Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET Result 2024: सीयूईटी का परिणाम घोषित, अब दाखिले का इंतजार; जम्‍मू कश्‍मीर के 50 हजार छात्रों ने दिया था एग्‍जाम

CUET Result 2024 सीयूईटी का परिणाम घोषित हो गया है। अब छात्रों को दाखिले का इंतजार है। जम्‍मू कश्‍मीर के 50 हजार छात्रों ने यह परीक्षा दी थी। वहीं एमएससी नर्सिंग कोर्स में दाखिले के लिए प्रोविजनल मेरिट लिस्ट भी जारी कर दी है। एमएससी नर्सिंग कोर्स में दाखिला के लिए जम्मू और श्रीनगर में 14 जुलाई को एंट्रेंस टेस्ट आयोजित किया गया था।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Mon, 29 Jul 2024 12:21 PM (IST)
Hero Image
बारहवीं पास छात्रों ने दिया था CUET का एग्‍जाम (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, जम्मू। CUET Result 2024: कॉलेजों में दाखिलों के आयोजित कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट (CUET) का परिणाम नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने रविवार को घोषित हो गया। बहुप्रतीक्षित इस परिणाम के घोषित होने के बाद अब विद्यार्थियों को उनको मिले अंकों के आधार पर कॉलेजों में दाखिले का इंतजार शुरू हो गया। इसको लेकर आने वाले एक-दो दिन में कॉलेज भी अपनी प्रक्रिया को शुरू कर देंगे।

बारहवीं पास कर चुके विद्यार्थियों ने दी थी सीयूईटी की परीक्षा

जम्मू कश्मीर में 50 हजार के करीब बारहवीं पास कर चुके विद्यार्थियों ने कॉलेजों में दाखिला के लिए सीयूईटी की परीक्षा दी थी। सीयूईटी के अलावा इन विद्यार्थियों में से लगभग 23 हजार विद्यार्थी प्रधानमंत्री विशेष छात्रवृति योजना के तहत भी देश के दूसरे राज्यों के कॉलेजों में दाखिले का प्रयास कर रहे हैं, जिसका चयन विद्यार्थियों को बारहवीं में मिले अंकों के आधार पर होगा।

इन 23 हजार बच्चों में से पांच हजार विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग व अन्य अकादमिक विषयों में सरकार के खर्च पर दूसरे राज्यों के कॉलेजों में दाखिला मिल जाएगा। उधर सीयूईटी का परिणाम घोषित होने के बाद अब उन विद्यार्थियों के लिए आखिरी विकल्प जम्मू कश्मीर के कॉलेजों की ओर से लिए जा रहे नान-सीयूईटी आवेदन बचे हैं, जिसके लिए विद्यार्थी सोमवार 29 जुलाई देर रात बारह बजे तक आवेदन कर सकते हैं।

एमएससी नर्सिंग कोर्स में दाखिले के लिए जारी मेरिट लिस्ट

जम्मू कश्मीर बोर्ड ऑफ प्रोफेशनल एंट्रेंस एग्जामिनेशन ने एमएससी नर्सिंग कोर्स 2024 में दाखिला के लिए प्रोविजनल मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। साथ ही परिणाम घोषित कर दिया है। एमएससी नर्सिंग कोर्स में दाखिला के लिए जम्मू और श्रीनगर में 14 जुलाई को एंट्रेंस टेस्ट आयोजित किया गया था। बोर्ड को जारी की गई उत्तर कुंजी में गलत प्रश्नों के संबंध में एक आपत्ति मिली थी।

यह भी पढ़ें: Amarnath Yatra 2024: आतंकी हमलों के बीच भी बाबा बर्फानी के भक्‍तों का हौसला बुलंद, दर्शन के लिए नया जत्‍था रवाना

बोर्ड ने उस पर गौर करने के बाद विशेषज्ञों की राय ली और यह पाया कि उत्तर कुंजी में दो उत्तर गलत लिखे गए थे। उसके बाद बोर्ड ने आपत्ति का निपटारा कर दिया। बोर्ड एमएससी नर्सिंग कोर्स में दाखिला के लिए काउंसलिंग के शेड्यूल को जल्द ही जारी करेगा। उम्मीदवारों से कहा गया है कि वह वेबसाइट पर संपर्क में रहे। बोर्ड ने कहा कि अगर किसी को मेरिट लिस्ट या परिणाम को लेकर आपत्ति है तो एक हजार रुपये की फीस भर कर तीन दिन के भीतर संपर्क कर सकता है। उसके बाद किसी भी दावे पर विचार नहीं किया जाएगा।

टेक्निकल बोर्ड से जुड़े रहेंगे लद्दाख के आईटीआई संस्थान

लेह और कारगिल जिलों के आईटीआई संस्थान और पालीटेक्निक कॉलेज जम्मू कश्मीर बोर्ड आफ टेक्निकल एजुकेशन के साथ मान्यता प्राप्त बने रहेंगे। प्रदेश प्रशासनिक काउंसिल ने इस संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में हुई प्रशासनिक काउंसिल की बैठक में उनके सलाहकार राजीव राय भटनागर, मुख्य सचिव अटल डुल्लू और उपराज्यपाल के प्रमुख सचिव मनदीप कुमार भंडारी शामिल हुए। लद्दाख प्रदेश प्रशासन ने लद्दाख के विद्यार्थियों के हितों के लिए जम्मू-कश्मीर प्रशासन से आग्रह किया था, जिसे जम्मू कश्मीर प्रशासन ने मान लिया है।

लद्दाख के पास नहीं टेक्निकल एजुकेशन का बोर्ड

लद्दाख के पास अपना टेक्निकल एजुकेशन का बोर्ड नहीं है और पिछले साल प्रशासनिक काउंसिल ने 23 जून को लद्दाख के लेह और कारगिल के पालीटेक्निक कॉलेजों और आईटीआई संस्थानों को जम्मू कश्मीर बोर्ड आफ टेक्निकल एजुकेशन के साथ सत्र 2025-26 तक बनाए रखने का फैसला किया था। या जब तक लद्दाख अपने प्रबंध नहीं कर लेता, तब तक बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir Accident: जम्‍मू-कश्‍मीर के अखनूर में भीषण सड़क हादसा, तेज गति से आ रही मिनी बस पलटी; 20 लोग घायल

इस फैसले से लद्दाख के पालीटेक्निक कॉलेजों और आईटीआई संस्थानों में परीक्षाएं समय पर हो पाएंगी। बताते चलें कि साल 2019 में जम्मू कश्मीर का विभाजन हुआ था और जम्मू कश्मीर व लद्दाख अलग अलग केंद्र शासित प्रदेश बने थे। लद्दाख का अपना टेक्निकल एजुकेशन बोर्ड नहीं है। इस कारण जम्मू कश्मीर के टेक्निकल एजुकेशन बोर्ड पर लेह व कारगिल के आईटीआई संस्थान और पॉलीटेक्निक कॉलेज निर्भर हैं।

नॉन-सीयूईटी के लिए कॉलेज 31 तक दस्तावेजों की करेंगे जांच

जम्मू कश्मीर के उच्च शिक्षा विभाग ने नॉन-सीयूईटी दाखिला के लिए 16 जुलाई से आनलाइन आवेदन लेने शुरू किए थे, जिनमें विद्यार्थियों को उनके बारहवीं में मिले अंकों के आधार पर दाखिला दिया जाएगा। नॉन-सीयूईटी के लिए कॉलेज 31 जुलाई तक दस्तावेजों की जांच करेंगे और उसके बाद तीन अगस्त को मेरिट के आधार पर सूची जारी करेंगे।

इसके बाद चयनित विद्यार्थियों को चार अगस्त को कॉलेज में दस्तावेजों सहित आमंत्रित कर कॉलेज उन्हें दाखिला देंगे। जम्मू कश्मीर में 64 कॉलेज ऐसे हैं, जिन्हें पहले ही नॉन-सीयूईटी सरकार ने घोषित कर दिया था। संभावना है कि इन कॉलेजों में अधिकतर विद्यार्थियों को दाखिला मिल जाएगा।