Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जल्द आएंगे जम्मू-कश्मीर, देश को समर्पित करेंगे सीमा सड़क संगठन के 74 प्रोजेक्ट

आने वाले कुछ ही दिनों में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जम्मू-कश्मीर आएंगे। रक्षा मंत्री यहां सीमा सड़क संगठन के 74 प्रोजेक्ट देश को समर्पित करेंगे। सीमा सड़क संगठन के महानिदेशक ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सीमांत क्षेत्रों को जोड़ने के लिए सीमा सड़क संगठन ने कई प्रोजेक्ट्स पर काम किया है। इससे स्कूल स्वास्थ्य केंद्र पुलिस स्टेशन और प्रशासनिक कार्यालयों जैसी सुविधाओं में बेहतरी आई है।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaUpdated: Mon, 07 Aug 2023 10:18 PM (IST)
Hero Image
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जल्द आएंगे जम्मू-कश्मीर, देश को समर्पित करेंगे सीमा सड़क संगठन के 74 प्रोजेक्ट (फाइल फोटो)

जम्मू, राज्य ब्यूरो। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जल्द जम्मू-कश्मीर का दौरा करेंगे। वह देश की उत्तरी व पश्चिमी सीमाओं पर हवाई पट्टियों, सुरंगों और पुलों समेत सीमा सड़क संगठन के 74 विकास प्रोजेक्टों को देश को समर्पित करेंगे। सीमा सड़क संगठन के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी ने यह जानकारी सोमवार को जम्मू संभाग के सांबा जिले में पत्रकारों से बातचीत के दौरान दी।

सांबा में अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे इलाकों को जोड़ने वाले करीब आधा किलोमीटर लंबे नवनिर्मित देवक पुल का निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए महानिदेशक ने कहा कि जल्द रक्षा मंत्री इसका उद्घाटन करेंगे। तिथि भी जल्द ही तय हो जाएगी।

सेना के लिए काफी महत्वपूर्ण है देवक पुल

महानिदेशक ने बताया कि देवक पुल का निर्माण दो साल के अंदर पूरा किया गया है। अंतरराष्ट्रीय सीमा से साढ़े तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह पुल रणनीतिक रूप के साथ-साथ सामाजिक और आर्थिक विकास की दृष्टि से भी बहुत महत्वपूर्ण है। इसके बनने से ने सिर्फ सीमा पर सेना, सुरक्षाबलों की आवाजाही तेज होगी बल्कि सीमांत गांवों के निवासियों को भी लाभ होगा।

सीमा सड़क संगठन की सराहना

महानिदेशक ने कहा कि कठुआ जिले में तरनाह पुल क्षतिग्रस्त होने के बाद सीमा सड़क संगठन द्वारा बनाई गई सड़कें काम आ रही हैं। उन्होंने कहा कि सीमा सड़क संगठन जम्मू-पुंछ सड़क प्रोजेक्ट पर भी तेजी से काम कर रहा है। इस सड़क को चौड़ा किया गया है। प्रोजेक्ट में कंडी, सुंगल, नौशहरा व भिंबरगली में चार सुरंगें हैं। परियोजना तेजी से आगे बढ़ रही है व इसके अगले दो सालों में पूरा होने की उम्मीद है।

भारत-चीन सीमा पर बुनियादी ढांचे का विकास

भारत-चीन सीमा पर बुनियादी ढांचे को विकसित करने के संबंध में पूछे गए एक प्रश्न का जवाब देते हुए उन्होंने बताया कि पिछले तीन वर्षों में सीमा सड़क संगठन ने बेहतर डिजाइन के कई पुल बनाए हैं। डबल लेन पुलों के उपर से सेना के सभी प्रकार के वाहन चुनौतियों का सामना करने के लिए तेजी से आगे जा सकते हैं। उन्होंने ये भी कहा कि सीमा सड़क संगठन के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के कारण सीमांत गांवों में स्कूल, स्वास्थ्य केंद्र, पुलिस स्टेशन और प्रशासनिक कार्यालयों जैसी सुविधाओं में बेहतरी आई है।