Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आतंकवादियों के छक्के छुड़ा देगा CRPF का यह वाहन, बैलिस्टिक शील्ड और ऑटोमैटिक ग्रेनेड लॉन्चर है इसकी ताकत

Whap Vehicle CRPF जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद से निपटने के लिए सीआरपीएफ ने अत्याधुनिक वाहन को अपने बेड़े में शामिल कर लिया है। इस अत्याधुनिक वाहन में मॉड्यूलर बैलिस्टिक शील्ड और ऑटोमैटिक ग्रेनेड लॉन्चर भी है। इसका वजन लगभग 24 टन है और इसकी लंबाई आठ मीटर और चौड़ाई तीन मीटर है। यह 10 सैनिकों और एक ड्राइवर को ले जाने में सक्षम है।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaUpdated: Sat, 26 Aug 2023 06:11 PM (IST)
Hero Image
आतंकवाद से निपटेगा सीआरपीएफ का ये अत्याधुनिक वाहन

जम्मू-कश्मीर, पीटीआई। Jammu Kashmir News सीआरपीएफ ने शनिवार को अपने बेड़े में डब्ल्यूएचएपी वाहनों (WHAP) को शामिल कर लिया। यह खासतौर से कश्मीर घाटी में जमीन और पानी दोनों अभियानों के लिए डिजाइन किए गए हैं। इनने अर्धसैनिक बल की परिचालन क्षमताओं में इजाफा होगा। सीआरपीएफ ने दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के लेथपोरा में वाहन की क्षमताओं का प्रदर्शन किया।

अधिकारियों ने कहा कि आतंकवाद विरोधी अभियानों में सहायता के लिए दक्षिण कश्मीर में दो पहिया बख्तरबंद उभयचर प्लेटफार्म (Whap Vehicle CRPF) वाहनों को तैनात किया गया है। 8 बाई 8 वाहन एक अत्याधुनिक प्लेटफॉर्म है। इसमें समकालीन विशेषताएं, अनुकूलित एर्गोनॉमिक्स, मॉड्यूलर बैलिस्टिक सुरक्षा है और यह 10 सैनिकों और एक ड्राइवर को ले जाने में सक्षम है।

'यह भारत का पहला वाहन है जिसे...'

अधिकारियों ने बताया कि बेड़े में शामिल किए जाने से पहले वाहन को जटिल परीक्षणों से गुजरना पड़ा। सीआरपीएफ के वरिष्ठ अधिकारी शीश पाल ने यहां संवाददाताओं से कहा, "यह भारत का पहला वाहन है जिसे सड़क, दलदली इलाके और पानी में भी चलाया जा सकता है। यह पहाड़ी इलाकों में भी बहुत अच्छा प्रदर्शन करता है।" उन्होंने कहा कि इसका वजन लगभग 24 टन है और इसकी लंबाई आठ मीटर और चौड़ाई तीन मीटर है।

'पूरी तरह से बुलेटप्रूफ और बारूदी सुरंग से सुरक्षित है'

अधिकारी शीस पाल ने कहा, यह पूरी तरह से बुलेटप्रूफ और बारूदी सुरंग से सुरक्षित है। पाल के अनुसार, "इसमें एक स्वचालित टायर-इन्फ्लेशन प्रणाली, एमएमजी (मध्यम मशीन गन) को फायर करने के लिए एक रिमोट-कंट्रोल हथियार प्रणाली (आरसीडब्ल्यूएस) है, जो लक्ष्य करते समय अत्यधिक सटीकता रखती है। इसमें एक स्वचालित ग्रेनेड लॉन्चर भी है।

'...जहां आतंकवादी छिपे हुए हैं'

अधिकारी ने कहा, WhAP वेरिएंट एक सामरिक लाभ प्रदान करेगा। सीआरपीएफ कर्मियों के अनुसार, WhAP वाहन बल को सामरिक लाभ देता है। सीआरपीएफ जवान प्रताप सिंह ने कहा, "इस वाहन में बहुत उन्नत तकनीक है। हम बुलेटप्रूफ वाहन के अंदर बैठकर हमला कर सकते हैं। इससे आतंकवाद विरोधी अभियानों में मदद मिलेगी क्योंकि हम उन लक्ष्यों के करीब पहुंच सकते हैं जहां आतंकवादी छिपे हुए हैं।"

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें