Move to Jagran APP

Cyber Crime: साइबर ठगी मामले के आरोपितों के विरुद्ध चार्जशिट दायर

शिकायतकर्ता महिला मित्र की बातों में आ गया और उसके साथ व्यापार करने को तैयार हो गया। महिला मित्र ने उसे कहाकि वह जम्मू ही भारत आ कर उसके साथ व्यापार से जुड़ा समझौता करेगी।

By Rahul SharmaEdited By: Updated: Thu, 13 Feb 2020 05:39 PM (IST)
Hero Image
Cyber Crime: साइबर ठगी मामले के आरोपितों के विरुद्ध चार्जशिट दायर

जम्मू, जागरण संवाददाता। सोशल साइट फेसबुक में महिला मित्र बन कर व्यापार शुरू करने के नाम पर व्यक्ति से 82 लाख रुपये की ठगी करने वाले दो आरोपितों के विरुद्ध क्राइम ब्रांच जम्मू ने प्राथमिक जांच के बाद कोर्ट में चालान पेश कर दिया। जिन आरोपितों के चालान पेश किए गए  हैं उनकी पहचान राज कुमार उर्फ राजन निवासी त्रिलोकपुरी, नई इन दिनों बुलेंदशहर उत्तर प्रदेश और राजेश कुमार निवासी त्रिलोकपुरी, नई दिल्ली के रूप में हुई। दोनों पर क्राइम ब्रांच पुलिस थाने में धोखाधड़ी करने, फर्जी सरकारी दस्तावेज तैयार करने, षड्यंत्र रचने, आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज है। आरोपित लगातार अपना पता बदल कर कानून की पकड़ में नहीं आ रहे थे, कुछ दिनों पूर्व काफी मशक्कत के बाद क्राइम ब्रांच ने उन्हें दबोचा था।

कोर्ट में दायर मामले के अनुसार क्राइम ब्रांच ने जानकारी दी कि जावेद अहमद जरगर निवासी बलेसा, जो इन दिनों चिराग कालोनी, बठिंडी मोड़ में रह रहा है ने शिकायत दर्ज करवाई थी कि कुछ दिनों पूर्व फेसबुक में उसकी दोस्ती इंग्लैंड में रहने वाली क्रिस्टीना जार्ज से हुई। महिला से उसकी फेसबुक को रोजाना चेट होने लगी। एक दिन महिला ने उसे इंग्लैंड में उसके साथ मिलकर व्यापार करने की पेशकश की। शिकायतकर्ता महिला मित्र की बातों में आ गया और उसके साथ व्यापार करने को तैयार हो गया। महिला मित्र ने उसे कहाकि वह जम्मू ही भारत आ कर उसके साथ व्यापार से जुड़ा समझौता करेगी। एक फिर उसकी महिला मित्र ने फोन कर बताया कि वह भारत आ गई है। वह अपने साथ काफी धन लेकर आई है इस लिए उसे दिल्ली अंतर राष्ट्रीय हवाई अड्डे में कस्टम अधिकारियों ने पकड़ लिया है।

उनसे छूटने के लिए उसे जमानत के तौर पर कुछ राशि जमा करवानी होगी जो उसके पास अभी नहीं है। महिला मित्र की सहायत करने की मंशा से शिकायतकर्ता ने महिला मित्र द्वारा बताए गए बैंक खातों में धनराशि जमा करवानी शुरू कर दी। जांच के दौरान क्राइम ब्रांच अधिकारियों ने जब बैंक खातों की जांच की जिनमें धनराशि जमा करवाई गई थी तो वह बैंक खाते भारत में रहने वाले लोगों के ही निकले। मामले से जुड़े सबूतों को जुटाने के बाद दो आरोपितों को क्राइम ब्रांच ने दिल्ली से दबोच लिया।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।