षेत्र में हथियार मिले थे।

ये भी पढ़ें: हड़ताल पर सरकारी कर्मियों पर कार्रवाई के आदेश को महबूबा मुफ्ती ने बताया अपमानजनक, बोली- 'तानाशाही मानसिकता की आ रही बू'