Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का कल राजौरी व पूंछ दौरा, छठे दिन भी तलाशी अभियान जारी

बुधवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह राजौरी-पुंछ के दौरे पर रहेंगे। उनके इस प्रस्तावित दौरे के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी कर दी गई है। सुरक्षाबलों ने वीरवार को सवानी सुरनकोट में सैन्य दल पर हमले में लिप्त आतंकियों की मदद के संदेह में एक दर्जन लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। सेना का आज यानी छठे दिन भी आतंकियों को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान जारी है।

By naveen sharma Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Tue, 26 Dec 2023 06:50 PM (IST)
Hero Image
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह बुधवार को रहेंगे राजौरी व पूंछ दौरे पर (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जम्मू। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnaath Singh) के बुधवार को प्रस्तावित दौरे के मद्देनजर राजौरी-पुंछ (Rajouri-Poonch Visit) में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। इस बीच, सुरक्षाबलों ने वीरवार को सवानी सुरनकोट में सैन्य दल पर हमले में लिप्त आतंकियेां की मदद के संदेह में एक दर्जन लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है।

आतंकियों को पकड़ने के लिए सवानी, टोपा पीर और मुगल रोड के साथ सटे इलाकों में सेना का तलाशी अभियान आज लगातार छठे दिन भी जारी रहा। थलसेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने बीते सोमवार को राजौरी-पुंछ का दौरा कर हालात का जायजा लिया है।

21 दिसंबर को हुआ था आंतकि हमला

सुरनकोट के सवानी इलाके में 21 दिसंबर वीरवार को आतंकियों के एक हमले में चार सैन्यकर्मी बलिदानी हो गए थे। इस हमले में तीन से पांच आतंकी शामिल थे। हमले के एक दिन बाद तीन ग्रामीणों की संदिग्धावस्था मे माैत हो गई थी।

स्थानीय लोगों के अनुसार, इन तीनो को सुरक्षाबलाें ने पूछताछ के लिए हिरासत में लिया था और सुरक्षाबलों की पिटाई से ही मौत हई है। एक वीडियो भी इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुआ है,जिसमें जवानों को कुछ ग्रामीणों की पिटाई करते दिखाया गया है।

बुधवारो को रक्षा मंत्री करेंगे दौरा

संबधित अधिकारियों ने बताया कि आतंकी हमले में चार सैन्यकर्मियों के बलिदान और तीन ग्रामीणों की सुरक्षाबलाें की कथित हिरासत में मौत से उपजे हालात का जायजा लेने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बुधवार को राजौरी-पुंछ का दौरा करेंगे। वह डेरा की गली में भी जाएंगे और संबधित सैन्य यूनिट के अधिकारियो व जवानों से भी बातचीत करेंगे।

वह पीड़ित ग्रामीणों से भी मुलाकात करेंगे। उनके साथ उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी रहेंगे। रक्षा मंत्री सेना की 16 कोर के अधिकारियों के के साथ भी एक बैठक करेंगे और दिल्ली लौटने से पूर्व राजभवन जम्मू में एक उच्चस्रतयी बैठक सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेंगे।

तलाशी अभियान है जारी

सुरनकोट हमले में लिप्त आतंकियों के बारे में पूछे जाने पर संबधित सूत्रों ने बताया कि एक बड़े इलाके को घेरा गया है और सघन तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। जिस इलाके में आतंकियां के छिपे होने की आंशका है, वहां घना जंगल और गहरी खाईयां व नाले भी हैं।

ये भी पढे़ं- पुंछ के मुख्य बाजार में एक ट्रिपल स्टोरी जूते की दुकान आग में जलकर हुई, मौके पर दमकल की गाड़ियों ने बुझाई आग

इसके अलावा इस क्षेत्र में कुछ जगह बर्फ भी गिरी है। ड्रोन आरैर खोजी कुत्तों की भी मदद ली जा रही है। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में चरागाहों में अपने माल मवेशी संग जाने वाले कुछ चरवाहों से भी पूछताछ की गई है।

एक दर्ज लोग लिए गए हिरासत में

इसके अलावा मुठभेड़स्थल के आस पास स्थित कुछ आवासीय बस्तियों में से एक दर्जन लोगों को संदेह के आधार पर पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है।

उन्होंने बताया कि जिस तरीके से हमला किया गया है और जिस जगह यह हमला हुआ है, उसके लिए आतंकियों को कम से तीन ओवरग्राउंड वर्कर जरुरी चाहिए।

पुलिस व सुरक्षा एजेंसियां कर रही पूछताछ

इसके अलावा अगर आतंकी हमला करने के बाद जंगल में किसी जगह छिपे हैं तो वहां उनका ठिकाना तैयार करने में, उन तक राशन व अन्य साजो सामान पहुंचाने के लिए भी आतंकियों को एक स्थानीय नेटवर्क चाहिए।

हिरातस में लिए गए लोगों सेना, पुलिस व अन्य सुरक्षा एजेंसियों द्वारा संयुक्त रूप से पूछताछ की जा रही है। इसके अलावा जिस जगह हमला हुआ था, वहां और उसके पास पास के इलाके का डंप काल डेटा की भी जांच की जा रही है।

ये भी पढे़ं- सावधान! लोगों के पास जांच में नहीं मिले GST से संबंधित नहीं ये दस्तावेज, भरना पड़ा दो करोड़ से ज्यादा का जुर्माना

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर