Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajnath Singh ने जम्मू में किया 90 इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं का उद्घाटन, भारतीय सेना को मिला बल

राजनाथ सिंह ने सांबा जिले में बिश्नाह-कौलपुर-फूलपुर रोड पर अत्याधुनिक 422.9 मीटर देवक पुल के अलावा 89 अन्य परियोजनाओं का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया। बीआरओ के एक प्रवक्ता ने कहा कि देवक पुल रक्षा बलों के लिए रणनीतिक महत्व का है और इससे सैनिकों भारी उपकरणों और मशीनीकृत वाहनों को अग्रिम क्षेत्रों में तेजी से भेजने में मदद मिलेगी और क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaUpdated: Tue, 12 Sep 2023 07:06 PM (IST)
Hero Image
राजनाथ सिंह ने जम्मू में किया 90 इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं का उद्घाटन। (फोटो- एक्स)

सांबा/जम्मू, पीटीआई। Rajnath Singh In Jammu And Kashmir रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में 2,941 करोड़ रुपये की लागत से पूरी हुई सीमा सड़क संगठन की 90 बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह के साथ राजनाथ सिंह का जम्मू हवाई अड्डे पर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और सेना और भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) के वरिष्ठ अधिकारियों ने स्वागत किया।

राजनाथ सिंह ने सांबा जिले में बिश्नाह-कौलपुर-फूलपुर रोड पर अत्याधुनिक 422.9 मीटर देवक पुल के अलावा 89 अन्य परियोजनाओं का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया। बीआरओ के एक प्रवक्ता ने कहा कि देवक पुल रक्षा बलों के लिए रणनीतिक महत्व का है और इससे सैनिकों, भारी उपकरणों और मशीनीकृत वाहनों को अग्रिम क्षेत्रों में तेजी से भेजने में मदद मिलेगी और क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने कहा कि बीआरओ परियोजनाओं में 10 सीमावर्ती राज्यों और उत्तरी और उत्तरपूर्वी क्षेत्रों के केंद्र शासित प्रदेशों में 22 सड़कें, 63 पुल, एक सुरंग, दो हवाई पट्टियां और दो हेलीपैड शामिल हैं, जो अधिकांश दुर्गम इलाकों में चुनौतीपूर्ण मौसम की स्थिति में बनाए गए हैं।

ये भी पढ़ें- देवक नदी पर तैयार हुआ पुल, भारत-पाक सीमा से तीन किमी है दूर; रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया उद्घाटन

BRO ने रिकॉर्ड समय में किया निर्माण

प्रवक्ता ने कहा कि बीआरओ ने महत्वपूर्ण रणनीतिक परियोजनाओं को रिकॉर्ड समय में पूरा किया और उनमें से कई का निर्माण अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करके एक ही कार्य सत्र में किया गया। उन्होंने कहा कि अरुणाचल प्रदेश में बालीपारा-चारदुआर-तवांग रोड पर 500 मीटर लंबी नेचिफू सुरंग, निर्माणाधीन सेला सुरंग के साथ, रणनीतिक तवांग क्षेत्र को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करेगी और यहां तैनात दोनों सशस्त्र बलों के लिए फायदेमंद होगी। क्षेत्र और पर्यटक प्राचीन तवांग का दौरा कर रहे हैं।

पूर्व लद्दाख में बनेगा एयर स्पेस

प्रवक्ता ने कहा कि रक्षा मंत्री ने पूर्वी लद्दाख में न्योमा हवाई क्षेत्र की ई-नींव भी रखी, जिसे व्यापक रणनीतिक हवाई संपत्तियों के लिए 218 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा, इस हवाई क्षेत्र के निर्माण से लद्दाख में हवाई बुनियादी ढांचे को काफी बढ़ावा मिलेगा और उत्तरी सीमाओं पर भारतीय वायुसेना की क्षमता में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों में बीआरओ द्वारा सड़क और पुल निर्माण में वृद्धि से कई महत्वपूर्ण और रणनीतिक परियोजनाएं पूरी हुई हैं, जिससे रक्षा तैयारियों को बल मिला है।

BRO ने अरुणाचल को देश के दूसरे हिस्सों से जोड़ा

बीआरओ ने अरुणाचल प्रदेश के हुरी जैसे देश के सबसे दूर-दराज के गांवों को भी मुख्य भूमि से जोड़ दिया है। इस कनेक्टिविटी ने सीमावर्ती गांवों में रिवर्स माइग्रेशन को गति दी है। पिछले दो वर्षों में, बीआरओ ने 5,100 करोड़ रुपये की लागत से रिकॉर्ड 205 बुनियादी ढांचा परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित की हैं। पिछले साल, 2,897 करोड़ रुपये की लागत से 103 बीआरओ बुनियादी ढांचा परियोजनाएं पूरी की गईं, जबकि 2021 में, 2,229 करोड़ रुपये की लागत से 102 बीआरओ बुनियादी ढांचा परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित की गईं।

ये भी पढ़ें- Jammu: आर्मी उपप्रमुख ने किया नॉर्थटेक सिंपोजियम का उद्घाटन, बोले- 'नई चुनौतियों का सामना करने को तैयार सेना'

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें